Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

लद्दाख में २० शानदार स्थानों की अविस्मरणीय यात्रा

दुनिया के सबसे शांत स्थानों में से एक, लुभावना लद्दाख कई लोगों के लिए स्वप्निल स्थान है। लेह के आसपास के जीवंत गांव और सुगंधित हिमालयी व्यंजन, सुंदर मठ,आपका  इंतजार कर रही है आपके हिमालयी छुट्टी के लिए। लद्दाख में आने के लिए एक आदर्श  सूची के लिए यहां सबसे अच्छी जगहों की सूची दी गई है।

लद्दाख में आने के लिए शीर्ष स्थान

1. गोल्ड बुद्ध को नमस्कार

बुद्ध की शुद्ध सोने बनी हुई विशाल मूर्ति। लद्दाख में यात्रा करने के लिए सेमो गोम्पा सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक  है। एक छोटी चढ़ाई आपको मूर्ति की  पहाड़ी  पर ले जाएगी ।

2. शेय मठ के लिए जाएँ

यह मठ एक पवित्र स्थान और जटिल नक्काशियों के साथ  सही जगह है। आप जगह के इतिहास में खो सकते हे, जैसे ही आप परिसर का दौरा करते हैं और बौद्ध शिलालेखों पर नजर रखते हैं।

3. सूप पिएँ

लद्दाख मौसम के लिए सूप से अच्छा कुछ नहीं है।  थुकपा सूप अनिवार्य रूप से जड़ी-बूटियों और स्थानीय मसालों के मिश्रण के साथ बनाया गया सूप है जो इसे एक अनोखा स्वाद प्रदान करता है। थुकपा सूप को लेह के चॉपस्टिक्स नूडल बार या तिब्बती रसोई में भी जरूर चखना चाहिए क्योंकि यह नूडल्स के अतिरिक्त के साथ थुकपा सूप के समान है।

4. ट्रेक टू ड्रांगड्रुंग

यदि आप साहसिक प्रेमी  हैं, तो  ड्रांग-ड्रुंग ग्लेशियर पर  जाएँ । यह ज़ांस्कर रेंज का एक हिस्सा है। यह बर्फीली चट्टान, लंबी जमी हुई नदी की तरह दिखती है।

5. एक गुफा मठ का अन्वेषण करेंशीर्ष स्थानों में देखने के लिए

झांस्कर घाटी में स्थित एक तारकीय गुफा मठ लिंगशेड , जो लद्दाख में यात्रा करने के लिए सबसे प्रभावशाली स्थानों में से एक है। इसे चट्टान से खूबसूरती से तैयार किया गया है, इसने बहुत सारे तूफान सहन किये  हैं और अब भी हर साल हजारों पर्यटकों को आमंत्रित करने के लिए मजबूत खड़ा है।

6. क़हवा की घूँट

लेह के मुख्य बाजार में रेस्तरां में पेश किए जाने वाले एक मशहूर पेय, कहवा आपकी जुबान  को एक नया स्वाद प्रदान करता है। केसर और दालचीनी के साथ  यह पहाड़ी पेय कमाल का  है।

7. एक राजभवन

लेह पैलेस में अपने परिवार को एक भयानक राजसी दृश्य के लिए ले जाओ।इसे खूबसूरती से तैयार किया गया है, महल में शानदार भित्ति चित्र, कला का काम और प्राचीन शिलालेख हैं जो लद्दाख संकुल पर यात्रा पर देखने को मिलते हैं, जिन्हें भूलना नहीं चाहिए ।

8. गुरुद्वारा पत्थर साहिब में प्रार्थना करो

एक खूबसूरती से डिजाइन किया गया गुरुद्वारा, पत्थर साहिब प्रभावशाली लंगर है। राजमा चावल का स्वाद और भोजन का मीठा इलाज आपके दिल को गर्म करेगा। प्रत्येक दिन यात्रिको को खाने के लिए, गुरुद्वारा की रसोई वास्तव में एक अद्भुत भोजन प्रदान करती  हैं जिससे उन्हें एक महत्वपूर्ण यात्रा मिलनी चाहिए।

9. उत्तरी जानवर

कुछ मायावी जानवरों के घर जैसे जंगली मर्मट्स और नीली भेड़, के लिए लद्दाख की चोटियां वास्तव में अनुकूल जगह हैं। लद्दाख नक्शे पर स्कूरु या खलसर ट्रेक की तरह किसी भी हिमाच्छन्न पहाड़ पर ट्रेक लें और आप प्राकृतिक आवास में तिब्बती लोमड़ी देख सकते हैं।

10. जमने वाले जंसकर नदी के पार बेड़ा

यदि आप रोमांच चाहते हैं, तो झांस्कर घाटी को लद्दाख में आने के लिए अपनी जगहों की सूची में प्रथम आना चाहिए। तेज़ रैपिड्स और ठंडा पानी आपको एक बेहतरीन रोमांच  देंगे।

11. मक्खन चाय

इस क्षेत्र के लिए एक विशिष्ट विशेषता, मक्खन की चाय कुछ ऐसी है जोआप लेह में पी सकते हैं । सर्दियों में आपकी लद्दाख यात्रा पर सैलोन चक्रीय चाय का आनंद लिया जा सकता है।

12. लेह में याक की सवारी करें

क्या आपने कभी याक की सवारी करने पर विचार किया है? यदि आप लेह में हैं, तो उन पर सवारी करें और इसे  जीवन में एक बार अनुभव करें।

13. नूबरा घाटी के प्राकृतिक चमत्कार में आश्चर्य

लद्दाख की सचित्र और खौफनाक नुब्रा घाटी की यात्रा के बिना लद्दाख छोड़ने के लिए कल्पना न करे दो विपरीत स्थिति में, घाटी के एक तरफ शांत रेगिस्तान है और दूसरे पर रसीला चरागाह  है।

14. मोमोज

लद्दाख का भोजन खुली बाहों के साथ यात्री का स्वागत करता है।  लेह में लैमयुरु या जीस्मो जैसी भोजनालयों में हिमालयी  मोमोज खाना न भूलें। मसालेदार पकौड़ी और मोमोज  लद्दाख पर्यटन का मुख्य आकर्षण है।

15. स्पितुक गोम्पा

लद्दाख में आने के लिए सिफारिश की गई जगहों में उच्च स्थान पर स्थित, आपको स्पितुक गोम्पा की यात्रा आकर्षक कला प्राचीन वस्तुएं, वास्तुकला और पारंपरिक त्योहार के लिए करनी चाहिए। देवी काली की भव्य प्रतिमा  देखो क्योंकि वह केवल  वर्ष के शुरुआत में एक बार दिखती  है।  मूर्ति एक स्थानीय त्योहार के दौरान एक बार प्रदर्शित होती है तो आप यहाँ की यात्रा सही समय पर करे ।

16. लदाखी फ़ेस्ट

पौराणिक लद्दाख त्योहार की मेजबानी जिसकी परंपरा रही है उसका आपको आनंद लेना चाहिए। स्पितुक उत्सव के दौरान अपनी छुट्टी की योजना बनाएं और शेरू रुपला और एक उत्सव है  इसके लिए हर साल बहुत सारे पर्यटक आते हैं। अपनी आँखों को बाघ के समान पहनावा पहने हुए लोगों द्वारा किए गए उल्लेखनीय जिग के लिए खुली रखें।

17. पैनगॉन्ग झील पर शांति का आनंद उठाएं

 

हिमालय पर्वत के सबसे शानदार क्षेत्रों में शांतिपूर्ण पैंगॉन्ग झील है जो कि आत्मनिरीक्षण की जगह है। चमकदार नीले पानी, मीठे पहाड़ और यह सिर्फ आप पांगोंग झील पर पा सकेंगे ।

18. भिक्षुओं के साथ चिंतन

Monks in Ladakh

लद्दाख में यात्रा करने के लिए जगहों पर थिक्से रैंक जैसी मठों का उच्च स्थान है, क्योंकि वे आपको एक अनोखा अनुभव देते हैं। तेजस्वी निर्माण और शांतिपूर्ण खिंचाव के अलावा, आपको इन जगहों के आसपास  शांति की आभा में सांस लेनी चाहिए। हिमालय के भीतर गहराई से इस तरह के वास्तुशिल्प चमत्कारों के लिए बस अपने यात्रा कार्यक्रम से एक क्षण ले लो। आप भिक्षुओं के साथ ‘ओम मणि पद्मी हम’ जपने में शामिल हो सकते हैं और पहाड़ों में गूँज उठने वाले गानों को महसूस कर सकते हैं।

19. बौद्ध धर्म की जड़ें जानें

यदि आप धर्मशास्त्र से प्रभावित हैं, तो मैथो मठ के लिए एक यात्रा करनी आवश्यक है। यह आपको बौद्ध धर्म में निर्देश किये गए विभिन्न संस्कारों और सांस्कृतिक प्रथाओं की एक झलक प्रदान करता है।

20.टिंगमोस और छुरपी की कोशिश करें

लेह के भोजन बाजार पाओटिंग टिग्मो को सेवा देने के लिए यह जगह थोंग्सल में टिंगोमो जैसी आरामदेह भोजनालय से भरा है। यहाँ की छ्र्पी और एक विशेषता है जिससे आपको लद्दाख में चीजों की छान बिन करने की कोशिश करनी है, और यह याक है!

यदि आप लद्दाख की यात्रा की योजना बनाने में रुचि रखते हैं, तो हमारे सर्वश्रेष्ठ लद्दाख अवकाश पैकेजों पर नज़र डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *