Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

21 सर्वश्रेष्ठ चीजें जो आप श्रीलंका में कर सकते है।

सुनहरे समुद्र तटों और ऊँचे पहाड़, श्रीलंका पार्टी , ऐतिहासिक, सांस्कृतिक स्थलों, ट्रेकिंग और प्राचीन राजाओं की भूमि है। हाँ यही श्रीलंका है यदि आप एक उत्सुक यात्री  हैं, तो आपको श्रीलंका में होने वाली चीजों की एक सूची मिलेगी जो आपको जगह से जुड़ने में मदद करेगा।

यहां शीर्ष 21 चीजें हैं जो आपको श्रीलंका में याद रखनी चाहिए

1) कोलंबो के राष्ट्रीय संग्रहालय

अगर आप इतिहास के शौकीन हैं, तो आपके लिए श्रीलंका की वाणिज्यिक राजधानी कोलंबो की यात्रा, जरूरी है। धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के 100,000 से अधिक प्रदर्शनों के साथ, यह जगह प्राचीन कैंडियन साम्राज्य शासकों के कुछ सबसे अनोखे संग्रह को रखती है।

यात्रा समय : शुक्रवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर सभी दिन (9 बजे से 6 बजे)

इतिहास प्रेमियों के लिए अच्छा है

2) विहारमदेवी पार्क में पिकनिकिंग

इसे पहले विक्टोरिया पार्क के रूप में जाना जाता था।  श्रीलंका में यह पार्क क्वीन विहारमदेवी के नाम पर रखा गया है और यह श्रीलंका के राष्ट्रीय संग्रहालय के बगल में है। श्रीलंका में करने के लिए सभी चीजों में से, यह पक्का करें कि आप अपने परिवार के साथ आराम से समय का आनंद लेने के लिए इस पार्क की यात्रा करें। इस जगह पर बच्चों का खेल क्षेत्र, टहलने , ट्रैक और सायक्लिंग के लिए बहुत सारे स्थान हैं।

यात्रा समय : शुक्रवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर सभी दिन (7 बजे से 6 बजे)

परिवार, बच्चों, और समूहों के लिए अच्छा है

3) सिगरिया के किले का अन्वेषण करें

इस साइट में प्राचीन किले के खंडहर और दोनों स्थानीय और श्रीलंका पर्यटन बोर्ड अक्सर इसे दुनिया के आठवें अजूबे के रूप में कहते हैं। ल्यों रॉक साइट पर जाएँ और खंडहर के शानदार दृश्य देखें।

यात्रा समय : सभी दिन (7 बजे से 5.30 बजे)

यात्रा और साहसिक उत्साही, ट्रेकर्स के लिए उचित

4) यला नेशनल पार्क

यदि आप थोड़ा साहसी होने का सोच रहे हैं, तो यला नेशनल पार्क ही सही जगह है।  यह श्रीलंका में दूसरा सबसे अधिक का दौरा किया गया राष्ट्रीय उद्यान है। पार्क प्रबंधन समूह पर्यटन और सफारी की व्यवस्था करता है जिससे पर्यटकों के लिए सुविधाजनक हो।

यात्रा समय: जून से सितंबर तक (6 बजे से 6 बजे तक)

यात्रा समय: वन्यजीव उत्साही और प्रकृति प्रेमियों के लिए अच्छा है

5) कैंडी में चाय पियें

चाय के प्रेमियों के आनन्द का कारण है।  रसीले  चाय बागानों के साथ, कोई आश्चर्य नहीं कि कैंडी श्रीलंका में चाय का सबसे बड़ा उत्पादक है। आप विभिन्न प्रकार के चाय की स्वाद चखने के लिए यहाँ पेकॉ , हरी चाय, कैंडी या दाम्बाटेने चाय फैक्ट्री में चाय का स्वाद ले सकते हैं।

गिरगाम चाय बागान के बीच ट्रेकिंग एक पसंदीदा पर्यटन गतिविधि है और श्रीलंका में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक के रूप में मूल्यांकन किया गया है।

यात्रा समय: दिसंबर से अप्रैल. रविवार को चाय कारखाने बंद रहेंगे, इसलिए अन्य दिनों की यात्रा की योजना करना अच्छा होगा

चाय और प्रकृति प्रेमियों, परिवारों, छात्रों, आदि के लिए अच्छा है

6) पिननावाला हाथी अनाथालय

पिननावाला हाथी अनाथालय में राजसी हाथियों के साथ निकट जाओ । वे मुलाकतिओ के साथ खेलने के लिए अधिक खुश होते हैं। आप एक अनूठे  अनुभव के लिए उन्हें नहला  भी सकते हैं। आप हाथियों के उत्पादों से कागज बनाने के लिए यहाँ अनाथालय के स्थानीय श्रमिकों को सहायता  भी कर  सकते हैं।

यात्रा समय: हाथी अनाथालय पूरे वर्ष खुला है

बच्चों, वन्यजीव उत्साही और हाथियों के प्रेमियों के लिए अच्छा है

7) एडम पहाड की चोटी पर शांति की तलाशश्रीलंका में सर्वश्रेष्ठ करने के लिए

मध्य श्रीलंका में एक द्वीप पर स्थित, एडम की चोटी का एक ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है। इस्लाम, बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म सहित विभिन्न धर्मों के अनुयायियों की पूजा के लिए इस शिखर पर 5500 सीढ़ियों की चढ़ाई  4 घंटे में पहाड़ की चोटी पर ले जाती है और आप 2-3 घंटे में नीचे पहुंचेंगे।

यात्रा समय: दिसंबर और मई के महीनों के बीच

साहसी ट्रेकर्स के लिए अच्छा है

8 ) रावण फॉल्स में स्नान

देश में सबसे बड़े  झरने में से एक, रावण फॉल्स वास्तव में देखने लायक  है! यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय है। विकृत पंखुड़ी वाले एरेका फूल के आकार के समान, यह एक ऐतिहासिक विरासत भी रखता है। पौराणिक कथा यह है कि  रावण ,श्रीरामचन्द्र  की पत्नी सीता को यहां लाया था।

यात्रा समय: मे और सितंबर के बीच बरसात के मौसम के दौरान और बाद में

परिवार, बच्चों, धार्मिक और इतिहास अनुयायियों के लिए अच्छा है

9) रॉयल बोटैनिकल गार्डन्स का अनुभव

कैंडी के पश्चिम में स्थित, रॉयल बोटैनिकल गार्डन्स श्रीलंका के सबसे बड़े पर्यटकों के आकर्षण में से एक है। यह प्रतिवर्ष 2 लाख से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है इस स्थान की यात्रा के बिना आपके श्रीलंका छुट्टी पैकेज अधूरी  होंगी । 147 एकड़ के क्षेत्र में फैले हुए हैं, इसमें पौधों की 4000 से अधिक प्रजातियां हैं श्रीलंका के प्रसिद्ध राष्ट्रीय वनस्पतिगृह इस बगीचे से जुड़ा हुआ है।

यात्रा समय: सभी दिनों से 7.30 बजे से शाम 5 बजे के बीच

यात्रा समय: प्रकृति प्रेमियों, बच्चों, हनीमून जोड़े

10) गैले  किला 

इसकी वास्तुकला, ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के लिए यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त है।  गैले किला दुनिया के आधुनिक चमत्कारों में से एक है। आज भी, श्रीलंका के पुरातात्विक विभाग द्वारा निरंतर कड़ी मेहनत के चलते यह सही स्थिति में है। किले के डिजाइन में यूरोपीय और साथ ही दक्षिण एशियाई प्रभाव हैं।

यात्रा समय: सभी दिनों से 5.30 बजे से 10 बजे तक

के लिए उपयुक्त: साहसी प्रेमियों, ट्रेकर्स

11) नुवरा एलीया में ट्रेकिंग  श्रीलंका में करने के लिए सबसे अधिक अच्छी चीजों में से एक

1868 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हिल स्टेशन एक बहुत ही शांत है। यह शहर, दुनिया के सबसे बड़े चाय बागानों में से एक का दावा करता है, और श्रीलंका के सबसे बड़े पहाड़, पिदुरुलालगला पर्वत द्वारा अनदेखा किया जाता है। अपने समशीतोष्ण जलवायु के कारण, आप बाहरी गतिविधियों की श्रृंखला से चुनाव कर सकते हैं और इसे श्रीलंका में अपने काम की सूची में शामिल कर सकते हैं।

यात्रा समय: फरवरी और अप्रैल के महीनों के बीच

ट्रेकर्स, आउटडोर उत्साही के लिए अच्छा है

12) बेनटोटा के कछुए को खाना खिलाये

जब आप पहली बार बेंटोटा के बारे में सोचते हैं तो प्राचीन पानी और सुनहरा समुद्र तट आपके मन में आते हैं – श्रीलंका में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक। इन आश्चर्यजनक समुद्र तटों पर पानी के खेल का आनंद लें या खूबसूरत परिदृश्य में मशहूर कोस्गोडा कछुआ हैचरी का दौरा न भूलें, जहां नए जन्मजात कछुए विशाल पानी के टैंकों में रहते हैं और बड़े होने पर समुद्र में स्थानांतरित हो जाते हैं।

यात्रा समय: अक्टूबर और अप्रैल के बीच

समुद्रतट प्रेमियों, पशु प्रेमियों, परिवार, बच्चों के लिए अच्छा है

13) उदड़वत्ता केले अभयारण्य में पक्षियों को देखना

कैंडी शहर में एक पहाड़ी जंगल के ऊपर स्थित, इस जगह का एक धार्मिक महत्व है। वनस्पतियों और जीवों के लिए पक्षी पर नजर रखने वालों के बीच प्रसिद्ध, यह एक शैक्षिक भ्रमण स्थान के रूप में भी कार्य करता है। इसकी जबरदस्त प्रजाति के कारण यहां वैज्ञानिक अनुसंधान भी आयोजित किया जाता है।

यात्रा समय: सभी दिनों से सुबह 7 बजे से 6 बजे तक

पक्षी और प्रकृति प्रेमियों के लिए अच्छा है

14) ऑरगैम खाड़ी में सर्फिं

 

हिंद महासागर के करीब दक्षिण पूर्व श्रीलंका में स्थित, कई श्रीलंका के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का उल्लेख श्रीलंका में सबसे अच्छा सर्फिंग स्थान के रूप में करते हैं। सर्फिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए यहां पानी और लहरें सबसे उपयुक्त हैं।

यात्रा समय: मई और अक्टूबर के बीच

पानी के खेल उत्साही के लिए अच्छा है

15) पिजन द्वीप राष्ट्रीय उद्यान

श्रीलंका में महान स्नोर्कलिंग और डाइविंग गंतव्य में से एक, पिजन पार्क में लुभावनी सफेद समुद्र तट हैं। इसके उथले पानी और पानी के नीचे के वनस्पति के विशाल बहुतायत इस पार्क में कई पर्यटकों को आकर्षित करती है।

यात्रा समय: सोमवार से शुक्रवार के बीच 8 बजे से शाम 5 बजे तक। यह शनिवार और रविवार को बंद रहता है

पानी के खेल के प्रति उत्साही, साहसी प्रेमियों के लिए अच्छा है

16) माउंट पिदुरुतालागला के आसपास ड्राइविंग

अंग्रेजी में माउंट पेड्रो भी कहा जाता है, यह श्रीलंका का सबसे बड़ा पर्वत है पहाड़ की चोटी तक पहुंचने के लिए, एक सुरम्य सड़क के माध्यम से चलना पड़ता है। यह ड्राइव खुद को लुभावनी यात्रा प्रदान करता है और श्रीलंका में ऐसा करने के लिए सबसे अधिक चीज़ में से एक है। सुरक्षा कारणों से ट्रेकिंग का कड़ाई से मना किया जाता है, क्योंकि श्रीलंका सेना का अड्डा यहां स्थित है।

यात्रा समय: परमिट प्राप्त करने के बाद मार्च से लेकर मध्य तक

जो लोग सड़क यात्रा पसंद करते हैं के लिए अच्छा है

17) सिगरिया में हॉट एयर बुलूनिंग

बर्नर विस्फोट आपको सूर्योदय की जादुई दुनिया में ले जाएंगे और एक अलग क्षेत्र में आप को पूरी तरह से बदल देंगे । ऊपर से दुनिया को देखो की कैसे लोग धीरे-धीरे अपने दिन शुरू करते हैं। जब आप श्रीलंका में हों, तो वास्तव में यह देखने लायक है कई श्रीलंका हनीमून पैकेज इस हॉट एयर बुलूनिंग सवारी प्रदान करते हैं, जिससे आपको सिगरिया की आकर्षक सौंदर्य दिखाई पड़ती है।

यात्रा समय: नवंबर से अप्रैल तक

परिवार, साहसी प्रेमियों, किशोर, हनीमून जोड़े के लिए अच्छा है

18) यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल पर जाना

गल विहार की बुद्ध प्रतिमाएं श्रीलंका में सबसे प्रसिद्ध पुरातात्विक चमत्कार हैं। एक ठोस पत्थर से खुदी हुई बुद्ध की प्रतिमा ने श्रीलंका में इन पर्यटक स्थलों की खोज करने वाले कई आगंतुकों को आकर्षित किया है। यह जगह श्रीलंका में पत्थर की मूर्तियों की उत्कृष्ट कारीगरी का एक आदर्श उदाहरण है।

यात्रा समय: जुलाई और अक्टूबर / नवंबर के महीनों में सुबह और शाम

पुरातात्विक, स्थापत्य और इतिहास प्रेमियों के लिए अच्छा है

1 9) स्वर्ण मंदिर में आत्मा की तलाश

यह मंदिर 22 सदियों के लिए एक सुखदायक धार्मिक और सांस्कृतिक अनुभव प्रदान कर रहा है और श्रीलंका में शीर्ष विषयों की सूची में है । मंदिर का मुख्य आकर्षण 2200 + भित्ति चित्र है जो बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं का प्रदर्शन करते हैं। साथ ही, यहां बुद्ध की 15 मीटर की लंबी मूर्ति को देखना सुनिश्चित करें।

यात्रा समय: 7 बजे से 7 बजे तक दैनिक

परिवार, हनीमून जोड़े, इतिहास प्रेमियों, वरिष्ठ नागरिक के लिए अच्छा है

20) जीप सफारी

मिनरेनिया पार्क एक जगह है जहां आपको हाथियों के झुंड का अपने प्राकृतिक निवास स्थान में देखकर रोमांच का अनुभव होगा। हाथियों के अलावा, यह अन्य जानवरों जैसे हिरण, मोर, और पत्थरों के बंदरों भी रखता है। अपनी श्रीलंका की छुट्टियों को बुक करें और अपने साहसिक पक्ष का पता लगाएं।

यात्रा समय: 6 AM से 6.30 PM प्रतिदिन

वन्यजीव उत्साही, परिवार, और प्रकृति प्रेमियों के लिए अच्छा है

21) बुद्ध के पवित्र दांत के अवशेष मंदिर में

अगर आप श्रीलंका में हैं तो कैंडी के प्रसिद्ध मंदिर बुद्ध की पवित्र दांत के अवशेष  की यात्रा आवश्यक है। रॉयल पैलेस में स्थित, मंदिर में विशाल स्थानीय राजनीतिक प्रभाव है। माना जाता है कि अवशेष का धारक पूरे द्वीप राष्ट्र को शासित करने वाला व्यक्ति है। यह इस मंदिर के कारण, कैंडी ने विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया है।

यात्रा समय: सुबह 5.30 बजे से 8 बजे तक

परिवार, वरिष्ठ नागरिक के लिए अच्छा है

श्रीलंका की यात्रा के साथ आराम करें  और अपने शरीर को पुनर्जीवित करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *