Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

समुद्र का आनंद लेने के लिए 10 स्थान

हमारी दुनिया का दो-तिहाई हिस्सा सिर्फ पानी है, और हमने समुद्र की नीचे की सतह को मुश्किल से खोजा है। समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों की इस सूची के साथ, हम आपको गहरे नीले रंग के रहस्यों का वादा नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप समुद्री जीवन के बारे में इतना अधिक सीख रहे हैं, और पूरी तरह से स्तब्ध बनें जैसा कि हम थे!

समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

1.जलस्थ झरना, मॉरीशस:

दृष्टिभ्रम (प्रकट होने वाली चीज़ के विचार, जो चीज़ नहीं है) की तुलना में मनुष्य को कुछ भी ओर उत्तेजित नहीं करता है। मॉरीशस में इस तरह के पानी का झरना है। मॉरीशस मेडागास्कर के पास अफ्रीका के दक्षिण-पूर्वी तट से 2000 किलोमीटर दूर स्थित है। कई दशकों से, मॉरीशस दुनिया भर में रोमांटिक छुट्टियों के लिए एक स्थान रहा है, इसलिए मॉरीशस पर्यटन के माध्यम से समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए इस खूबसूरत जगहों पर जाएं। यह पानी के नीचे के झरना का ऑप्टिकल भ्रम का घर भी है। यह भ्रम रेत के कारण होता है और रेत की जगह का स्थानांतरण होता है और वह बहती है। यह पानी के रंग में एक अस्थिरता का कारण बनता है, जिससे यह झरने की तरह दिखता है। यह भ्रम द्वीप के रंगों को अच्छी तरह से बिखेरता हैं। यह स्थान पर्यटकों के लिए एक बेहतर समुद्र तट प्रदान करता है, और द्वीप के आसपास बहुत सारी बाहरी गतिविधियां हैं।

2. जेलिफ़िश झील, पलाऊ:

जेलिफ़िश को देखने के लिए यह जगह बिल्कुल मजेदार है। यह एक मंत्रमुग्ध दृश्य है; वे पानी को खुद के चारों तरफ धकेलते  हैं और आगे बढ़ते हैं। हम सभी जेलिफ़िश को छूना चाहते थे, लेकिन दुर्भाग्य से, उनके पास चुभने वाली कोशिकाओं होती हैं जो कि पारदर्शी होती हैं और सूजन पैदा कर सकती हैं। पलाऊ में एइल मॉक द्वीप पर स्थित समुद्री जेलिफ़िश झील, हालांकि, यह एक जेलीफिश का घर है! करीब 12,000 साल की झील, यहाँ झील की मछली की दो प्रजातियां है: मून जेलिफ़िश, और गोल्डन जेलिफ़िश। झील में लाखों गोल्डन जेलिफ़िश झील में घूमती है! अच्छा यह है कि आप इन खूबसूरत फिश को नजदीक से देख सकते हैं यदि आप चाहें तो! पिछले कुछ सालो के दौरान, जेलीफ़िश की दो प्रजातियों में उनकी डंक लगभग गायब हो गई है। जेलीफ़िश के साथ तैरने का एक दुर्लभ अवसर है, और वह भी प्रति व्यक्ति केवल 35 डालर के शुल्क पर है?

3. बिग द्वीप, हवाई:

यह चमत्कार पृथ्वी की छान बिन करने का एक हिस्सा हैं, और हम यह चुनौती के साथ समुद्र के नीचे हैं! हवाई में बिग द्वीप प्रकृति का एक दृश्य है। एक ओर, यह द्वीप ग्रह पर सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक का घर है, जबकि दूसरे पर, हवाई अमेरिका का सबसे नमी वाला शहर है। आग और बर्फ का एक द्वीप, बिग द्वीप आपके गहरे हवाईयन समुद्री सपने का स्थान है! द्वीप रात में कोना मांता रे के साथ मुलाकात करवाने का वादा किया करता है। विशाल मांता रे उड़ान में अच्छे पक्षियों की तरह दिखाई देते हैं और काफी करीब घूमते हैं। हवाईयन कोना तट 240 से अधिक मांता रे का घर है, और प्रत्येक को पहचान लिया गया है और नामित किया गया है। मांता रे को उनके नीचे की ओर काले और सफेद चिह्नों से सुशोभित किया गया है जो उन्हें रात में पहचानने में मदद करता है। पानी में केवल 30-40 फीट गहराई से, गोताखोर को मांता रे द्वारा अद्भुत प्रदर्शन के सुरक्षित दृश्य दिए जाते हैं, यह आदर्श बनाते हैं आपकी प्रथम डेट को!

4. माउई, हवाई:

हवाई का एक और आश्चर्यजनक चमत्कार, माउई समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और समुद्री प्रेमियों को खुश करने के लिए अधिक है। समुद्री कछुए की सात प्रजातियों में से पांच ने हवाईयन जल का चयन किया है, इन प्रजातियों में ग्रीन सी कछुए, हॉक्सबिल, लेबैंकबैक, लॉगरहेड और ओलिवे रिडले हैं। गोताखोरी जो आपको सागर में कछुओं को देखने की अनुमति देता है, या आप स्थानीय कछुए सफाई स्टेशन पर जा सकते हैं। जहा उनमेसे से कुछ प्रजातियां लुप्तप्राय हैं, और इसलिए यह यात्रा आपकी यात्रा की सूची पर ट्रॉफी जैसी हो जाएगी। बस आप अपने हाथ एक तरफ रखिए और कछुए से 15 फीट की दूरी बनाए रखे।

5. बिमिनी, बहमास:

फ्लोरिडा के तट से लगभग 50 मील की दूरी पर स्थित, बिमिनी अमरीका के निकटतम बहामियान द्वीप है। 129 अमरीकी डालर के लिए, एक अटलांटिक स्पिल्ट डॉल्फ़िन के लिए दर्शक बन सकते है। बहमास में सभी समुद्री स्तनधारियों को सबसे उत्सुक और चंचल होने के लिए जाना जाता है, ये डॉल्फ़िन आपके मूड की नकल करते हैं वे थोड़ा कुत्ते के पिलो की तरह हैं; आप जितने अधिक ऊर्जावान उनके आस-पास हैं, उतना ही वे आपके उत्साह का जवाब देते हैं! बमनी, हालांकि, शक्तिशाली, संवेदनशील स्तनधारियों के लिए घर से कुछ ज्यादा है। इसकी अपील इसकी ऐतिहासिक जटिलता में   है, और (विश्वासियों के लिए) माना जाता है कि वह अटलांटिस के शहर का एक अवशेष है!

6. डायर द्वीप, दक्षिण अफ्रीका:

मूल रूप से नाम इल्हा दा फेरा (वन्य प्राणियों के द्वीप), डायर द्वीप, गांसबाई, अफ्रीका से 5 मील दूर समूह के सबसे बड़े द्वीप हैं। डायर द्वीप के पास गेयसर रॉक है, और इन दोनों के बीच के समुद्र के हिस्से को ‘शार्क एली’ कहा जाता है, आप यहाँ शार्क  खुद खाना खिला सकते है । यह शार्क पिंजरे डाइविंग के लिए सही जगह है। यह कच्चे दिल वालो के लिए नहीं है। हम इस बात पर बल नहीं दे सकते हैं कि एड्रेनालाईन शार्क को उसके प्रारम्भिक प्रकृति के शिकार करने के लिए आपको खिंच रहा है।

7. चर्चिल, मैनिटोबा:

कनाडा के उत्तरी मैनिटोबा में चर्चिल, अपने प्राकृतिक माहौल के लिए और ‘दुनिया के ध्रुवीय भालू की राजधानी’ के रूप में प्रसिद्ध है, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। चर्चिल 57,000 से अधिक बेल्लुगा व्हेल की देखरेख के लिए भी लोकप्रिय है जो जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान चर्चिल नदी के मुहाने के गर्म पानी में रहती है। यह शहर के लिए ग्रीष्मकालीन आकर्षण है। बेलुगा व्हेल को ‘महासागरीय कैनरीज़’ कहा जाता है क्योंकि वे पानी के नीचे पक्षियों की तरह गाते हैं। संभव ओपेरा गायक व्हेल के साथ स्नोर्कलिंग का विचार कितना रोमांचक है!

8. क्रिस्टल नदी, फ्लोरिडा:

क्रिस्टल नदी या ‘मानतिस का घर’ कैटरस काउंटी, फ्लोरिडा में एक शहर है। साइट्रस काउंटी के गर्म पानी मानतिस का  पसंदीदा है। क्रिस्टल नदी भी समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, और आप ‘मानतिस

समुद्री गायों’ के साथ कानूनी तौर पर तैर सकते हैं। सर्दियों के दौरान 400 से अधिक मैनटेईस दिखाई देते हैं, जबकि यह सभी जानवर पूरे वर्ष के दौर में काफी होते है। मानतिस बहुत कोमल हैं और स्नोरकेकेरस से डरते नहीं हैं। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है?

9. ग्रेट बैरियर रीफ, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया:

ग्रेट बैरियर रीफ पर जाएं, जो संपूर्ण दुनिया में सबसे बड़ा कोरल रिफ के रूप में जाना जाता है और ऑस्ट्रेलिया छुट्टी पैकेज के माध्यम से एक अद्भुत अनुभव है !! आप इस रीफ में समुद्री जीवन की विविधता अनुभव कर सकते हैं!  यह  चट्टान प्रणाली 2,900 से अधिक व्यक्तिगत रिफ, 900 द्वीपों, और रंगीन कोरल, सितारा मछली , मानता रे, कछुए, शार्क और कई और समुद्री जीवन की असंख्य प्रजातियों से अधिक है। यहां की सबसे लोकप्रिय गतिविधियां स्नोर्कलिंग और डाइविंग हैं जो ग्रेट बैरियर रीफ के बाहरी भाग पर होती हैं। भव्य रीफ का दौरा करने वाले करीब 20 लाख पर्यटकों में से एक बनें।

10. अम्बेसेडर लैगून, पाम द्वीप, दुबई:

अटलांटिस द पाम में समझ परे के आकर्षण में, अम्बेसेडर लैगून के लिए प्रवेश शुल्क सबसे किफायती है। केवल 30 एईडी के लिए, यह चोरी है! यहाँ विभिन्न प्रजातियों के 65,000 से अधिक समुद्री जानवर हैं। अटलांटिस के आश्चर्य की बात करते हुए, लैगून 30 मिनट के लंबे दौरों को स्नोर्कल्स और मुखौटे के साथ आपके दिल को समुद्री जीवन में देखने की अनुमति देता है।

पक्षियों के साथ फ्लाई या घोड़ों के साथ चलना; यह सब बहुत कम है कि जिसे मछली के साथ तैराकी को हरा सकते हैं,  क्योंकि ये प्रभावशाली हैं। समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों की यह सूची आपको अपने पानी के नीचे डाइव कराना चाहती है!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *