Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

एक बढ़िया सेल्फी के लिए दुनिया भर के 10 शानदार स्थल

एक प्राकृतिक आश्चर्य या एक मनोहर मानव निर्मित संरचना के साथ अपने आप की तस्वीरें शेयर करने की तुलना में कोई अधिक संतुष्टि नहीं  है| अगर आप उन लोगों में से हैं जो स्वयं की कई सेल्फ़ी   खींचते है तो नीचे दिए गए स्थान आपकी सूची में होने चाहिए। हम गारंटी देते हैं कि आप शानदार सेल्फ़ी को शेयर करने के लिए इंतजार नहीं कर पाएंगे, जो आप यहां कैप्चर करेंगे।

1. ट्रोलुंगुगा, नॉर्वे

नॉर्वे में ट्रोलुंगुगा सेल्फ़ी क्लिक करने के लिए एक जगह के रूप में बहुत लोकप्रिय हो गया है| ट्रोलुंगुगा का शाब्दिक अर्थ ‘ट्रोल जीभ’ है। यह प्राकृतिक आश्चर्य चट्टान का एक टुकड़ा है जो पहाड़ से क्षैतिज रूप से बाहर निकलता है। आप जमीन से लगभग 700 मीटर ऊपर स्थित होंगे, सुरम्य रिंगएडॉल्सवैटनेट झील, फोलगेफून्ना ग्लेशियर, और अपने स्वफ़ोटो में हरडेंजर क्षेत्र की घाटियों के साथ। चूंकि आपको ट्रोलुंग्गा तक पहुंचने के लिए 10 से 12 घंटे की चढ़ाई करने की आवश्यकता होगी, इसलिए इसे 10 बजे से पहले शुरू करने की सलाह दी जाती है।

2. विक्टोरिया फॉल्स, जिम्बाब्वे में शैतान का पूल

शैतान का पूल, विक्टोरिया फॉल्स में एक चट्टान का पूल, ज़िम्बाब्वे में एक फोटो क्लिक करने का स्थान है, यदि आप किनारे पर जीवन का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो गर्मी के महीनों के दौरान ही जाएं | अपने आप को गिरने की अनुमति दीजिये और बस पानी में कूदिए। जब आप केवल किनारे से मात्र इंच की दूरी पर होते हैं, तो रॉक के होंठ आपको रोकते हैं, जहा ज़म्बेज़ी नदी का पानी खत्म होता है। गाइड  के झरने के प्रवेश द्वार पर से रखे जाते हैं, जो शैतान के पूल में आपकी सुरक्षा और मार्गदर्शन करेगा।

3. येलोस्टोन नेशनल पार्क

यूएसए येलोस्टोन नेशनल पार्क में आप एक शेयर होने योग्य फोटो  ले सकते हैं। यह ग्रैंड प्रिज्मीटिक स्प्रिंग, यलोस्टोन लेक, शेर या बीहाइव गीजर के साथ आप की क्लिक की गई छवियां आपके मित्रों और परिवार को दिखाए जाने के लिए बहुत अच्छी होगी।यहां येलोस्टोन पार्क में ग्रांड कैन्यन है , आप प्रत्येक सेल्फ़ी में अविश्वसनीय दृश्यों को 3,468 मील की दूरी तक कैप्चर कर सकते हैं।

4. केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका के पास बोल्डर बीच

एक अच्छी सेल्फी के लिए केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका के पास बोल्डर्स बीच का दौरा करना होगा। 3000 से अधिक अफ्रीकी पेंगुइन ने इस समुद्र तट के चारों आश्रय लिया है, और एक कॉलोनी का गठन किया है जो शांत पानी के लिए प्रसिद्ध है। आप इन प्यारे पक्षियों के साथ आश्चर्यजनक सेल्फ़ी ले सकेंगे।

5. प्लिटकस झील राष्ट्रीय उद्यान, क्रोएशिया

प्लिटवाइस झील राष्ट्रीय उद्यान क्रोएशिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है, और दक्षिण पूर्व यूरोप में सबसे पुराना है। इस पार्क को दुनिया के 16 झीलों के लिए जाना जाता है, जो कि झरने में व्यवस्थित लगते हैं। पास के पहाड़ों ने पानी से कटाव द्वारा निचली और ऊपरी समूहों का गठन किया  है। क्या ऐसी जगह  एक सेल्फी के लिए सही नहीं है? जहा झीलों के रंग निरंतर बदलते हैं – हरे से नीला, नीले या भूरे रंग से, हर बार सूरज की रोशनी के कोण के आधार पर, और पानी में खनिजों और जीवों की मात्रा इसे और भी सुनहरा बना देती है|

6. माचू पिचू, पेरू

समुद्र तल से ऊपर 2,430 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पेरू में माचू पिचू का 15 वीं सदी का किला किसी भी उतसुक विश्व यात्री की सूची में होना चाहिए। शिखर तक पहुंचने के लिए आपको 26 मील इंकैन ट्रेल का ट्रेक करना होगा। यह चढ़ाई को दुनिया में सबसे अच्छा माना जाता है। कुड्डी लामास आपकी तस्वीरों और यादो को और भी यादगार बना देंगे, जिससे सेल्फीज़ को वास्तव में और भी यादगार बनाया जा सके।

7. मैलिने लेक, कनाडा मैलिने लेक

जो कनाडा के जैस्पर नेशनल पार्क में स्थित है, और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर-ताजी पानी जलाशय है। मालिग्ने झील के बीच में एक नाव पर होने पर, आपको जमे हुए कनेडाई पर्वत के शानदार दृश्यों का आनंद मिलेगा। अपने मन को हरने वाले अभूतपूर्व रंगों के लिए प्रसिद्ध, यह झील आत्मा के करीब है, जो दुनिया में सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाला स्थान है।

8. सिंक टेरे, इटली

टेरे इटली के खजाने में से एक माना जाता है। इस जगह के नाम को  “पांच भूमि” के रूप में अनुवाद करना बेहतर है, इस जगह को दुनिया भर के पर्यटकों द्वारा अक्सर दौरा किया जाता है क्योंकि यह इटालियन भूमि पर स्थित है। खड़ी लैंडस्केप और रंगीन टेरेस, सिंक टेरे फोटो और सेल्फ़ी के क्लिक करने के लिए एक आदर्श जगह बनाते हैं।

9. चित्तौड़गढ़ किला

भारत राजस्थान में चित्तौड़गढ़ किले के भीतर 4 महल परिसरों, 4 स्मारक, 19 मुख्य मंदिरों और 20 कार्यात्मक जलाशयों को शामिल है। अविश्वसनीय फ़ोटो और सेल्फ़ी की क्लिक करने के लिए भारत की यह एकदम सही जगह है। यह 7 वीं सदी का किला भारत में सबसे बड़ा माना जाता है। अंततः छोड़े जाने से पहले, इसे पूरे इतिहास में कई शासकों द्वारा प्रतिष्ठित और शासित किया गया था। सौभाग्य से, इसे 1905 में फिर से पुनःनिर्माण किया गया था।

10. चीन की महान दीवार

चीन की महान दीवार यात्रा करने के लिए एक शानदार जगह है, यह आपकी तस्वीरें सचमुच यादगार बना देगा। स्लेज जो आप नीचे स्लाइड करने के लिए उपयोग करते हैं वह एक समय में दो सवार को ले जा सकते हैं। अपने घुटनों के ब्रेक के बीच फिट हुवे लीवर को दबाने से से ब्रेक मुक्त हो जाता है, जिससे टोबोगगन ट्रैक के नीचे स्लाइड करना शुरू हो जाता है जब तक आप ब्रेक नहीं लगाते तब तक स्लाइड करता है।  इस स्लाइड के माध्यम से अगर १ मिल की सवार करने पर आप के पास फोटो क्लिक करने और कई सेलेिज़ और वीडियो रिकॉर्ड करने का समय मिल जाता है।

दुनिया भर की इन जगहों में आपकी सेल्फी के लिए एक अच्छी जगह मौजूद हैं। जहा आप जो भी सेल्फी लेते हैं, वह सही में शानदार सेल्फी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *