Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

नेपाल की यात्रा के लिए सर्वश्रेष्ठ समय जानें

हरे रंग के उप-उष्णकटिबंधीय वन, बर्फ से ढंकी चोटियों और विविध सांस्कृतिक परिदृश्य के साथ संपन्न, नेपाल अद्वितीय यात्रा स्थलों में से एक है। अगर आप नेपाल के लिए छुट्टी की योजना बना रहे हैं और आप सोच सकते हैं कि इस मोहक देश में कब जाना चाहिए। आप नेपाल जब भी जाएं, कोई बात नहीं है। हालांकि, आपके लिए चीजों को सरल बनाने के लिए, यहां नेपाल की यात्रा का सबसे अच्छा समय है और आप वहां क्या कर सकते हैं:

नेपाल यात्रा करने का सर्वोत्तम समय

 गर्मी:

जून का महीना अगस्त के ग्रीष्मकाल के आगमन की शुरुआत करता है। गर्मियों के महीनों के दौरान, औसत तापमान २८ डिग्री के आसपास होता है। हालांकि, पहाड़ी इलाकों में तेज धूप के कारण बहुत ज्यादा तापमान होता है। यह सबसे अच्छा समय है कि नेपाल की यात्रा अधिक अवसर खोलने के लिए है जो आम तौर पर दूसरे महीनों में बंद हो जाती है।

यात्रा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

1. काठमांडू:

Kathmandu

एक लोकप्रिय पर्यटक केंद्र, काठमांडू घाटी में 3 शहर शामिल हैं जिनमें से एक नेपाल की राजधानी है। भक्तपुर और पाटण,  यह नेपाल में यात्रा करने के लिए अच्छे है और आपके नेपाल के दौरे पर इसका पता लगाया जाना चाहिए।

2. पोखरा:

Pokhara

पोखरा घाटी में अन्नपूर्णा हिमालय पर्वतमाला के बीच स्थित है प्रसिद्ध नेपाल के पर्यटकों के आकर्षण के बीच, पोखरा घाटी प्रकृति की सुंदरता में भीगना पसंद करती हैं, जो प्रकृति प्रेमियों की एक बड़ी संख्या को लुभाती है।

ग्रीष्मकालीन में काम करना

Things to do in Summer

  • धनोपटन शिकार रिजर्व की यात्रा करें: नेपाल में एकमात्र शिकार रिजर्व, यह मार्शलैंडों से घिरा हुआ है और नेपाल के कुछ महत्वपूर्ण प्रजातियों की रक्षा करने के उद्देश्य से बनाया गया था। यदि आप चढ़ते हैं, तो आप देखेंगे कि क्षेत्र का बड़ा हिस्सा हिमाच्छादित है।
  • शीचन मठ पर आध्यात्मिकता की खोज करें: बोधनाथ स्तूप के निकट स्थित मठ ने समृद्ध तिब्बती संस्कृति का प्रदर्शन किया है। सुंदर भित्तिचित्रों के चित्र आपको सही मायने में मंत्रमुग्ध करेंगे।
  • नेपाल के राष्ट्रीय संग्रहालय में समृद्ध इतिहास का अन्वेषण करें:इस संग्रहालय की यात्रा के बिना आपकी नेपाल यात्रा अधूरी है यदि आप एक हार्डकोर इतिहास के शौकीन हैं, तो यह जगह आपके लिए है। उनके पास कला, संस्कृति और चित्रों का एक बड़ा संग्रह है तो बौद्ध गैलरी को याद करो, बौद्ध धर्म के बारे में जानकारी पर ध्यान केंद्रित करें

सर्दी

दिसंबर-फरवरी के दौरान नेपाल को सर्दियों के मौसम का आनंद मिलता है। तापमान इन महीनों के दौरान लगभग जमने वाले  बिंदु तक पहुंचता है, जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम और भारी बर्फबारी का अनुभव होता है। वर्ष के इस समय के दौरान ट्रेकिंग कम ऊंचाई पर मजेदार है क्योंकि इन ट्रेल्स को ज़ोरदार ट्रेल्स की तुलना में सुरक्षित माना गया है।

घूमने के स्थान

Places to visit

1.बौद्धनाथ:

बौद्धनाथ एक प्रमुख तीर्थस्थान केंद्र है और इसका सौंदर्य के लिए बहुत लोकप्रिय है। यहां सुंदर स्तूप अबाध है।

2. भक्तपुर:

Bhaktapur

भक्तपुर समृद्ध वास्तुकला और भव्य मंदिरों का दावा करता है, हालांकि 2015 के भूकंप में कई लोगों को नुकसान पहुंचा था। दरबार स्क्वायर यहां एक वास्तुकला का चमत्कार है।

सर्दी में करने के लिए चीजें:

Things to do in Winter

नेपाल पर्यटन बर्फ की गिरावट, शिविर और सर्दियों में साहसिक यात्रा का अंतिम अनुभव प्रदान करता है।

  • पोखर और बंदीपुर में पैराग्लिडिंग करो:नेपाल में पैराग्लिडिंग अनुभव साहसिक प्रेमी का है। जिसे मिस   करने के लिए आप ना कहोगे। नेपाल में पोखरा और बांदीपुर पैराग्लिडिंग जाने के लिए दो सर्वोत्तम स्थान हैं क्योंकि ये सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हैं।
  • गोक्यो झीलों से माउंट एवरेस्ट देखें:नेपाल में सबसे आकर्षक सहूलियत ट्रेक में से एक, गोक्यो लेक्स,  माउंट एवेरेस्ट के नायाब दृश्य को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है।
  • बर्दिया राष्ट्रीय उद्यान का अन्वेषण करें:हाथियों, बाघों और गेंडे देखने के लिए यह खूबसूरत पार्क बढ़िया है। यह सबसे ज्यादा बाघ के आवासों में से एक है।

मानसून

भारी बारिश और थोड़े उच्च तापमान के बावजूद नेपाल में मानसून के मौसम में काफी सुंदरता है। मानसून के दौरान नेपाल का मौसम सुंदर और हरे रंग का हो जाता है और कम पर्यटक वातावरण के साथ भी शांतिपूर्ण छुट्टी दे सकता है। अगर आप अपने दैनिक जीवन से छुट्टी का इरादा रखते हैं तो मानसून नेपाल यात्रा का सबसे अच्छा समय है।

घूमने के स्थान

1. पाटण:

Patan

नेपाल, पाटण या ललितपुर के तीन शाही शहरों में से एक में,  आँखों को देखने के लिए कुछ है। पाटण अपनी समृद्ध वास्तुकला, शानदार लकड़ी की नक्काशी के लिए जाना जाता है और यहाँ शांत आध्यात्मिकता की हवा भी है। यह शहर राजधानी, काठमांडू के करीब है।

2. नागरकोट:

Nagarkot

अवास्तविक और रणनीतिक, नेपाल के इस पहाड़ी स्टेशन ने हिमालय के आकर्षक नज़ारो का वादा किया है। यहां से सूर्यास्त और सूर्योदय के दृश्य अभूतपूर्व हैं। यह एक खूबसूरत रोमानी जगह के रूप में जाना जाता है।

मानसून में करने लायक चीज़े

Things to do in Monsoons

  • एक योग, होमस्टे और पाक कला का अनुभव लें:मॉनसून शांतिपूर्ण इनडोर छुट्टियों के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है। घर में रहने और योग से आप अपने भीतर के आत्मा का पता लगाने के लिए शांति का योग करने की अनुमति देते हैं; एक स्थानीय परिवार के साथ रहें; उनकी संस्कृति के बारे में जानें और उनके व्यंजनों को बनाना सीखें।ये पर्यटन स्थानीय जीवन शैली में आध्यात्मिक और सांस्कृतिक अनुभव पेश करते हैं।
  • स्वयंसेवा के लिए जाओ : स्वयंसेवा सबसे अच्छा उपहार है जो आप स्थानीय लोगों को दे सकते हैं। जगह तलाशने के साथ-साथ, आप बेहतर बदलाव के लिए मानवता में योगदान दें। यह एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है।

वसंत

अगर आप रंगीन फूलो से प्यार करते हैं तो पहाड़ ट्रेल्स के लिए जाने का सबसे अच्छा समय है। ये ट्रेल्स फूलों की विभिन्न प्रजातियों के साथ सुंदर हो जाते हैं, जिसमें विदेशी और जंगली ऑर्किड शामिल हैं। वर्ष के इस समय में मौसम सुखद है और इसका अनुभव बहुत जीवंत हो सकता है और नेपाल यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है।

घूमने के स्थान

1. स्वयंभूनाथ

Swayambhunath

शंक्वाकार आकार की पहाड़ी के ऊपर स्थित, स्वयंभूनाथ मंदिर स्थानीय लोगों के बीच एक लोकप्रिय पवित्र मंदिर है। पहाड़ी की ओर से दृश्य वास्तव में जादुई है।  शानदार सुनहरा शिखर, विशाल तिब्बती प्रार्थना का पहिया और यहां चित्रित बुद्ध प्रतिमाएं सुंदर हैं।

2. लुंबिनी:

Lumbini

चाहे आप एक नास्तिक हो या नहीं, लुंबिनी आपकी आत्मा को एक विशेष तरीके से छूता है। भगवान बुद्ध के जन्मस्थान होने के कारण, लुंबिनी सिर्फ एक तीर्थ यात्रा नहीं है बल्कि अपने आप में एक अनोखा अनुभव है।

वसंत में करने के लिए चीजें

Things to do in Spring

  • विभिन्न ट्रेक मार्गों पर ट्रेकिंग करें :तिब्बती पठार सहित नेपाल के लगभग सभी भागों में ट्रेकिंग का आनंद लिया जा सकता है यह ट्रेक प्रेमियों के लिए नेपाल की यात्रा का सबसे अच्छा समय है , वसंत में अन्नपूर्णा, एवरेस्ट, लैंगटांग और कंचनजंगा में ट्रेकिंग ट्रेल्स का सबसे अच्छा आनंद लिया जा सकता है।
  • झील पक्की पर मछली पकड़ने के लिए जाएं:मछली पकड़ने और अनगिनत प्रेमियों के लिए नेपाल आसानी से स्वर्ग के रूप में नामित किया जा सकता है। देश में बड़ी संख्या में नदियों और झीलों का घर होता है जो विभिन्न मछलियों से भरा होता है। नेपाल में पहीवा झील में मत्स्य पकड़ना करना एक मजेदार बात है।
  • एवरेस्ट पर उड़ान भरें:यह निश्चित रूप से जीवन भर का अनुभव है! पर्वत की उड़ानें 7000 मीटर की औसत ऊंचाई पर उड़ने से पर्वतों को आंखों के स्तर से देखने का अनुभव कराती हैं, और यह एक अभूतपूर्व अनुभव बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *