Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

पासपोर्ट क्यों सिर्फ चार रंगों में आते है उसके आश्चर्यजनक कारण।

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका पासपोर्ट का रंग ऐसा क्यों है? क्या आप जानते हैं कि आपका पासपोर्ट, आपकी पहचान और राष्ट्रीयता का सबसे सशक्त प्रमाण हैं, और पासपोर्ट केवल चार रंगों में आते हैं। ये चार रंग – लाल, नीले, हरे और काला हैं। अगर आपको आश्चर्य हुआ है कि चार रंग में पासपोर्ट क्यों हैं, तो हमारे पास आपके साथ शेयर करने के लिए कुछ अच्छा है।

जबकि अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन ने पासपोर्ट के आकार और रंग पर दिशानिर्देश जारी किए हैं, राष्ट्रों को पासपोर्ट इन चार प्राथमिक रंगों के साथ उपयोग करने की स्वतंत्रता है। पासपोर्ट रंग, भूगोल और नीति से संबंधित होते हैं। अर्न्टोन ग्रुप के उपराष्ट्रपति, ह्रंट भोगोसियन के अनुसार, पारस्परिक पासपोर्ट डेटाबेस, पासपोर्ट सूचकांक की खबर देने वाली एक फर्म के पास कुछ तार्किक कारण हैं जो राष्ट्रों द्वारा पासपोर्ट रंगों की पसंद और कई विशेषता दे सकते हैं।

1. ग्रीन पासपोर्ट:

कुछ देशों में, पासपोर्ट रंग का चुनाव प्रमुख धर्म पर निर्भर करता है। जिन देशों में इस्लाम प्रमुख धर्म है, उनमें हरी पासपोर्ट हैं। रंगीन हरे रंग को पैगंबर मोहम्मद का पसंदीदा रंग माना जाता है। मुस्लिम देशों जैसे पाकिस्तान, सऊदी अरब और मोरक्को में हरी पासपोर्ट हैं इसके अलावा, बुर्किना फासो, आइवरी कोस्ट, सेनेगल, नाइजीरिया और नाइजर सहित कई अफ्रीकी राष्ट्रों में हरी पासपोर्ट हैं, मुख्यतः क्योंकि ये देश पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय के  सदस्य हैं।

2. लाल पासपोर्ट:

रंगीन लाल को कम्युनिस्ट आंदोलनों का रंग माना जाता है। हंट भोगोसियन के मुताबिक, लाल रंग के पासपोर्ट कम्युनिस्ट अतीत या वर्तमान में हैं। चीन, सर्बिया, लाटविया, रोमानिया, जॉर्जिया और पोलैंड जैसे देशों में लाल पासपोर्ट हैं। इसके अलावा, यूरोपीय संघ के देशों में बरगंडी रंगों के पासपोर्ट हैं।

3. ब्लू पासपोर्ट:

माना जाता है कि नीले पासपोर्ट वाले देशों में नए लीग ऑफ नेशंस शामिल हैं, जिनमें भारत, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। इसके अलावा, कैरेबियाई समुदाय के सदस्य देशों में नीला पासपोर्ट है क्योंकि वे भौगोलिक दृष्टि से महासागरों और समुद्र तटों के बीच में हैं।

4. काले पासपोर्ट:

काले रंग पासपोर्ट दुर्लभ हैं और यह आमतौर पर ज़ाम्बिया, बोत्सवाना, बुरुंडी, गैबॉन, अंगोला, मलावी, चाड और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य जैसे कई अन्य अफ्रीकी देशों द्वारा उपयोग किया जाता है। काले रंग के पासपोर्ट वाले सबसे प्रमुख देशों में से एक न्यूजीलैंड है उनका पासपोर्ट रंग उनके राष्ट्रीय रंग के साथ में है।

चाहे आप अंतर्राष्ट्रीय छुट्टी पर जा रहे हों या व्यापार या अध्ययन के लिए विदेश यात्रा कर रहे हों, पासपोर्ट, वीज़ा और बीमा सहित आपके महत्वपूर्ण यात्रा दस्तावेजों के बारे में जानना हमेशा उपयोगी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *