Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

कूर्ग में जाने के लिए 18 जगहें जो अविश्वसनीय रूप से शानदार हैं

कूर्ग लोकप्रिय रूप से भारत के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है, कूर्ग राज्य में सबसे अच्छे हिल स्टेशन है। अपने लुभावनी दृश्यावली के लिए प्रसिद्ध, आपको से कूर्ग में रहने वाले लोगों की तरह रहने की कोशिश करनी चाहिए और स्थानीय जीवन का अनुभव करना चाहिए। यहां कूर्ग में आने के लिए शीर्ष स्थानों की एक सूची दी गई है:

कूर्ग में जाने के लिए स्थानों

1. अब्बे फॉल्स – कूर्ग में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

क्या आप जानते हैं कि कूर्ग में अब्बे या अब्बी का मतलब , एक झरने का नाम है? यह झरना कॉफी बागानों के बीच स्थित हैं। आस-पास आकर्षक जगहों की निकटता के कारण कई वर्षों से एब्बी फॉल्स पर जाने के लिए पर्यटकों की संख्या कई गुना बढ़ गई हैं।

यात्रा समय: 9:00 – 5:00

2. तलकौवेरी

तलकौवेरी में कावेरी नदी का उफनता हुवा पानी पर्यटकों की भीड़ इक्क्ठी करता है, जो कि नदी के मूल स्थल में पवित्र वसंत की लोककथा देखने के लिए तैयार हैं। कूर्ग के पर्यटक स्थलों की जगह पर, निर्धारित समय पर वसंत से बाहर निकलते पानी का जश्न मनाने के लिए यहाँ विशेष उत्सव किया जाता है।

यात्रा समय: 6:00 – 8:30

3. नागरहोले राष्ट्रीय उद्यान

नागौरोले राष्ट्रीय उद्यान देश के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव भंडारों में से एक है, इसके आकर्षण  का कारण वनस्पति और जीवों की विविधता है। यह कई जानवरों की प्रजातियों के अलावा, पक्षियों की 270 से अधिक दर्ज प्रजातियों का घर है।

यात्रा समय: 6:00 – 9:00 , 4:00  – 6:30

4. नामदरोलिंग मठ

इस प्रसिद्ध मठ की दीवारों को सजे हुए चित्रों में वर्णित सोने के कारण, नामदरोलिंग को भी स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है। तिब्बती मठ, देवताओं, राक्षसों, संस्कृति और बुद्ध के जीवन के कुछ चरणों को दर्शाते चित्रों का घर है, जो कूर्ग में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

यात्रा समय: 7:00 – 8:00

5. बारपोल नदी में सफेद नदी राफ्टिंग

बारपोल नदी, सफेद नदी राफ्टिंग के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है, जिसके परिणामस्वरूप कूर्ग पर्यटन में तेजी आई है। नदी, इसकी सफेद रैपिड्स और सुंदर आसपास के परिदृश्य के साथ मिलकर, एक आदर्श नदी राफ्टिंग अनुभव के लिए यह उपयुक्त बनता है। नदी लुभावनी ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभ्यारण्य का भी दृश्य प्रदान करती है!

6. तडियामंडल पीक

कूर्ग में सबसे ऊंचे पर्वत शिखर, तडियामंडल, 1748 मीटर की ऊंचाई पर है। जबकि यह एक मुश्किल जगह है, शिखर से कुछ दृश्य है जिसकी कोई जगह नहीं ले सकता यह प्रकृति फोटोग्राफी के लिए भी एक शानदार स्थान है।

7. इरुपू फॉल्स

इरुपू झरना ब्रह्मगिरी पर्वत श्रृंखला में स्थित एक मीठे पानी का झरना है। यह एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण हैं और साथ ही एक श्रद्धेय तीर्थ स्थान भी हैं। कूर्ग में यहाँ का दौरा करने का सबसे अच्छा समय और मानसून होगा।

यात्रा समय: 8:00 – 7:00

8. राजा की सीट

राजा की सीट कोडागु (कूर्ग) के राजाओं के लिए लोकप्रिय, आराम स्थल था । उद्यान और आस-पास की पर्वत श्रृंखला के लुभावने दृश्य के कारण यह जगह हमेशा पर्यटकों में मशहूर है।

यात्रा समय: 8:00 – 9: 00

9.  ओमकारेश्वर मंदिर

इस मंदिर में कई कहानियां हैं, लिंगाराजेंद्र ने भगवान शिव के समर्पण के रूप में 1820 में इस मंदिर का निर्माण किया था।  इस मंदिर में खूबसूरत सा पानी का टैंक है जिसमें कई ताजे पानी की मछली है।

यात्रा समय: 6:30 – 12:00 , 5:00  – 8:00

10. मदिकेरी किला

यह किला का इतिहास हमें 17 वीं शताब्दी में वापस ले जायेगा, जब यह मडु राजा द्वारा कीचड़ का उपयोग करके बनाया गया था। यह 1812 और 1814 के बीच के समय में ईंट और मोर्टार में फिर से बनाया गया था। प्रवेश द्वार पर हाथी इस किले की सुंदरता को उजागर करता है।

यात्रा समय: 10:00 – 5:30

11. निलाकंडी फॉल्स

निलाकंडी झरना कूर्ग के घने उष्णकटिबंधीय जंगलों के भीतर स्थित हैं। इस जगह पर सुंदर मीठे पानी के झरने के अलावा, पर्यटकों को जंगलों के दृश्यों और आवाज़ों का आनंद भी मिल सकता है।

12. सोमवारपेट

सोमवारपेट सोमवारपेटा तालुका का मुख्य शहर है। इसकी मुख्य फसलें कॉफी, मिर्च, अदरक और इलायची हैं और यह शहर अपने प्रामाणिक कूर्गी भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। अपनी प्लेट को तैयार रखें! यह सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है, जो सोमरेट को कूर्ग में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में रखता है।

13. पुष्पगिरि वन्यजीव अभयारण्य – ट्रेकर्स के लिए कूर्ग में जाने के लिए सुझाए गए स्थानों में से एक है

यदि आप प्रकृति की खोज करना पसंद करते हैं या वन्य जीवन के बारे में भावुक हैं, तो कूर्ग में छुट्टियों के दौरान आपको पुष्पगिरि वन्यजीव अभ्यारण्य का दौरा करना चाहिए। यह कर्नाटक राज्य में सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव अभ्यारणियों में से एक है। पक्षियों के कई लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए घर, आप इस वन्यजीव अभयारण्य में  कुमार पर्वत भी शिखर कर सकते हैं।

14. भागमंदला

भगमंदला एक तीर्थ स्थल है जो कावेरी, कन्निके और सुज्योति नदियों के संगम पर स्थित है। इसे त्रिवेणी संगम के रूप में भी जाना जाता है, कूर्ग जिले के इस पवित्र स्थल को बुल संकरण के दौरान भक्तों द्वारा भरी हुई होती है। तीर्थयात्रियों को भगमंदला में पवित्र जल में एक डुबकी लेनी चाहिए और तालकाऊरी के आगे बढ़ने से पहले अपने पूर्वजों के लिए पूजाएं करनी चाहिए, जो कावेरी का जन्मस्थान है।

15. अयुरजीवन

अयुरजीवन आयुर्वेदिक थेरेपी का केंद्र है जहां आप को यात्रा करना चाहिए, अगर आप स्पा उपचार कराना चाहते है। कूर्ग में यह जगह आयुर्वेदिक मालिश और स्पा पैकेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है जो अच्छी तरह फायदेमंद होंगी।

16. ब्रह्मगिरी ट्रेक

यह ट्रेक ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य के भीतर है, और जंगलों, ग्रीनलैंड्स, और नदियों को पार करता है। इस ट्रेक के चारों ओर मुख्य आकर्षण इरुपू जल, भगवान विष्णु के थिरुनलेलाय मंदिर और पक्कीपाठलम की गुफा हैं। कूर्ग में आने के लिए स्थानों का सबसे रहस्यमय रूप है।

17. मल्लल्ली फॉल्स

कूर्ग के उत्तरी क्षेत्र में स्थित ये झरना कूर्ग में सबसे अधिक रहस्यमई  झरना हैं। यह मौसमी समय पर गिरने के कारण, 60 मीटर की ऊँचाई से गिरते हुए पानी पतली हवा में गायब हो जाता है

यात्रा समय: 9:00 – 5

18. कोपेटी हिल्स

कोर्पेटी हिल्स में जाने से, कूर्ग में कम ज्ञात जगहों में से अछूते रहे स्थान को अनदेखा करने जैसा लगता है। यह बहुत शांत, विशाल कॉफी बागान, घास के मैदान, और घने जंगलों को प्रदान करता है।

क्या इस सूची से आप को यात्रा की योजना बनाने और कूर्ग में जाने के लिए शीर्ष स्थानों का अनुभव करने के लिए प्रेरित किया है? तो थॉमस कुक के सर्वश्रेष्ठ कूर्ग टूर पैकेज को देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *