Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए विदेशी मुद्रा ख़रीद रहे हो? सुनिश्चित करें कि आप इन चीज़ो पर विचार करते है।

विदेशों में यात्रा करते रुपियो के व्यय का प्रबंधन सबसे बुनियादी और प्राथमिक चिंता का विषय है। कारण सरल है यह सिर्फ यात्रा पर होने के बारे में नहीं है, बल्कि अपने रास्ते का प्रबंधन करने के लिए जगह पर पहुंचने, वहां रहने और फिर वापस आने के लिए जरुरी है। हां, हम इन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं, यह सबसे चुनौतीपूर्ण है, फिर भी असंभव नहीं है। प्रथम कार्य विदेशी मुद्रा खरीदना है। विदेशी मुद्रा ख़रीदना ऐसी चीज़ है जिसे आप उस विमान को बोर्ड करने से पहले ही निकालना चाहते हैं। अगर यह आपके लिए एक मुश्किल कार्य की तरह लग रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे दिए गए सभी चीज़ो पर ध्यान दें कि हर बार जब आप विदेशों में यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो वास्तव में आपके लिए एक दिशानिर्देश है।

अपने अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए विदेशी मुद्रा ख़रीदना? सुनिश्चित करें कि आप इन बिंदुओं पर विचार करें

Right

विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए करने लायक चीज़े

1. अपने यात्रा जगह के विदेशी विनिमय दर के बारे में सब कुछ जानें:

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी यात्रा के लिए अच्छी तरह तैयार हैं चूंकि आपका खर्च प्रमुख मापदंडों में से है, इसलिए आपके स्थान की मुद्रा और लागू विनिमय दर के बारे में जानने के लिए आपके लिए बहुत अच्छा है। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि विदेशी मुद्रा कब और कहाँ खरीदनी है।

2. सुनिश्चित करें कि आप अग्रिम रूप से अच्छी तरह से विदेशी मुद्रा खरीदते हैं:

जब आप अपनी यात्रा की तारीख से पहले विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए बाहर निकलते हैं, तो यह आपको तय करने का विकल्प होता है कि क्या यह विनिमय दर पर आधारित विदेशी मुद्रा खरीदने का सही समय है। संक्षेप में, जब विनिमय दर अधिक होती है तो आप मूल रूप से यह जांचने के लिए कुछ समय ले सकते हैं कि दर कम होने के बाद मुद्रा खरीदी जा सकती है।

SONY DSC

3. अपनी सभी विदेशी मुद्रा खर्च करें:

जब में बोलू कि अपने सभी विदेशी पैसे खर्च कर दो तो मुझे गलत मत समझो। यहां तक कि मैं व्यक्तिगत रूप से बचत में विश्वास करता हूं। हालांकि, यहां संदर्भ अलग है। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, जब भी आप अपने बचे हुए विदेशी मुद्रा को बेच रहे हैं, तो आप पैसे खो रहे हैं! तर्क बहुत सरल है – ऐसा इसलिए है क्योंकि आप दो बार अपने पैसे का आदान प्रदान कर रहे हैं! जब तक कि आपके परिवार के विदेश में आपको कुछ सौभाग्य से पैसा नहीं मिला?

4. तुलना आवश्यक है:

वहाँ कई विक्रेताओं है जो विदेशी मुद्रा लेनदेन में सौदा करते हैं। प्रत्येकअलग विनिमय दर प्रदान करते है। इसलिए, आप  पूरी तरह से देखे और अच्छा विनिमय दर  देने वाले विक्रेता के लिए तुलना करे।

5. 30/70 नियम का अभ्यास करें:

यह एक बहुत ही कम खर्चे वाली रणनीति के रूप में आ जाएगा, यदि आप इसे पूरी तरह अभ्यास करते हैं। बस कुल लागत की अस्थायी राशि का विचार करे, जो आपको लगती है कि आप अपनी यात्रा में खर्च करेंगे। फिर उस राशि का 30% आपके पास रोकड़ में रखें और अपने विदेशी मुद्रा कार्ड में शेष 70% पूर्व-भरें। बेशक, आप किसी विदेशी देश में चारों ओर नकद के भार के साथ घूमते नहीं रह सकते हैं। इसके अलावा, पहले से नकद भरे फॉरेक्स कार्ड का उपयोग करना फायदेमंद और परेशानी मुक्त है और आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है।

6. केवल अधिकृत विदेशी मुद्रा विक्रेताओं से विदेशी मुद्रा खरीदो:

विदेशी मुद्रा लेनदेन में लेनदेन करने वाले विक्रेताओं की भीड़ बाहर आ रही है। इसलिए, आपके लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप जो भी मुद्रा खरीद रहे हैं, वह 100% असली है। यह देश के शासक द्वारा प्राधिकृत डीलर है, जिससे आप विदेशी मुद्रा खरीद रहे हैं अन्यथा, आप ठगे जा सकते है।

विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए न करें।

1. अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड ≠ विदेशी मुद्रा कार्ड

ये एक जैसे नहीं हैं ग़लतफ़हमी से छुटकारा पाएं। जब आप विदेश में अपने अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड को स्वाइप करते हैं तो आप भारतीय मुद्रा में खर्च कर रहे हैं। साथ ही, लेन-देन के समय, डेबिट कार्ड को स्वाइप करते समय आपसे विनिमय दर का रूपांतरण शुल्क लिया जाता है। आपका विदेशी मुद्रा कार्ड पूर्व भर दिया गया है और खरीद के समय लॉक-इन एक्सचेंज दर के साथ है।

2. अपने सभी पैसे एक बार में एक्सचेंज करें:

ऐसा मत करो इसके बजाय इसे अलग-अलग हिस्सों में एक्सचेंज करने का प्रयास करें। कुछ स्थानीय मुद्रा में एक्सचेंज करें, कुछ अमेरिकी डॉलर में और कुछ अपने बैंक खाते में रखें। इस तरह, अगर कुछ भी गलत हो जाता है और आप अपनी सभी नकद खो देते हैं, तो आपके पास अभी भी भरोसा करने के लिए कुछ है इसके अलावा, अमरीकी डॉलर के लिए कुछ देशों ने आपको खरीदारी करने के समय बेहतर सौदों की पेशकश की होगी।

Exchange all your money in one go

3. हवाई अड्डे विक्रेताओं से विदेशी मुद्रा खरीदें:

हवाई अड्डों पर विक्रेताओं से विदेशी मुद्रा खरीदने से बचें। उनके पास सभी अलग-अलग विनिमय दर हैं, जो काफी हद ज्यादा हैं और अंत में आप सौदेबाजी में बहुत अधिक धन खो देंगे।

4. यात्रियों से ट्रैवेलर चेक ख़रीदे:

यह अब पुरानी चीज़ बन गई है और आपके पास विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए अन्य बेहतर विकल्प हैं। ट्रैवेलर चेक खरीदने के लिए सभी डीलर उपलब्ध नहीं हैं, और एक चेक को नकद बनाने का कार्य किसी और चीज की तुलना में अधिक परेशानी का कारण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *