Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

भूटान में यात्रा करने के लिए शीर्ष स्थान – खुशी की भूमि

गर्मियाँ आने वाली है, और यह एक रोमांचक छुट्टी के लिए समय है। भूटान अपनी अनोखी प्रकृति और खूबसूरत सुंदरता के लिए जाना जाता है।  हॉ, हम दुनिया के सबसे खुशहाल देश के बारे में बात कर रहे हैं – भूटान। चूंकि ये पड़ोसी देश है, इसलिए भारतीय नागरिकों को वीजा पाने की परेशानी और पासपोर्ट की औपचारिकताएं नहीं होती है। आप अपना मतदाता कार्ड दिखाते हों तो भूटान अपने दरवाजे खोलता है। यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा से पहले नहीं गए हैं, तो राहत का अनुभव करें और हमारे भूटान के दौरे के पैकेज इस तरह से तैयार किए गए हैं कि आप थिम्फू और पन्हाखा सहित  सर्वश्रेष्ठ स्थानों का पता लगा सकते हैं। नीचे पर्यटन के लिए भूटान में शीर्ष स्थान हैं

भूटान में आने के लिए शीर्ष स्थान

पारो

पारो की खूबसूरत घाटी आपके आस-पास की आभा को प्रसन्न करती है यह परंपरागत शैली के घरों और बेकरी रेस्तरां और कैफे की एक बड़ी संख्या के साथ प्रख्यात है। भूटान में आने के लिए निश्चित रूप से शीर्ष स्थानों की सूची में यह पहला स्थान है।

पारो में आने के लिए शीर्ष स्थान

1. तख्तांग मठ

पारो की घाटी से 3000 फीट ऊपर एक चट्टान के किनारे पर बैठे, टेकटसंग मठ भूटान में सबसे पवित्र स्थल है। यह लोकप्रिय रूप से टाइगर के नेस्ट (यूएनएसईओओ वर्ल्ड हेरिटेज साइट) के नाम से जाना जाता है, मठ के पास मजबूत सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है क्योंकि यह ऐसा है जहां बौद्ध धर्म सबसे पहले देश में आया था।

2. क्युकू ल्हाखांग

हिमालयी साम्राज्य के सबसे पुराने मंदिरों में से एक, काइचू ल्हाखांग, पारो में सबसे ज्यादा घूमने वाले आकर्षणों में से एक है। यहाँ सबनीले कुछ रंग से भरा हुवा हैं जो मंदिर के अंदर भित्ति चित्रों के साथ बहुत अच्छी तरह से मेल खाता है।

3. पारो दाजोंग

भूटान की वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण, पारो ड्जॉंग भूटान में सबसे प्रभावशाली और प्रसिद्ध डोजों में से एक है। एक आकर्षक लकड़ी ब्रैकट ब्रिज और फ्लैगस्टोन रोड से मिलकर, ड्जोंग का प्रवेश सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षित करता है और झेज के चित्रों को क्लिक करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान बनाता है।

4. राष्ट्रीय संग्रहालय

पारो डांग के ऊपर पहाड़ी पर स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय सामान्य गोल आकार का है, जिसमें एक भूमिगत सुरंग है जो नीचे पानी की जगह की ओर जाती है। संग्रहालय की विभिन्न दीर्घाएं चित्रकारी और कांस्य की मूर्तियों सहित कुछ भूटानी कला के बेहतरीन नमूनों का प्रदर्शन करती हैं। संग्रहालय से पारो शहर के सूर्यास्त दृश्य उत्तम हैं ।

शांत सड़कों परआराम से टहलने और मोहक विचारों और जगहों का आनंद लेकर पारो में अपने दिन को समाप्त करें।  यदि आप रविवार को पारो में अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करते हैं, तो पारो रविवार के बाजार की यात्रा का भ्रमण  करें, जो पारंपरिक अनुभव देता है और भूटान के स्थानीय उत्पादों को बेचता है।

पारो में खाने के लिए शीर्ष स्थान

1.बुखारी रेस्तरां

 

घाटी में सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में से एक माना जाता है, बुखारी पारंपरिक भूटानी भोजन और भारतीय व्यंजन परोसता है। उनका मेनू हर तीन दिनों में बदलता है।

2. सोनम ट्रोपेल रेस्तरां

सोनाम ट्रोपेल में, आप घरेलू-शैली वाले भूटानी भोजन को विदेशी स्वाद के लिए बदल सकते हैं। उनके पकौड़ी, बोनलेस चिकन और जीनगर पोटेटो को भी चखना चाहिए।

2. थिंपू – भूटान में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक

राजधानी और भूटान का सबसे बड़ा शहर, थिंपू, दुनिया की दो राष्ट्रीय राजधानीओं में से एक है, जहां ट्रैफिक लाइट नहीं है। थिम्फू की सर्वोत्तम जगह का पता लगाने के लिए आपको कम से कम दो दिन की आवश्यकता होगी

थिंपू में आने के लिए शीर्ष स्थान

1. ट्रशी चोउ झोंग

वांग चुह के पश्चिम तट पर स्थित शहर के उत्तर में स्थित, त्रीशी शहर का सबसे लोकप्रिय स्थल है। यह शहर का सबसे बड़ा वार्षिक बैश, रंगीन त्च्छू महोत्सव भी आयोजित करता है।

2. सप्ताहांत बाजार

वांग चुह नदी के किनारों पर बाजार हर शनिवार और रविवार को आयोजित किया जाता है, स्थानीय लोगों के साथ मुलाकात करने का सप्ताहांत बाजार एक बढ़िया अवसर है। आप स्थानीय भोजन, हस्तशिल्प और कपड़े खरीद सकते हैं।

3. राष्ट्रीय स्मारक चोरटेन

यादगार चोरटेन, एक बड़े तिब्बती शैली के थिम्फू में सबसे अच्छी धार्मिक संरचनाओं में बौद्ध दर्शन की एक गहरी अंतर्दृष्टि लो। भूटान के तीसरे राजा की स्मृति में यह सुंदर स्थापत्य का चमत्कार बनाया गया था, जिसे आधुनिक भूटान के पिता के रूप में भी माना जाता है।

4. ज़ोरिग चुसम के लिए राष्ट्रीय संस्थान

आमतौर पर ‘पेंटिंग स्कूल’ के नाम से जाना जाता है, संस्थान थिंपू में सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक है छात्रों को पारंपरिक कला और भूटान के शिल्प शिक्षण, संस्थान 13 पारंपरिक कला और भूटान के शिल्प पर 6 साल का कोर्स प्रदान करता है।

5. चंगंगखा लखांग

केन्द्रीय थिंपू से ऊपर स्थित एक रिज पर स्थित, चंगंगखा लहाखंग किल्ले जैसा एक मंदिर है जहा नियमित रूप से तीर्थयात्री दर्शन करते है। सुंदर काली और सुनहरे पहियों के साथ बढ़े हुए कोरा (पिलग्रिम पथ), मंदिर का सबसे आकर्षक हिस्सा है।

6. चैन्ग्मीमिथांग स्टेडियम और तीरंदाजी ग्राउंड

तीरंदाजी टूर्नामेंट और फ़ुटबॉल मैचों के लिए प्रसिद्ध, चंग्मिमिथांग स्टेडियम थिंपू में सबसे ज्यादा लोग घूमने आते है। पारंपरिक गाने और जीत नृत्य यहाँ मजे का हिस्सा हैं।

थिम्फू में खाने के लिए शीर्ष स्थान

1.भूटान किचन

पारंपरिक बैठने और एक असाधारण रसोई के साथ, सुरुचिपूर्ण रेस्तरां विशाल और अच्छी गर्मी में पारंपरिक भूटानी व्यंजन पेश करता है।

2. सीज़न रेस्टोरेंट

यह रेस्तरां भोजन की विविधता के लिए लोकप्रिय है। सीज़न रेस्टोरेंट पिज्जा में माहिर हैं, इसमें सलाद, स्मोक्ड बीफ़ और स्टेक सहित दैनिक व्यंजन प्रदान करता है।

3. कर्मा की कॉफी

गर्म, आइस्ड या फ्रेपे, कॉफी के हर कल्पनीय संस्करण कर्मा की कॉफी पर उपलब्ध है। बैठने की सुविधा सुखद है, और मेनू पर बर्गर, तला हुआ चिकन और स्वादिष्ट चॉकलेट सहित बहुत सारे व्यंजन हैं।

3. पन्हाखा

मो चिहू (मधर नदी ) और फा छू (फादर नदी) के संगम पर स्थित, पन्हाखा घाटी चावल खेती के लिए भूटान में प्रसिद्ध है। थिम्फू से पन्हाखा की प्राकृतिक ड्राइव और विशाल खुली परिदृश्य में पन्हाखा भूटान में जाने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

पन्हाखा में यात्रा करने के लिए शीर्ष स्थानों

1. पनाखा ज़ोंग

रणनीतिक रूप से नदी के संगम पर तैनात, पन्हाखा ज़ोंग, भूटान में सबसे खूबसूरत जगह है। सोने, लाल और काले रंग में चित्रित नक्काशीदार जंगल संरचना के सौंदर्य की अपील को जोड़ते हैं।

2. राडक नेयखांग

एक प्राचीन योद्धा राजा के समक्ष समर्पित, राकक न्याखांग, जिला अदालत के ऊपरी सरू के पेड़ों से बना 17 वीं शताब्दी का मंदिर है। कुछ भेंट करें और चैपल डाइस को घुमाएँ और निवासी साधु आपका भविष्य पढ़ेंगे।

पन्हाखा में खाने के लिए शीर्ष स्थानों

1.फुएंज़ी डायनर

प्रसिद्ध गाइडों के लिए फुएंज़ी डायनर को जाना जाता है, “फॉर फ्रेंड” रेस्टोरेंट खुरूथांग में सबसे अच्छे रेस्तरां में से एक है। पन्हाखा से चार किलोमीटर दूर, यह रेस्तरां स्वादिष्ट और विश्वसनीय भोजन प्रदान करता है। यदि आप भाग्यशाली हो जाते हैं, तो आपको मेनू पर पेनकेक्स मिल सकता है।

भूटान की छुट्टियों के बारे में सब कुछ घूमना और प्रकृति के साथ अनुकूलता प्राप्त करना है। अब जब आप भूटान में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों को जानते हैं, तो हमारे साथ अपनी यात्रा की योजना कैसे करें? हमारे भूटान हॉलिडे पैकेज को 35 हजार में चुने और दुनिया के सबसे खुशाल देश में घूमे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *