Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

दक्षिण भारत के स्विट्जरलैंड मुन्नार में आने के लिए 12 शानदार स्थल

इसे अक्सर देश के सबसे अच्छे पहाड़ी स्टेशनों में से एक के रूप में कहा जाता है, मुन्नार में विशाल चाय बागान, पहाड़ी इलाकों और आकर्षक वनस्पति और जीव हैं, जो किसी को भी इस पहाड़ी स्टेशन के साथ प्यार में गिरा सकते हैं। मुन्नार में इतनी सारी चीजें हैं कि एक सप्ताह की छुट्टी भी अपर्याप्त होगी। मुन्नार जाने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है और मानसून प्रेमियों के लिए, मुन्नार आपके मानसून छुट्टी के लिए जाने का सबसे अच्छा स्थान है। मुन्नार केरल पर्यटन के लिए केक पर हमेशा चेरी की तरह रहा है। इसलिए, मुन्नार में आने के सर्वोत्तम स्थानों की सूची यहाँ है।

मुन्नार में आने के लिए जगह

1. अपनी चाय बनाएं – टाटा टी म्यूजियम:

Make your own tea

नल्लथननी एस्टेट में मुन्नार से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित, टाटा टी म्यूजियम, मुन्नार में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। मुन्नार विश्व के सर्वश्रेष्ठ चाय संपदा और टाटा टी का घर है। टाटा टी विश्व की दूसरी सबसे बड़ी निर्माता और चाय के वितरक भी है। यह कन्नन देवन चाय संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है। इस संग्रहालय की एक यात्रा आपको चाय के उत्पादन के बारे में जानकारी से परिचित करेगी। और हाँ, चाय-प्रेमी चाय के विभिन्न किस्मों का भी स्वाद ले सकते हैं।

विज़िटिंग शुल्क

वयस्क: रु .75 और बच्चों: रु। 35

कैमरा: रु .20

चाय चखने: रु .100

2. ब्लॉसम पार्क में सायक्लिंग:

Cycling at Blossom Park

16 एकड़ में फैला हुवा, ब्लॉसम पार्क मुन्नार से 3 किमी की दूरी पर स्थित है। पार्क पल्लीवसल हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के करीब स्थित है। फूलों की दुर्लभ प्रजाति के लिए इस जगह की यात्रा करने लायक है। पार्क में सायक्लिंग, रोलर स्केटिंग और नौकायन भी कर सकते हैं। पर्यटक को पृष्ठभूमि में खेलने वाले संगीत के साथ ही शिविर की आग का आनंद भी मिल सकता है। इस पार्क का दौरा करने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी तक है जब आप प्राकृतिक सुंदरता के आकर्षक सौंदर्य का आनंद ले सकते है। खूबसूरत फूल और रसीला-हरा घास अपने फोटोग्राफी कौशल को सशक्त बनाने के लिए एक आदर्श स्थान है और इन सभी कारकों में मुन्नार में जाने के लिए ब्लॉसम पार्क सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

3. कोलकुमुलाई चाय संपत्ति – चाय-प्रेमियों के लिए मुन्नार में आने के लिए सुझाए गए स्थानों में से एक है:

Kolukkumalai Tea Estate

आप चाय के बिना नहीं रह सकते हैं? तो मुन्नार आपकी जगह है यह चाय-प्रेमियों के लिए एक घर है दुनिया के सबसे ज्यादा चाय बागानों के रूप में जाना जाता है, कोलककुमलाई चाय एस्टेट चाय के अपने विभिन्न जायके के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटक चाय के विभिन्न प्रकारों का स्वाद ले सकते हैं और कारखाने के दुकानों से ताजा चाय भी खरीद सकते हैं। कोल्डिकनमलाई चाय एस्टेट से कोडाइकनाल और सूर्यास्त के शानदार दृश्य भी देख सकते हैं।

4. पोथामेडु पर टहलने का अनुभव:

Take a stroll at Pothamedu

मुन्नार से 6 किमी की दूरी पर स्थित पोथामेडु व्यू पॉइंट चाय, कॉफी और इलायची बागानों से भरा है। पोथामेडु पहाड़ियों और हरे पहाड़ों के साथ कवर है। ट्रेकर्स और हाइकर्स के लिए, यह आपकी एड्रेनालाईन को पंप करने के लिए सही जगह है। मुन्नार में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक, पोथममे व्यू पॉइंट आराम करने के लिए या टहलने जाने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।

5. अटुकल झरने:

Attukal Waterfalls

मुन्नार और पल्लीवासल के बीच स्थित, अटुकल झरने अपनी  सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और यह दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह मुन्नार से 2 किमी की दूरी पर है।  सुंदर पहाड़ियों और हरे भरे पहाड़ों से घिरा, अटुकल झरने मुन्नार में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पर्यटकों को झरना तक पहुंचने के लिए संकीर्ण लकड़ी के पुल को पार करना होगा।

6. बैठो और शीर्ष स्टेशन की सुंदरता का आनंद लें:

it around and enjoy the beauty of Top Station

समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मुन्नार में यह स्टेशन सबसे ऊंचा स्थान है। कन्नन देवन हिल्स पर स्थित, चाय घाटियों, इस स्टेशन से नीलकुरिंजी पौधों की दुर्लभ प्रजातियों को देख सकते है। आप पश्चिमी घाटों और मुख्य स्टेशन से थेनि की घाटी के लुभावने दृश्य को मिस नहीं कर सकते।

7. कुंडला झील पर शिकारा नाव सवारी के लिए जाओ:

Go for Shikara Boat Ride at Kundala Lake

मुन्नार से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित, कुंडला झील मुन्नार में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कुंडला झील पल्लिवासल हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के लिए बनाया गया था और एशिया का पहला आर्च बांध माना जाता है। पर्यटकों को कुंडला झील पर एक कश्मीरी-शिकारा नाव की सवारी लेना नहीं भूलना चाहिए। फोटोग्राफर, झील पर गिरती हुई सूरज की किरणों की तस्वीरों को क्लिक करने के लिए सुबह जल्दी इस झील पर जाएं।

8. मैटपेट्टी डैम और इंडो स्विस डेयरी फार्म में मज़े करें:

Have fun at Mattupetty Dam and Indo Swiss Dairy Farm

मुन्नार से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मैटपेट्टी बांध अपनी सुंदरता और मौसम के लिए जाना जाता है। पर्यटक बाढ़ की झील में नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और विभिन्न गतिविधियों में भी शामिल कर सकते हैं। इंडो स्विस डेयरी फार्म का दौरा करना आपके यात्रा कार्यक्रम पर होना चाहिए। यह एक खेत है जहां उच्च उपज देने वाली मवेशी की नई किस्मों को वैज्ञानिक रूप से विकसित किया गया है। आपको परिसर में प्रवेश करने की पूर्व अनुमति की आवश्यकता होगी और गोदाम शेड में ग्यारह में से केवल तीन पर्यटक के लिए खुले हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित कर लें कि खेत तक पहुंचने से पहले आपके पास सभी आवश्यक परमिट हैं।

9. फोटो पॉइंट पर एक तस्वीर पर क्लिक करें – फोटोग्राफर के लिए मुन्नार में आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक:

Click a picture at Photo Point

 

इसके नाम को न्याय देते हुए, फोटो प्वाइंट अपनी सुंदर सुंदरता के लिए जाना जाता है और मुन्नार में सबसे अधिक फोटोजेनिक जगह है। फोटो बिंदु मुन्नार से 3 किमी की दूरी पर स्थित है और चाय बागान, जंगल और पहाड़ियों से भरा है। तो अगर फोटोग्राफी तुम्हारा प्यार है तो  फ़ोटो पॉइंट आपकी सूची में पता लगाने के लिए होना चाहिए। यह चाय, कॉफी और मसालों जैसे लौंग, इलायची और काली मिर्च के लिए प्रसिद्ध है। मुन्नार में अपनी शानदार सुंदरता के लिए फोटो पॉइंट को सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक माना जाता है।

10. ईवीविकुलम नेशनल पार्क में नीलगिरि तहर की एक झलक देखें:

Catch a glimpse of Nilgiri Tahr

निल्गिरि तहर की दुर्लभ प्रजातियों के घर के रूप में जाना जाता है, ईरवीकलम नेशनल पार्क मुन्नार से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। 97 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैलते हुए, ईवीकुलम नेशनल पार्क में सांबर हिरण, जैक, भारतीय बस्तियों और विभिन्न प्रकार के मोंगोज़ की प्रजातियां हैं। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी घोषित किया गया है। निल्गिरि तहर सबसे नायाब और लुप्तप्राय प्रजातियों में से एक है और इरवीकुलम में 750 हैं। इस राष्ट्रीय पार्क की विशिष्टता यह है कि आप इसे अपने पैरों पर खोज सकते हैं न कि जीप सफारी द्वारा। सितंबर से नवंबर और अप्रैल से जून तक ईवीकुलम नेशनल पार्क की यात्रा का सबसे अच्छा समय है।

11. लॉकहार्ट गैप पर ट्रेक लें – ट्रेकर्स के लिए मुन्नार में आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक:

Take a trek at Lockhart Gap

मुन्नार से 13 किमी की दूरी पर स्थित, लॉकरहाट गेप मुन्नार के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। लॉकहार्ट गैप उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है जो हरी-भरी घाटियों और शांत हवा से प्यार करते हैं। चूंकि लॉकरहाट गेप मुन्नार का एक हिस्सा है, इस जगह में विशाल चाय सम्पदा भी है। लॉकहार्ट गैप ट्रेकिंग और पर्वतारोहण के लिए भी एक आदर्श स्थान है। ट्रेकिंग करते समय कोई भी वनस्पतियों और जीवों की दुर्लभ प्रजातियों का पता लगा सकता है।

12. इराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान के अंदर अनमूडी पीक का अन्वेषण करें:

Explore the Anamudi Peak inside Eravikulam National Park

2695 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, अननामुड़ी शिखर दक्षिण भारत में सबसे ऊंची चोटी है। अनमूडी पीक, ईवीकुलम नेशनल पार्क के अंदर स्थित है। यह लोकप्रिय ‘दक्षिण के हिमालय’ के रूप में जाना जाता है ट्रेकर्स यहां ट्रैकिंग सुविधाएं उपलब्ध कर सकते हैं। फुटहिल्स से 2 किमी ऊपर चलने के लिए वन विभाग से विशेष अनुमति की आवश्यकता है इसलिए, अगर आप यहां ट्रेकिंग की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक अनुमतियां हैं। अन्नमुडी शिखर मुन्नार में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *