Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

अंडमान में 20 शानदार स्थानों की यात्रा

यदि धूप, आसमान, प्राचीन समुद्र तट, नीला समुद्र और खूबसूरत वातावरण आपके मन में हैं, तो बैग पैक करें  और अंडमान के लिए यात्रा के लिए निकले! इन खूबसूरत द्वीपों, जो हनीमून के लिए एक स्वर्ग है, और जो लोग समुद्र तटों पर चारों ओर घूमना चाहते हैं, उन्हें  तनावपूर्ण काम के बाद सही मूड मिल जाएगा। सुखद मौसम और अच्छी शोरलाइनों के लिए हमें इसे धन्यवाद देना चाहिए, अंडमान की यात्रा यादगार होने की गारंटी है। अंडमान में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

अंडमान में आने के लिए अद्भुत जगह

1.  रॉस एंड स्मिथ आइलैंड बीच

रॉस और स्मिथ द्वीप समुद्र तट की अविश्वसनीय सुंदरता ने इसे अंडमान में जाने के लिए स्थानों में से एक बना दिया है। यह समुद्र तट, जो एक प्राकृतिक सैंडबार है जो दो द्वीपों को जोड़ता है, यह  वाणिज्यिक पर्यटन से अभी तक अछूता है। द्वीप समुद्रतट, दिगलीपुर जेट्टी से कुछ समुद्री मील दूर है। समुद्र तट पर जाने के लिए आपको साफ नीले पानी पर एक नाव की सवारी करने की जरूरत है, इसलिए यात्रा जगह के रूप में प्रभावशाली होगी।

2. राधानगर बीच

2004 में टाइम मैगज़ीन द्वारा “एशिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट” के रूप में इसे मतदान से चुना गया, राधानगर समुद्र तट अंडमान में जाने के लिए न भूलने वाले स्थानों में से एक है। हैवालॉक द्वीप के पश्चिमी तट पर स्थित, समुद्र तट अपने स्वच्छ माहौल, पर्यटकों की कमी और बंगाल की खाड़ी के नीले पानी के नीचे सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप रंगीन समुद्री दुनिया की खोज करना चाहते हैं तो आप यहां कुछ स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग में शामिल हो सकते हैं।

3. गिटार आइलैंड बीच

गिटार आइलैंड बीच अंडमान में कम से कम यात्रा किया गया हुवा बीच है। क्रीम के रंग वाली रेत के साथ संकीर्ण, लंबा समुद्र तट उन लोगों के लिए एक आदर्श जगह बनता है जो गोपनीयता की तलाश में हैं। गिटार आइलैंड बीच केवल लांग आईलैंड जेटी से ‘डन्घी’ के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

4.  लालाजी बे बीच

यदि आप एक छोटी डुबकी में शामिल होना चाहते हैं, तो ललाजी बे बीच को अंडमान में जाने के लिए स्थानों की सूची पर होना चाहिए। यह शांत और शानदार समुद्र तट, जो लांग आइलैंड के पश्चिमी तट पर स्थित है, वहा उस घाट से पहुंचा जा सकता है जो छोटे अंडमान और रंगाप से शुरू होता है।

5. वांडूर बीच 

अंडमान में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक एंडैमन्स में वंडूर बीच अपने प्राकृतिक पैनोरामा, तैराकी और कोरल देखने के लिए प्रसिद्ध है। आप इस समुद्र तट के आसपास स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग में हिस्सा ले सकते हैं और खूबसूरत कोरल दुनिया का पता लगा सकते हैं जो सुंदर नीली समुद्र के नीचे स्थित है। यह अंडमान में आने के लिए अच्छे स्थानों में से एक है।

6. आमकन्ज बीच

अक्सर भारत में सबसे अच्छा पर्यावरण पर्यटन वाले स्थलों में से एक माना जाता है, अंदमान में आने के लिए जगहों की अपनी सूची में रंगत के आमकुंज बीच को विशेष रूप से रखा जाना चाहिए। यह अंडमान में समुद्र तटों में से एक है जहां कछुए घोंसले में आते हैं और अंडे देते हैं। समुद्र तट के करीब इको पार्क प्रत्येक प्रकृति प्रेमी की सूची पर होना चाहिए।

7. भरतपुर बीच

भरतपुर बीच एक और प्रसिद्ध समुद्र तट है, जो कई अंडमान छुट्टी पैकेजों में प्रमुखता से प्रदर्शित है। यहां, आप समुद्र में उतर सकते हैं और अद्भुत कोरल और समुद्री जीवन देख सकते हैं। यहां पानी इतना स्पष्ट है कि आप इन कोरल को नीचे कांच लगी हुवी नाव से  देख सकते हैं, जो समुद्र तट पर किराए पर उपलब्ध है।

8. सेलुलर जेल – अंडमान में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

इतिहास प्रेमियों को अंडमान में सेलुलर जेल का दौरा करना चाहिए, जिसने काला पानी का भयानक उपनाम हासिल किया। यह पूर्व ब्रिटिश जेल, जो अंदमान पर्यटन ब्रोशर में बहुत ज्यादा है, अब इसे राजनीतिक असंतुष्टों के लिए समर्पित किया गया है। हालांकि इस कुख्यात जेल के कई हिस्सों को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान द्वारा नष्ट कर दिया गया था, हालांकि यह कुछ हिस्सों में अभी भी खड़ा है, यह जेल हमें उन दुःखों की याद दिला रही है जिनका कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को ब्रिटिश शासन के दौरान सामना करना पड़ा।

9. माउंट हेरिएट नेशनल पार्क

माउंट हेरिएट नेशनल पार्क उन जगह पर है जहां पर्यटक समुद्र तटों के अलावा और भी कुछ देखना चाहते हैं। द्वीप पर तीसरे सबसे ऊंचे शिखर के बाद नामित,अंडमान राष्ट्रीय उद्यान जंगली सूअरों, कछुए, मगरमच्छ, केकड़े यहा के निवासी होने का दावा करते हैं।

10. महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान

महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान एक विशाल समुद्री पार्क है (लगभग 282 वर्ग किलोमीटर और 15 द्वीप शामिल हैं) जो कि कई खतरनाक जलीय प्रजातियों का घर है। यदि आप खूबसूरत और रंगीन समुद्री दुनिया को घनिष्ठ और निजी तरीके से देखना चाहते हैं, तो रेड स्किन और जॉली ब्यो द्वीप पर स्कूबा डाइविंग या स्नोर्कलिंग करें। आप नीचे ग्लास की सतह वाली नाव की सवारी करके समुद्री पार्क की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

11. रॉस द्वीप

पोर्ट ब्लेयर में गुज़रे ज़माने की संरचना देखना चाहते हैं, तो आपको पोर्ट ब्लेयर में रॉस द्वीप को याद करना चाहिए। यहां, आप बर्बाद हुई  ब्रिटिश युग की इमारतों का पता लगा सकते हैं जो अभी भी यहा है। यहा संभावना है कि आपको खूबसूरत हिरण, राजसी मोर या अन्य अनूठे पक्षियों की झलक मिलेगी। हालांकि ध्यान रखें, आपको वहां कोई रेस्तरां या कैफे नहीं मिलेगा, इसलिए यह अच्छा हे की आप आपके साथ कुछ स्नैक्स ले जाये।

12. एमवी द्वीप एक्सप्लोरर

क्या पुरानी, बहाल हुई नाव पर नौकायन का विचार आपको रोमांटिक बना देता है? यदि हां, तो आपको एमवी आइलैंड एक्सप्लोरर पर अपनी सीटें बुक करनी चाहिए जो कि बंगाल की खाड़ी के पानी पर चलती है। मूलतः दक्षिण-पूर्वी एशियाई शैली में निर्मित, बहाल हुई नाव आपको अपने जीवन का एक यादगार क्रूज प्रदान करने के लिए उपयुक्त है। जिस तरह से यह दिखती है, उससे धोखा मत खाइए यह नाव उतनी ही विश्वसनीय है जितनी वहाँ कोई आधुनिक नौका।

13. डॉल्फिन ग्लास नाव राइड, पोर्ट ब्लेयर

जो लोग स्नोर्कलिंग या स्कूबा-डाइविंग नहीं जा सकते हैं, वे सोचते हैं कि हमने अंदमान के सुंदर कोरल का अनुभव मिस किया है। पोर्ट ब्लेयर में डॉल्फ़िन ग्लास बोट ऐसे लोगों की सहायता करने के लिए जाना जाता है, जिससे उन्हें पानी में एक पैर रखे बिना द्वीपों की चट्टानों का पता लगाने में मदद मिलती है। यह उच्च गति, तल में कांच लगी हुवी नाव बहुत बेहतर है, जो रोमांच का अनुभव देती है। हालांकि, पीठ की समस्याओं से पीड़ित लोगों को इस सवारी से बचना चाहिए।

14. कोरल सफारी अर्ध सबमरीन सवारी, पोर्ट ब्लेयर

स्नोर्कल या स्कूबा डाइव के बिना, पोर्ट ब्लेयर के चारों ओर की चट्टानों का पता लगाने का एक अन्य तरीका कोरल सफारी अर्ध सबमरीन राइड में एक सवारी है। हालांकि तकनीकी रूप से कोई सबमरीन नहीं है, आप उस नाव के उस हिस्से में बैठे होंगे जो पूरी तरह से पानी में दुब जाते है। बड़े कांच की खिड़कियां आपको द्वीपों से समृद्ध समुद्री जीवन के नज़दीकी नजारे दिखाती हैं।

15. अंदमान हवाई अड्डे के पास जॉगर्स पार्क, पोर्ट ब्लेयर

कितनी बार आपको एक पूरे रनवे को ऊपर से देखने का मौका मिलता है? यदि आप टेक ऑफ़ और लैंड करती हुवी उड़ानें देखने का पसंद करते हैं, तो पोर्ट ब्लेयर में जॉगर्स पार्क जहां आप होने चाहिए। अंदमान हवाई अड्डे के रनवे के अंत में स्थित, आप उस लैंडिंग पट्टी के शानदार दृश्य देख सकते हैं जिस पर विमान उतरते हैं और उड़ते हैं।

16. चैथम से मिल, पोर्ट ब्लेयर

खूबसूरत समुद्र तटों के अलावा, पोर्ट ब्लेयर में देखने के लिए कई दिलचस्प जगहें भी हैं। चैथम सैम मिल एक ऐसा स्थान है जिसे आप इन द्वीपों में देखते हैं। चैथम से मिल का 1883 में ब्रिटिश देखरेख के तहत सेटअप हुवा है, इस चैथम से मिल लकड़ी के लिए एशिया भर में प्रसि है। जापानी युद्ध द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान द्वीप पर हमला करने के बाद एक बम बवंडर बचा हुआ था, यह भी एक आकर्षण है।

17. चिडिया टापू , पोर्ट ब्लेयर

पोर्ट ब्लेयर में चिडिया टापू  आपके लिए सबसे अच्छा स्थान है, यदि आप प्रकृति के चमत्कारों की खोज के बारे में उत्सुक हैं। यह जगह लुभावनी सनसेट के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप चिदिया टापू में सुबह में हैं तो आप पक्षी देख सकते हैं।

18. बरतांग द्वीप

स्वदेशी जारवा जनजाति का घर, बरतांग द्वीप भी घने वर्षा वन, रसीला मैंग्रोव, चूना पत्थर की गुफा और भारत की एकमात्र कीचड़ ज्वालामुखी के स्थान के लिए भी जाना जाता है। बरतांग द्वीप में यात्रा करते समय, एक पुलिस वाहन आप के साथ होगा ताकि आप आदिवासियों के साथ संपर्क करने से रोका जा सके। क्या यह  रोमांचक नहीं है?

19. सामुद्रिका समुद्री संग्रहालय

सामूनिका मरीन संग्रहालय प्रकृति प्रेमियों और इतिहास के प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है, और इस तरह पोर्ट ब्लेयर में आने के लिए जगहों की सूची में होना चाहिए। यह अच्छी तरह से बनाए रखा संग्रहालय द्वीपों, उसके लोगों के साथ-साथ समुद्री जीवन के इतिहास में दिलचस्प जानकारी प्रदान करता है। भारतीय नौसेना द्वारा संचालित, आप इस संग्रहालय में विभिन्न प्रकार की मछली और मूर्तियां देखेंगे।

20. छोटा अंदमान लाइटहाउस 

अंडमान में जाने के लिए सुझाए गए स्थानों में से एक यदि आप चढ़ाई करना चाहते हैं, तो लिटिल अंडमान लाइटहाउस के लिए यात्रा आपके लिए अच्छी होगी। आपको इस जगह तक पहुंचने के लिए एक निर्जन समुद्र तट पर एक घंटे तक चलना होगा। 200 सर्पिल सिडिया चढ़ने के बाद आप इस 41 मीटर ऊंची लाइटहाउस के ऊपर होंगे, जिसके बाद आप जंगल और समुद्र तट के शानदार दृश्य देखने को मिलेंगे।

आपकी अंदमान द्वीपों के लिए यात्रा ऊपर दिए गए स्थानों की यात्रा के बिना अपूर्ण है। यह सुनिश्चित करें कि वे आपकी सूची में हैं, इससे पहले कि आप अंदमान जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *