Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

25 सबसे शानदार जगह मॉरीशस में यात्रा करने के लिए

शांत समुद्र तट, शांत सफेद रेत, प्यारे मुस्कुराते स्थानीय लोग – यह एक विशिष्ट छवि है जिससे हम “मॉरिशस” का उल्लेख करते हैं। ये द्वीप राष्ट्र के मुख्य आकर्षण हैं हालांकि, मॉरीशस में भी रुचि की अन्य जगह हैं – आपका बहुत ही बेहतर यात्रा स्थान । जबकि यह देश दिल्ली के सिर्फ 1.5 गुना बड़े आकार का  है, इसमें साहसिक, संस्कृति विविधता और स्थानीय व्यंजनों की मात्रा मारीशस में यात्रा करने के लिए पर्याप्त है।

25 शानदार स्थानों पर जाएँ मॉरीशस में

मॉरीशस एक स्वर्गीय  भूमि है जो विभिन्न हितों के साथ कई यात्रियों को संतुष्ट करता है। आपकी यात्रा विकल्पों के बावजूद, मॉरीशस के आश्चर्यजनक स्थानों में आपको प्रदान करने के लिए कुछ न कुछ  होगा मॉरीशस में आने के लिए यहां कुछ जगह हैं जिन्हें आपको याद रखना है।

1. ले मॉर्न

 

यदि आप रोमांच और रोमांचकारी अनुभवों को पसंद करते हैं, तो मॉरिशस में आपके लिए ले मॉर्न बीच सबसे अच्छा पर्यटन स्थल होगा। मॉरीशस में जाने और दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा की योजना के लिए जगहों की एक सूची को देखें, और आपको तैराकी और गहरे समुद्र में गोताखोरी का आनंद लेने का अवसर मिलेगा।

2 .ब्लैक नदी गोर्जिस नेशनल पार्क

 

मॉरीशस के समृद्ध वनस्पतियों और जीवों को तलाशने वाले लोगो को इस पार्क में ऐसा करने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा। ब्लैक नदी गोर्गेस राष्ट्रीय उद्यान  68 किलोमीटर की दूरी में फैला हुवा है और यह जानवरों और पौधों की विभिन्न प्रजातियों के लिए प्रजनन स्थल है।

3. रंगीन पृथ्वी

 

मॉरिशस के लिए आपकी यात्रा चामरेल रंगीन पृथ्वी’ की शानदार यात्रा के बिना पूरा नहीं होगी। आप रेत कणों के सात अलग-अलग रंग पाएंगे जो संभावित यात्रियों में रुचि पैदा कर सकते हैं।

4. पंपलमाउसेस् बॉटनिकल गार्डन

 

इसे ‘सर सेवोजोगुर रामगुलाम बॉटनिकल गार्डन’ के रूप में भी जाना जाता है, यह विशेष रूप से आकर्षक विशाल पानी की लिली के संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप पोर्ट लुईस के पास के स्थानों का पता लगाने की योजना बना रहे हैं, तो यह एक ऐसा स्थान होगा जिसे आप छोड़ नहीं पाएंगे

5. इले ऑक्स सर्फस 

अच्छे समुद्र तट, सर्फिंग के अवसर, आकर्षक स्थलों, संग्रहालय, पानी के नीचे के खेल और सनबाथिंग, ये  चीजें  इले ऑक्स सर्फस  के मुख्य आकर्षण हैं। यदि आप अपनी अगली छुट्टी के लिए रहस्य की दुनिया में कदम रखने की योजना बना रहे हैं, तो यह जगह इसके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है ।

6. गंगा तलाव या ग्रांड बासीन

 

अंतिम लेकिन गंगा तलाव यात्रियों के लिए एक शांत स्थान है। साइट हिंदू देवताओं के लिए समर्पित है यहां लक्ष्मी, भगवान शिव और हनुमानजी के मंदिर हैं , जो इस शांत जगह के लिए एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं।

7. ट्रौउक्स बीचेस

क्या आप स्विमिंग और स्नॉर्कलिंग से कुछ रोमांचक चीज़ो के लिए खेल रहे हैं? अगर जवाब हाँ है, तो ट्रॉ ओक्स बिचिस आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। कोमल समुद्र तटों, साफ पानी और स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड  से यह परिवार के लिए सही जगह बनाती है।

8. बेले मारे प्लेगे

 

यदि आप एक शौकीन यात्री और विश्वदर्शक  हैं, तो आप निश्चित रूप से दुनिया के विभिन्न हिस्सों को तलाशना चाहते हैं। बेले मारे प्लगे, सुरम्य स्थान में दर्शनीय सुंदर दृश्य है, और इस  जगह के आकर्षक आकर्षण निश्चित रूप से आपके  दिल को उत्साह से भर देगा। एक समर्पित यात्री एक गंतव्य के खजाने को उजागर करने के लिए उत्सुक है, और यह मॉरीशस में जाने के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है जहां वे तल्लीन हो जायेंगे ।

9 .पेरेबरे

 

आपकी छुट्टियों को यादगार होना चाहिए क्योंकि वे अक्सर नहीं होते हैं इस संदर्भ में गंतव्य, शहर या देश महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चाहे आप एक अनुभवी यात्री या प्रथम बार यात्रा कर रहे हो, पेरेबेरे आपके लिए सबसे अच्छी जगह होगी। कुछ रोमांचक स्नोर्केलिंग और गहरे समुद्र में गोताखोरी के अवसरों के साथ, यह मॉरीशस में हर उत्साही यात्री के लिएपसंद  के आकर्षक बिंदुओं में से एक होता है।

10. ला कैंबूस

 

साहसिक खेल आपको रोमांचित करने  के लिए जाने जाते हैं यदि आप मॉरीशस में दिलचस्पी के किसी एक बिंदु पर इसखेल की खोज कर रहे हैं, तो यह जगह है। अपने क्रिस्टल की तरह साफ पानी और खूबसूरत समुद्र तटों के साथ, ला कैंबूस जल खेल और आउटडोर साहसिक की एक लुभावनी यात्रा के लिए सही पैदा है।

11. पारक फ्रेंकोइस लेगुएट

 

कछुए के साथ एक दिन बिताये और अपने जैविक मूल में चुपके से झांके। पार्क  फ्रेंकोइस लेगट एक जगह है जहाँ आप विभिन्न उम्र और प्रजातियों के कछुओ को देख सकते हैं । यह कुछ असामान्य नहीं है? यदि आप एक अलग अनुभव करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे मारीशस में आने के लिए अपनी जगहों की सूची में जोड़ दें।

12. कास्कावेल्ले

डेयरडेविल्स के लिए एक रोमांचक और शानदार जंगल सफारी एक सपने से कम नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपको अच्छे अनुभव के लिए जंगली हाथियों के साथ जीप यात्रा में उत्तेजना का एक स्वाद मिले।

13. तामारिन झरने

 

तो, आपने शानदार जलप्रपात की चमकदार सुंदरता को देखने का फैसला किया है? तो आपको तमारिन झरने का दौरा करना चाहिए। इस जगह को अक्सर ‘सात कैसकेड’ के रूप में जाना जाता है। लंबी पैदल यात्रा और पक्षियों को देखना औरक्लिफ जंपिंग करने के लिए, यह स्थान आपको खुश करने के लिए हर कारण प्रदान करता है।

14. ट्रौउक्स सर्फ्स

 

क्युरेपिप के दिल में स्थित, मूर का ज्वालामुखी या ट्रौउ ओक्स सेरफ़्स का एक आकर्षक ज्वालामुखी का मुख  है जिसमें 80 मीटर की गहराई है। भूविज्ञानी के अनुसार, यह ज्वालामुखी किसी भी दिन जीवित हो सकता है।  तो विस्फोट होने से पहले क्रेटर झील के आसपास जॉगिंग टूर का आनंद क्यों न उठाएं?

15. यूरेका हाउस

 

यदि आप समय पर वापस यात्रा करना चाहते हैं और ऐतिहासिक मॉरीशस की एक झलक चाहते हैं, तो यूरीका हाउस मॉरीशस में जाने के लिए सबसे अच्छी जगह होगी। एक बार फ्रांसीसी और अंग्रेजी रईस  के निवास के बाद, यह विशेष स्थान एक विरासत संग्रहालय में बदल दिया गया है।

16. शक्कर का संग्रहालय

 

ऐतिहासिक युग के साथ एक तिथि कभी उबाऊ नहीं हो सकती है, और इस पर शक्कर संग्रहालय बार-बार खरा साबित होता है।  इस पेचीदा दुनिया में कदम रखें, और आप एक ऐसे समय की शुरुआत देखेंगे जब शक्कर  सोने के रूप में मूल्यवान था।

17. ब्लू पेनी संग्रहालय

क्या आप मॉरीशस में कलात्मक उत्कृष्टता की त्वरित झलक देखना चाहते हैं? खैर, ब्लू पेनी संग्रहालय ऐसा करने का एकदम सही अवसर पैदा करेगा। संग्रहालय पर जाएं और फ्रेंच, डच और अंग्रेजी की शानदार कला और संस्कृति के साथ परिचितहो जाएँ।

18. फोटो संग्रहालय

यदि आपको सबसे रोमांचक यात्रा डायरी लिखने के लिए नहीं मिलती है, तो यह यात्रा का मूल्य क्या है? फोटो संग्रहालय आपको ऐसा करने के लिए रोमांचक अवसर प्रदान करेगा।  कई कैमरों के संग्रह के साथ, यह विशेष संग्रहालय आपको पुरानी समय के दौरान ली  जानी  वाली प्रतिष्ठित तस्वीरों की एक श्रृंखला  प्रस्तुत करता है।

19. ग्रांड बाई बाजार

 

क्या आप एक आवेगी खरीदार हैं  जो कुछ त्वरित शॉपिंग करना पसंद करते हैं? फिर, ग्रैंड बेय बाजार, मॉरीशस में जाने के लिए एक ऐसी जगह है जिसे आपको भूलना नहीं चाहिये। छुट्टी के खत्म होने के लंबे समय बाद, आपको  मॉरीशस में गए पर्यटक स्थलों की यादों को जोड़ने के लिए स्थानीय क्यूरीओस और माल मिल सकते हैं।

20. मोका

अरमानी, ह्यूगो बॉस, एस्प्रिट, और बॉडी एंड सोल जैसे शीर्ष ब्रांडों के संग्रह के साथ, मोका ब्रांड खरीदारों के लिए एक स्वर्ग है

21. पोर्ट लुइस मार्केट

 

अपने टूर शेड्यूल से कुछ समय बचायें और पोर्ट लुइस मार्केट में कुछ स्मारिका खरीदें । यह जगह बांस के उत्पादों और जड़ी-बूटियों के लिए प्रसिद्ध है।

22. फ्लिक एन फ्लैक

 

यह पानी पर अपनी खूबसूरत कलाबाजी चाल के साथ डॉल्फ़िन का एक अद्भुत संभावित गवाह है। नाव से तमाशा देखो, या पानी में गोता लगाएँ – यह एक विकल्प है जो हम आप पर छोड़ देते हैं।  आप सड़क किनारे खरीदारी में भी व्यस्त हो सकते हैं और यहां उच्च  ब्रांडों से आकर्षक सामान खरीद कर सकते हैं। ओह हाँ, पोर्ट लुइस से फ्लिक एन फ्लेक समुद्र तट तक सुबह की शुरुआत देखने लायक है ।

23. अल्बियन लाइट हाउस

यहाँ मनोरंजक और असाधारण मॉरीशस वास्तुकला पर एक नज़र डालें। अल्बियन लाइट हाउस मॉरीशस कला, संस्कृति और वास्तु उत्कृष्टता के अवशेषों को रखता है।

24. महेबोर्ग

भीड़-भाड़ वाली सड़कें , आकर्षक स्थलों और एक अनोखी जीवन शैली के साथ, माहेबर्ग, मॉरीशस के दिल में बसा एक सुंदर शहर है। चाहे आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा कर रहे हों, मॉरीशस में यह जगह एक यात्रा के लायक होगी।

25. इलोट गेब्रियल

 

यदि आप सूर्यास्त और सूर्योदय के असली दृश्यों का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो इलोट गेब्रियल समुद्र तट आपके लिए एक अनोखा स्थान साबित होगा। सुनिश्चित करें कि यह जगह मॉरीशस के पर्यटन स्थलों की आपकी यात्रा सूची में मौजूद है।

पसंद की ये जगहे आपको मॉरीशस के लिए अपनी यात्रा पर पूरी तरह से व्यस्त रखेगी – शांत हवाओं, सौम्य धूप और अविश्वसनीय मौसम की भूमि। यह एक समूह यात्रा या आनंदित हनीमून के लिए, मॉरीशस में आने के लिए स्थानों की सरासर बहुमुखी प्रतिभा, यह हर किसी के लिए एक आवश्यक यात्रा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *