Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

भूटान ( खुशी की भूमि )में शीर्ष 20 चीजें करने के लिए

भूटान पृथ्वी पर एक दिव्य स्वर्ग है। आश्चर्यजनक परिदृश्य, बर्फ से ढके हुवे पहाड़, घने जंगलों, सुंदर मठों और एक भव्य ग्रामीण इलाकों से घिरा, आप निश्चित रूप से विश्वास करेंगे कि भगवान ने अपना काफी समय भूटान को प्राकृतिक रूप से आकार देने में लिया है। यह जादू है और रहस्य जो आपको प्रेरित करेगा। यदि आप भूटान के रहस्यों का पता लगाना चाहते हैं और इस आखिरी हिमालयी साम्राज्य की झलक पाना चाहते हैं, तो भूटान में 20 चीजें हैं जिसे आपको जांचना चाहिए।

भूटान में करने के लिए चीजें

1) पुनाखा ज़ोंग की मेजेस्टिक आर्किटेक्चर

पन्हाखा ज़ोंग एक प्रसिद्ध 17 वीं शताब्दी का किला है जो फा और मो चिह नदियों के पास है। इसकी शानदार भव्यता और राजसी वास्तुकला एक लुभावनी दृष्टि प्रदान करती है, खासकर जब सफेद धूली हुई दीवारों पर गर्म, धूप वाले दिन पर प्रकाश आती हैं।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वसंत का मौसम (मार्च, अप्रैल और मई)- इतिहास प्रेमियों, पुरातत्व के प्रति उत्साही छात्रों के लिए उपयुक्त

2) जिग्म दोरजी राष्ट्रीय उद्यान में लंबी पैदल यात्रा

देश का यह दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान 1374 में भूटान के तीसरे राजा द्वारा बनाया गया था। जिग्म डोराजी नेशनल पार्क ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए आदर्श है। यह कुछ लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है जैसे लाल पांडा, हिम तेंदुए और एशियाई जंगली कुत्ते। यात्रा का सबसे अच्छा समय – मार्च से अक्टूबर तकवन्यजीव उत्साही, पशु प्रेमियों, बच्चों, परिवारों के लिए उपयुक्त

 3) वांगदु फोड्रंग में आराम करें

एक सुंदर और शांत शहर और निश्चित रूप से भूटान में घूमने के लिए बेहतरीन चीजों में से एक, वांगदु फोडरंग अपनी पत्थर की नक्काशी और बांस के उत्पादों के लिए जाना जाता है। इसकी शांत पृष्ठभूमि और मंत्रमुग्ध विचारों को आप छोड़ नहीं सकते।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – मार्च से अप्रैल, सितंबर-अक्टूबर इतिहास के छात्रों, पुरातत्व के प्रति उत्साही के लिए उपयुक्त

4) ज़ुरी ज़ोंग की चढ़ाई

ज़ुरी ज़ोंग का किला के शिखर पर से पूरी पारो घाटी का विहंगम दृश्य देखें। जब भूटान के दर्शनीय स्थलों की यात्रा की बात आती है, तो कुछ ज़ुरी दाजोंग किले का दृश्य उसीसे मेल खाता हैं।

इसके अलावा, आप इसे गोंसका ल्हाखांग की चढ़ाई से देख सकते हैं। यात्रा का सबसे अच्छा समय – मानसून को छोड़कर सभी महीनों (जून से सितंबर)प्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स, साहसिक शैतानों के लिए उपयुक्त है

5) गंगटेई मठ (वांग्डू) में अपने समय का आनंद लें

पश्चिम भूटान में सबसे बड़े मठों में से एक होने के लिए जाना जाता है, गंगटेई मठ पहाड़ी के शिखर पर स्थित है और आपको फ़ोबजिखा घाटी का एक शानदार दृश्य प्रदान करता है। शांत माहौल आपके दिमाग को शांत करेगा और आपको यॉक्स या काली गर्दन वाली क्रेन पर झलक देखने का मौका देगा।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – शीतकालीन सत्र (दिसंबर, जनवरी और फरवरी)

प्रकृति प्रेमियों, बच्चों, परिवारों के लिए उपयुक्त है।

6) रॉयल मानस नेशनल पार्क का अन्वेषण करें

भूटान पर्यटन अपने राष्ट्रीय उद्यानों पर बहुत गर्व करता है रॉयल मानस नेशनल पार्क 1057 वर्ग किमी में 900 प्रकार के पेड़ और 365 प्रजातियां हैं। तो, पक्षिओ के जीवन की झलक पाने के लिए अपने दूरबीन को साथ में लाएं।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – अक्टूबर से अप्रैल तकप्रकृति प्रेमियों, पक्षी पर नजर रखने वालों, परिवारों, फोटोग्राफर के लिए उपयुक्त है

7) चिमी लखांग मंदिर (पुनखा) पर जाएं

इस मंदिर का दौरा भूटान में करने के लिए प्रमुख चीजों में से एक है। लामा ड्रुकपा क्यूनेली के लिए समर्पित, चिमी लखांग मंदिर, पंखा जिले में एक बौद्ध मठ है और इसे प्रजनन के मंदिर के रूप में जाना जाता है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वसंत (मार्च, अप्रैल और मई) और शरद (सितंबर, अक्टूबर और नवंबर)- शांति साधक, धार्मिक आत्माओं के लिए उपयुक्त

8) चेली ला की चढ़ाई

यह कहा जाता है कि भूटान में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर है और जहा सड़क से जाया जा सकता है और यह 3,810 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। 35km का आप जो दृश्य देखते हैं वह लुभावना है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वसंत (मार्च, अप्रैल और मई) और शरद (सितंबर, अक्टूबर और नवंबर)सड़क यात्रा उत्साही, समूह, एकल सड़क यात्री, फोटोग्राफर – के लिए उपयुक्त

9) लिंबुख से ट्रेक लें

यदि आप शांति की खोज कर रहे हैं, तो आप लिंबुखा में सांत्वना प्राप्त करेंगे। अद्भुत जगहों के शानदार परिदृश्य के साथ, यह स्थान थकी हुवी इंद्रियों के लिए एक अच्छा इलाज होने के लिए जाना जाता है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – अक्टूबर से दिसम्बर तक फोटोग्राफर, परिवार, एकल पर्यटकों के लिए उपयुक्त

10) तालो में आराम महसूस करें

सुन्दर पहाड़ों के बीच एक गांव के दृश्य को देखने के लिए आदर्श जगह है; तालो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक वरदान है

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वसंत का मौसम (मार्च, अप्रैल और मई)

फोटोग्राफर, परिवार, प्रकृति प्रेमियों के लिए उपयुक्तअवश्य पढ़ें: भारत से भूटान तक कैसे पहुंचे

  11) फ़ॉजिखा घाटी में वन्य जीवन का साक्षी

ब्लैक माउंटेन के ढलानों पर एक घाटी, फ़ॉजीखा घाटी भूटान में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक लुभावनी वन्यजीव रिजर्व और काली नीली क्रेन का घर है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – सितंबर से नवंबर, मार्च, अप्रैल

फोटोग्राफर, वन्यजीव उत्साही, प्रकृति प्रेमियों के लिए उपयुक्त

12) असामान्य सक्टेन्ग वन्यजीव अभयारण्य पर जाएं

माना जाता है कि प्रसिद्ध दंतकथा के ‘येटि’ की रक्षा के लिए, इसे अभयारण्य का दर्जा प्राप्त हुआ है। यदि आप वसंत के मौसम में यहां है तो आप भाग्यशाली हैं, तो आपको रोडोडेंड्रंस और ब्लू पोपी के रूप में आपका स्वागत किया जाएगा।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वसंत का मौसम (मार्च, अप्रैल और मई)

फोटोग्राफर, वन्यजीव उत्साही, प्रकृति प्रेमियों के लिए उपयुक्त

13) भूटान के राष्ट्रीय संग्रहालय में प्राचीन समय का अन्वेषण करें

भूटान में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक भूटान के राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा करना है जो पारो झोंग के ऊपर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। शंख की तरह आकार वाले संग्रहालय में, आप त्योहार के मास्क, धार्मिक मूर्तियों और थांगका (स्क्रॉल पेंटिंग) का संग्रह यहां मिलेगा। यात्रा का सबसे अच्छा समय – अप्रैल-अक्टूबर – 9 बजे से शाम 5 बजे, नवंबर-मार्च- 9 बजे से 4 बजे तकफोटोग्राफर, संस्कृति और इतिहास के प्रेमियों के लिए उपयुक्त

 14) हिरण पार्क में टहलो

 

थिम्पू के शहर के जीवन की हलचल और भागदौड़ से बचने का एक शानदार तरीका हिरण पार्क में घूमना है। ध्यान और आध्यात्मिकता के लिए एक केंद्र, यह जगह छोटे सप्ताहांत रिट्रीट, ध्यान और नियमित बौद्ध चर्चाओं के लिए आदर्श है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वर्ष दौरान कभी भी –

संस्कृति और इतिहास के प्रेमियों, शांति साधक, धार्मिक आत्माओं के लिए उपयुक्त

15) टाइगर के नेस्ट मठ

भूटान का गौरवभूटान पर्यटन अपने प्रतिष्ठित टाइगर मठ पर गर्व करता है जिसे टाइगर के घर के रूप में जाना जाता है। आप इस जगह पर जा सकते हैं जो लगभग दो घंटों या उससे अधिक समय लेता है। एक बार, पारो घाटी में नीचे देखो। आपने इतनी मनमोहक दृश्य कभी नहीं देखी होगी!

यात्रा का सबसे अच्छा समय – अक्टूबर से दिसम्बर तकप्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स, साहसिक शैतान, वन्यजीव उत्साही के लिए उपयुक्त

16) त्रोंग सा – भूटान का केंद्र देखें

विश्राम और ध्यान के लिए बिल्कुल सही, ट्रोंग सा मध्य भूटान में स्थित है और एक सुंदर जगह है जो शानदार नज़ारो के लिए जाना जाता है।

यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय- मार्च से मई तक, ट्रांज सा त्शेव त्योहार के दौरान दिसंबर में आयोजित तांग सा भी देखेंप्रकृति प्रेमियों, परिवारों, जोड़ों के लिए उपयुक्त

 17) पुनाखा सस्पेंशन पुल पर चलना

यह भूटान के सबसे लंबे सस्पेंशन पुल का दौरा करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। पो चुउ नदी पर निर्मित, यह पुनाखा जांग को पुनाखा शहर से जोड़ता है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – सुबह 9 बजेसाहसिक उत्साही, प्रकृति प्रेमियों, किशोर के लिए उपयुक्त

18) जकर – सबसे लोकप्रिय ज़ोंग

स्थानीय रूप से चमखर के नाम से जाना जाता है, जाकर चोखोर घाटी की तलहटी के पास है यह भूटान में एक लोकप्रिय ज़ोंग और सबसे बड़ा है यह बुंथांग जिले के लिए प्रशासनिक कार्यालयों का घर है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – नवंबर के शुरुआती दिनों में जकर तेशू उत्सवप्रकृति प्रेमियों, परिवारों, शांति चाहने वालों, इतिहास प्रेमियों के लिए उपयुक्त

19) हा घाटी – ट्रेकर्स के लिए होम

यदि आप ट्रैकर हैं, तो भूटान ट्रैवल गाइड आपको हा घाटी के बारे में बताएगा, जहां आप हा प्लांटर्स ट्रेल वॉक पर जा सकते हैं। इसके अलावा, आप पास के हा जिले में काले, सफेद और हा गन्पा मंदिरों का दौरा कर सकते हैं।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – वसंत (मार्च, अप्रैल और मई) और शरद (सितंबर, अक्टूबर और नवंबर)प्रकृति प्रेमियों, आउटडोर उत्साही, फोटोग्राफर के लिए उपयुक्त है

 20) ट्रशी छो झोंग – थिंपू की किले

यह शांति भरा और सुशोभित मैनीक्यूरेटेड उद्यान हैं जिसे आप ट्रशी छो डोंग में अनुभव करते हैं। 18 वीं शताब्दी में निर्मित, यह एक मठ के रूप में कार्य करता है, यह एक प्रशासनिक केंद्र है, लेकिन एक किले की तरह बनाया गया है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय – सोमवार-शुक्रवार: 5 बजे से – 6 बजे, शनिवार और रविवार: 8 बजे से शाम से शाम 5 बजे तकफोटोग्राफरों, संस्कृति और इतिहास के प्रेमियों – के लिए उपयुक्त

भूटान की खुशी सूचकांकसकल राष्ट्रीय खुशी सूचकांक भूटान में निपुणता से पालन किया जाता है और भूटान की सामाजिक और आर्थिक नीति का एक हिस्सा बन गया है। प्रगति के लिए, आपको स्थायी विकास के लिए एक  दृष्टिकोण रखना होगा और भलाई के गैर-आर्थिक पहलुओं को महत्व देना चाहिए।

भूटान में घूमने के लिए कई चीजें हैं जो आपकी छुट्टियों को सार्थक बनाती हैं। मठों और राष्ट्रीय उद्यानों से इसकी विशिष्ट स्थानीय व्यंजनों और वार्षिक त्यौहारों तक, भूटान में बहुत कुछ है। इसलिए, कुछ या सभी जगहों को चुनें और भूटान के प्राकृतिक और सांस्कृतिक आश्चर्य में खो जाने के लिए तैयार रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *