Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

20 प्रचलित स्थान दुबई में यात्रा करने के लिए

 

जादुई  दुबई उच्च संरचनाओं का शहर है। यह एक ऐसा शहर है, जो अपने आप को बदसूरत बत्तख़ाद से एक सुंदर हंस के रूप में बदल चुका है, जो कि लाखों आगंतुकों द्वारा पसंद आया।  आज, दुबई अब सिर्फ एक रेगिस्तान नहीं है, बल्कि स्थानों में श्रेष्ठ है, जहां आगंतुक लोग, धूप और मनोरंजन के लिए आते  हैं। पहली बारआने वालो  के लिए, दुबई मॉल और  भव्य भवनों का शहर  है। हालांकि, शहर में कुछ सर्वश्रेष्ठ स्पॉट हैं। दुबई की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है जब मौसम दर्शनीय स्थलों के लिए सुखद है। दुबई में आने के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की जाँच करे –

दुबई में जाने के लिए सबसे दिलचस्प जगह

 1ऊँचा और ताकतवर, बुर्ज खलीफा:

यह दुनिया में सबसे ऊंची इमारत है और दुबई के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। 124 वीं मंजिल  शहर के चौंका देने वाला दृश्य प्रदान करता है। रात में, आप दुबई शहर के प्रसिद्ध रोशनी पैनोरमा का देख सकते हैं।

2. दुबई का प्रतीक, बुर्ज अल अरब:

एक 7-सितारा होटल और दुनिया में सबसे महंगे होटल में से एक। जुमेराह समुद्र तट पर अपने स्वयं के कृत्रिम द्वीप पर स्थित, बुर्ज की यात्रा दुबई में दर्शनीय स्थलों के दौरान ज़रूर करनी चाहिए।

3. इतिहास धारण किये अल फाहिदी किला:

किले की दीवारों को पारंपरिक कोरल ब्लॉकों से बनाया गया है और चूने के साथ मिलाकर रखा गया है। अब यह दुबई संग्रहालय है प्रवेश द्वार में दुबई के पुराने नक्शे की  एक आकर्षक प्रदर्शनी है, जो  तेजी से बढ़ते तेल के क्षेत्र के विशाल विस्तार को दर्शाती है। संग्रहालय सितारा दुबई आकर्षणों में से एक है।

4. अद्भुत जुमिराह मस्जिद:

दुबई में यात्रा करने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक और दुबई छुट्टी पैकेज में नियमित रूप से सम्मिलित , यह दुबई की मस्जिदों में सबसे सुंदर माना जाता है। दो मीनारों के साथ इस पत्थर की संरचना पत्थर के काम में सूक्ष्म विवरण दिखाती है। शाम को यह विशेष रूप से आकर्षक है जब रोशनी के साथ होता है ।

5. पाम जमीराह के अटलांटिस होटल में दंग रह जाएंगे:

यह अलग अरबी तत्वों के साथ अटलांटिस के खो गए राज्य के विषय पर आधारित बनाया गया है। होटल में एक डॉल्फिन बे, एडवेंचर वॉटर पार्क और द लास्ट चेम्बर्स भी हैं। शानदार संरचना दुबई में प्रसिद्ध स्थानों में से एक है जो बहुत से आगंतुकों को आकर्षित करती है।

6. रेत का भ्रमण:

शानदार रेत के टीले से होकर गुजरना , एक रेगिस्तान सफारी निश्चित रूप से एक अद्वितीय साहसी अनुभव है। दुबई रेत का भ्रमण यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। सूर्यास्त के ठीक पहले, आपको कैम्पिंग के लिए ले जाया जाता है, कैम्प खूबसूरती से सजा कर  टेंट से बना है, जहां आप अपने पारंपरिक नृत्य को देखते हुए चांदनी के नीचे एक बारबेक्यू बना सकते हैं।

7. रेतीला आनंद:

दुबई में जाने के लिए जुमेराह समुद्र तट बेहतरीन स्थानों में से एक है। होटल और रेस्तरां सभी तरफ फैले  हैं, क्योंकि यह दुबई के पर्यटन स्थलों में से सबसे लोकप्रिय पर्यटन  में से एक है।

8. मरीना में निर्मित:

दुबई मरीना यह एक कृत्रिम नहर है, जो कि तटरेखा के किनारे के साथ बनाया गया है। दुबई मरीना वाक एक पैदल यात्री मार्ग है जो मरीना के साथ चलता है। यह उत्कृष्ट रेस्तरां, कैफे और मनोरंजन के विकल्प के साथ जड़ी है और हमेशा दुबई पैकेजों पर केंद्रित है।

9. मॉल में स्की:

अमीरात के मॉल शानदार और असली स्की दुबई में  स्थित है।  इनडोर स्की ढलान कुर्सी-लिफ्टों और एक पेंगुइन बाड़े के साथ पूरा होता  है। यहाँ सिनेमा परिसर, मनोरंजन केंद्र और शॉप हैं, इसी तरह खाने के विकल्प हैं, जो विश्व के तमाम व्यंजन पेश करते हैं।

10. पाम जमीराह, दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित द्वीप:

यह दो किलोमीटर लंबा  17 पाम  की पंखुड़ियों की तरह बना है । इसमें लक्जरी विला और अंतरराष्ट्रीय मशहूर हस्तियों के स्वामित्व वाले अपार्टमेंट हैं। बड़ी संख्या में होटल, रिसॉर्ट्स और निवासों के साथ, पाम जूमिरह एक आकर्षक सौंदर्य और दुबई में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

11. सोने का शहर:

दुबई गोल्ड सूक को दुनिया के सबसे बड़े सोने के बाजार के रूप में जाना जाता है जो विभिन्न डिजाइनों में विभिन्न प्रकार के आभूषण की पेशकश करता है।

12. दुबई मॉल, दुनिया का सबसे बड़ा:

 

यह 1200 दुकानें, फव्वारे, दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम, चिड़ियाघर, आईएसआई रिंक और सेगा रिपब्लिक के साथ विशाल मॉल  है। आप पूरे दिन यहाँ रह सकते हैं!

13. ऐतिहासिक बस्ताकिया:

यह पुरानी शैली के प्रवाल और चूना पत्थर की इमारतों का घर है, कई दीवारों के साथ सबसे ऊपर में टावर  है, जो घरों को प्राचीन पद्दति से एयर कंडीशन उपलब्ध कराते हैं। यह खूबसूरतस्थान तेल व्यापर के उत्कर्ष से पहले के पुराने शहर को प्रदर्शित करता है।

14. तेजस्वी दुबई चमत्कारी उद्द्यान:

इसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध किया गया है जिसमे  प्राकृतिक फूलों की दुनिया की सबसे लम्बी दीवार है । यह सुंदर उद्यान दुबई में आने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक है।

15. दुबई डॉल्फिनेरियम:

यह डॉल्फ़िन और सील मछली को आवास प्रदान करता है, जिससे आप उन्हें करीब से देख सकते हैं।

16. दुबई का जन्मस्थान:

दुबई क्रीक, दुबई शहर को दो हिस्सों में विभाजित करता है, डीआईरा और बुर दुबई। आप यहां रोमांटिक सूर्यास्त देख सकेंगे, और लगभग 200 टन का एक जहाज़ जो केवल यहीं अरब सागर में चलता है और नौकायन का आनंद ले देता हैं।

17. दुबई विरासत:

यहां आप पारंपरिक स्थानीय जीवन में समय पर वापस जाकर देख सकते हैं। हेरिटेज गांव में कुम्हार, बुनकर और अन्य कारीगर हैं जबकि डाइविंग विलेज दुबई के पर्लिंग उद्योग के इतिहास की खोज करता है।

18. कला हब:

अल्सरलिक एवेन्यू, शहर की सबसे महत्वपूर्ण समकालीन कला दीर्घाओं जैसे ग्रीन आर्ट गैलरी और तीसरी लाइन, डिजाइनर बुटीक, पॉप-अप रेस्तरां औरकुछ कैफे है।

19. पतंग तट:

यह खूबसूरत समुद्र तट पतंग सर्फरों और पानी के पतंग सर्फिंग या पैडल बोर्डिंग जैसे पानी के खेल के लिए दुबई का प्रमुख गंतव्य है।

20. पानी का आनंद:

जंगली वाडी जल पार्क एकदम सही जगह है यदि आप जंगली और गीला हो जाना चाहते हैं, क्योंकि पार्क लहर पूल, कई पानी स्लाइड, एक कृत्रिम झरना और सर्फिंग मशीनों से भरा है।

इस शहर में कई सांस्कृतिक विरासत और हुए रत्न छिपे हैं, साथ ही आकर्षक आधुनिक ऐड-ऑन भी हैं। बस्तकीया  जिले के चारों ओर घुमते रहें  और आप पुराने दुबई को प्राप्त करेंगे , फिर पारंपरिक जहाज में दुबई की खाड़ी के नज़ारे लेना , और आपको पता चल जाएगा कि जितने आकर्षक दिखते हैं उससे भी अधिक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *