Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

अंडमान में गोताखोरी के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ स्थान

अगर आपके मुंह में एक रबड़ ट्यूब चिपकी हुई है और मछली को देखने  के लिए पानी के नीचे जाना अच्छा लग रहा है, तो अंडमान द्वीप शायद सबसे अच्छा स्थान हो सकता है। बंगाल की खाड़ी के द्वीपों के इस छोटे समूह में दुनिया में सुंदर और अपेक्षाकृत अछूते समुद्र तट हैं। लेकिन अंडमान में, समुद्र तट असली खजाना नहीं हैं असली चीज़ समुद्र तट से अच्छी है, वह प्राचीन नीले पानी के नीचे है।अपने सिर को पानी के निचे रखें और आपको एक शानदार समुद्री दुनिया में शानदार कोरल से भरे समुद्र में स्थानांतरित किया जाएगा । क्योंकि अंडमान में स्नोर्कलिंग लगभग गोताखोरी के प्रति उत्साही लोको के लिए उपयुक्त हैं। तो अंडमान में स्नॉर्कलिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों को जानने के लिए पढ़ें।

1. एलिफैंट समुद्र तट, हैवालॉक द्वीप – अंडमान में स्नॉर्कलिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक:

एलिफैंट बीच (हेवालॉक द्वीप)

हेवालॉक द्वीप अंडमान में स्नॉर्कलिंग के लिए द्वीपों में से एक है। हैवॉकॉक पर विभिन्न प्रकार के समुद्र तटों में कुछ उत्कृष्ट स्नोर्कलिंग स्पॉट हैं। उनके बीच मुख्य एलिफैंट समुद्र तट है, जिसे आपके सवारी के लिए समुद्र तट पर उपलब्ध कई हाथियों की वजह से कहा जाता है लेकिन एलिफैंट समुद्र तट पर मुख्य आकर्षण स्नॉर्केलिंग है। यहां स्नॉर्कलिंग शुरुआती गोताखोरों के लिए आदर्श है क्योंकि पानी काफी उथले है, शुरुआत से 1 एक मीटर गहराई में होता है। लेकिन फिर भी समुद्री जीवन दृश्यमान अद्भुत से कम नहीं है।

snorkeling

2. साऊथ बटन:

अंडमान में स्नोर्कलिंग के लिए साऊथ बटन को सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक माना जाता है, और अंडमान पर्यटन का बड़ा हिस्सा इस स्नोर्कल प्रेमी स्वर्ग को शामिल करता है। यह एक छोटा सा द्वीप है जो हैवॉकॉक से नाव की सवारी से कुछ घंटों की दुरी पर है। सभी समावेशी स्नोर्कलिंग सफारी पैकेज साऊथ बटन पर उपलब्ध हैं, रू 4000 / – की लागत पर। कोरल यहां थोड़ा गहरा है, और बेहतर अनुभव प्राप्त करने के लिए किनारे से दूर तैरना पड़ता है।

South Button

 

3. चिमटी कैंप:

स्नोर्कलिंग के प्रति उत्साही लोगो के बीच, एक और पसंदीदा टामारिंड कैंप है जो हेनरी लॉरेंस समुद्र तट के पास स्थित है। तामारिंद कैंप आकर्षक समुद्री जीवों में खूबसूरत बनावट वाले कोरल से झलकता है, मछलियों जैसे लायन फ़िश, पाइपफिश, कस्तूरी और क्लेम्स जैसी प्रजातियां।

Tamarind Camp

 

4. नील द्वीप:

यदि आप पीटा ट्रैक से बाहर जाना चाहते हैं, तो भीड़ से दूर, नील द्वीप आपके लिए कुछ ड्रॉपिंग स्नोर्कलिंग में शामिल होने के लिए सही स्थान हो सकता है। यहां कई नामांकित समुद्र तट हैं, और आप अपने खुद के समुद्र तटों को तलाशने का आनंद ले सकते हैं। स्नोर्कलिंग के लिए, कुछ पूर्व अनुभव और अच्छे तैराकी कौशल आवश्यक हैं क्योंकि अधिकांश आकर्षक क्षेत्र किनारे से दूर स्थित हैं और गहराई में हैं। लेकिन एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो आप आंखों के लिए अच्छे दृश्य देख सकते हैं। गहरी सुरंगों, पानी की घाटियों, कोरल और मछलियों के झुमके, जो हमारे द्वारा उत्साहित हैं जैसे की हम उनके साथ हैं। नील द्वीप को अंडमान में स्नॉर्कलिंग के लिए जगहों में से एक माना जाता है।

Neil Island

 

5. कलीपुर, उत्तर अंडमान:

कई लोगों द्वारा अंडमान में स्नोर्कलिंग के लिए कालीपुर को सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक माना जाता है। यह उत्तरी अंडमान में स्थित है, एक बहुत अच्छा समुद्र तट के साथ एक गांव है। जल में रंगीन कोरल रीफ्स हैं, जो जल जीवन की विविधता रखते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप यहां समुद्री कछुए या ऑक्टोपस देख सकते हैं। अन्य जानवरों में विशालकाय तोता मछली, समुद्री साँप और स्टिंग्रेज़ शामिल हैं।

Kalipur, North Andaman

 

6. नॉर्थ बे आइलैंड, पोर्ट ब्लेयर:

संभवत: सबसे अधिक भीड़ वाले स्नोर्कलिंग की जाने वाली जगह, नॉर्थ बे आइलैंड, पर्यटकों के भार को झेलता है क्योंकि यह पोर्ट ब्लेयर के करीब है। यहां कोरल बेहद खूबसूरत हैं और बड़े क्षेत्र में फैले हुए हैं। समुद्री जीवन के बीच, जब आप नीचे जाते हैं तो आप कुछ झींगा मछलियों और छिलके की खोज करते हैं।

North Bay Island

 

अंडमान काफी आकर्षक स्थान है, और हर अंडमान समुद्र तट में एक अविस्मरणीय स्नॉर्कलिंग अनुभव के लिए शानदार क्षमता है। अण्डमान हॉलिडे पैकेज की किस्म से चुनें, अपने स्वमिंग कपडे को पहने और अंडमान में स्नॉर्केलिंग करे और  समुद्र में डूबकी लगाए, जहां एक भ्रामक दुनिया आपका इंतजार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *