Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

हिमाचल प्रदेश में 10 सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन

जब तपती गर्मी में थोड़ा समय लेकर किसी शीतल प्रदेश की ओर  प्रस्थान करने लायक समय होता है । भारत में होने के नाते, कुछ ही विकल्प हैं जो आप खोज सकते हैं। यदि आप पहले की यात्रा के दौरान लद्दाख और कश्मीरकी यात्रा  पहले से ही कर चुके हैं, तो आपको लग सकता हैं कि आपके पास अब विकल्प नहीं बचा है। असल में ऐसा नहीं है। आँखों को रहत देने वाली कोई अनदेखी जगह हमेशा ही उपस्थित रहती है।  हिमाचल प्रदेश, हम इसके लिए गवाही दे सकते हैं, यह एक ऐसी जगह है। यद्यपि हिल स्टेशन और पर्यटन स्थलों के कई स्थल हैं जो आप देख सकते हैं, आपको हिमाचल के कुछ पहाड़ी स्टेशनों को भी देखना चाहिए जो पर्वत श्रृंखलाओं की गलियों में होती हैं। अब आपने छुटियाँ बिताने का मन बना लिया है तो हिमाचल के कुछ हिल स्टेशन्स को देखें।

1. स्पीति – हिमाचल में , पहाड़ी स्टेशनों में शीर्ष

जैसा कि इसका नाम अनुवाद करता है ‘मिडल लैंड’ , स्पीति सचमुच भारत और तिब्बत के बीच स्थित है। कुछ प्राचीन मठों का देश , स्पीति हर फोटोग्राफर का स्वप्निल स्थान है। सुरम्य गांवों, क्रिस्टल जैसे स्पष्ट जलाशयों और शक्तिशाली हिमालय , छुटियाँ बिताने के जगह के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। आप पास के पहाड़ों की यात्रा कर सकते हैं। सदियों पुराने मठों की यात्रा कर सकते हैं और पिन वैली राष्ट्रीय उद्यान पर ठहर सकते हैं जो हिम तेंदुए के जैसे ही लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है।

2. डलहौज़ी – भारत का छोटा स्विटजरलैंड

ब्रिटिश साम्राज्य के अवशेष डलहौज़ी प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं।  विक्टोरियन युग के घर, लुभावनी दृश्यों, प्राकृतिक स्प्रिंग्स, डलहौज़ी में बहुत से लोगों को आकर्षित करते हैं अगर आप डलहौजी में हैं और कुछ रोमांच की इच्छा रखते हैं तो कुछ अद्भुत ट्रेकिंग ट्रेल्स भी हैं।

3. कसौली – एक आरामदायक छोटा हिल आश्रय

शहर की हलचल से दूर एक अच्छी छुट्टी की खोज  लिए उपयुक्त जगह है।  हिमाचल में यह छावनी हिल स्टेशन शिमला के नजदीक है, कसौली आपको विराम देगा जो आपको शहरके जीवन से चाहिए। कासौली के सेब के बगीचे, हरे भरे घाटियों और वास्तुकला(जो की बीते दिनों के अवशेष हैं ) से घिरा हुआ है,

यह जाने और इसे यह आराम करने के लिए सही वातावरण बनाता है। ‘बंदर बिंदु’ की तरफ जाएँ  या हरे भरे घाटी के चारों ओर घूमने या बस मॉल रोड पर टहलें और कुछ स्वादिष्ट मोमोज़ का आनंद लें।

4. धर्मशाला – दलाई लामा का घर

धर्मशाला एक अलग स्थान है।  शक्तिशाली हिमालय और देवदार के जंगलों से घिरा, धर्मशाला एक ऐसी जगह है जिसे  हिमाचल प्रदेश में जाने पर ज़रूर घूमना चाहिए। यह गांव हर ट्रैकर का स्वर्ग है; आप अगर अपने कठिनाई का स्तर चुन सकते हैं तो धर्मशाला के जंगल का पता लगा सकते हैं।

5. कुफरी – बर्फ से आच्छादित सौंदर्य

शिमला से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर कुफरी, हिमाचल में सबसे विचित्र और आकर्षक पहाड़ी स्टेशनों में से एक है। सुखद वातावरण और इस स्थान की सुंदरता, इसे एक ब्रेक के लिए एक उपयुक्त जगह बनाते हैं, खासकर गर्मियों के दौरान। कुफरी हिमाचल में सबसे पुरानी स्कीइंग ढलानों में से एक है और यह फरवरी में होने वाले वार्षिक शीतकालीन खेल महोत्सव का स्थल है। आप किसी भी रोमांचक गतिविधि में हिस्सा ले सकते हैं जैसे टोबोगेनिंग या गो-कार्टिंग।  यदि गतिविधि वह नहीं है जो आप देखना चाह रहे हैं तो कुफरी चिड़ियाघर के लिए बढ़ें  या मनोरंजन के लिए कुछ मनोरंजक पार्क की और जाएँ।

6. चेल – विश्व के सर्वोच्च क्रिकेट मैदान का घर

72 एकड़ के क्षेत्र को ढकते हुए, चेल एक समय पटियाला रियासत की राजधानी थी। यह पाइन और देवदार पेड़ों से घिरा हुआ है, जो सतलज घाटी की तरफ बर्फ-छिद्र चोटियों की पृष्ठभूमि के साथ है। ट्रेकिंग ट्रेल्स शक्तिशाली पहाड़ों और शांति की ओर बढ़ते हैं तो  आप भीड़ भरे शहरों में नहीं पहुंचेंगे। चेल वन्यजीव अभ्यारण्य का पता लगाएं या पहाड़ी पर चढ़ें और काली का तिब्बा मंदिर पर जाएं।

7. कुल्लू – प्रकृति प्रेमी का स्वर्ग

हिमाचल में आप कितने भी हिल स्टेशनों की यात्रा कर लें लेकिन  ‘देवताओं की घाटी’ की यात्रा जरूरी है। ब्यास नदी के तट पर और 1230 मीटर की ऊंचाई पर कुल्लू आपकी पसंद का गंतव्य है अगर आप रोमांटिक हनीमून या रोमांचक यात्रा की तलाश कर रहे हैं तो । आप पैराग्लाइड कर सकते हैं, पहाड़ों के हिमाच्छादित ढलानों पर व्हाइट वाटर राफ्टिंग या स्की ले सकते हैं। आपके पास हिमालयी नेशनल पार्क की खोज के लिए कुछ वन्यजीवों को ढूंढने का विकल्प भी है। कुछ आध्यात्मिकता महसूस करना चाहते हैं? ठीक है; आप कई आध्यात्मिक स्थलों की ओर जा सकते हैं जैसे किरगंगा हॉट स्प्रिंग्स, बिजलीमहादेव मंदिर, रघुनाथ मंदिर जो यहां स्थित है।

8. शिमला – हिल्स की रानी

अगर हिमाचल में पहाड़ी स्टेशनों की सूची में शिमला का उल्लेख नहीं किया गया है, तो कुछ गंभीर गड़बड़ी है। हिमाचल के पसंदीदा पहाड़ी स्टेशनों में से एक है ब्रिटिश की ग्रीष्मकालीन राजधानी । यहां सुंदरता की बहुतायत आपको अवाक् कर देगी । आसपास के पहाड़ी और चोटियां ट्रेकिंग के लिए एकदम सही हैं, मछली पकड़ने और पानी की गतिविधियों के लिए नदियों और चंदविक फॉल्स तक पैदल चलना शिमला को एक पसंदीदा स्थान बना देता है। यदि आप हिमाचल में हैं और पहाड़ों की रानी आपको अपनी ओर आने का इशारा करती हैं तो आपको यहाँ ठहरना चाहिए।

9. सोलन – भारत की मशरूम राजधानी

खेल या ट्रेक में ज्यादा रूचि  नहीं है और एक शांत समय चाहते हैं? सोलन आपके लिए उपयुक्त गंतव्य है। हिमाचल में यह प्राचीन और आकर्षक हिल स्टेशन मतिूल पीक और करोल शिखर की चोटियों के बीच स्थित है। सोलन को टमाटर और मशरूम के बड़े पैमाने पर उपज के कारण क्रमशः ‘रेड गोल्ड’ का शहर और ‘मशरूम कैपिटल ऑफ इंडिया’ के नाम से जाना जाता है यह एक तथ्य है । इस खूबसूरत पहाड़ी स्टेशन में छोटी धाराएं और नदियां हैं, जो आपको एक शांत दिन के लिए एकदम सही माहौल देती हैं यदि आप ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ना नहीं चाहते हैं। आप मोहन मेकिन के शराब की भठ्ठी पर  भी रुक सकते हैं जो एशिया की पहली शराब की भठ्ठी है और 1855 में स्थापित किया गया था।

10. किन्नौर – द लैंड ऑफ गॉड

नदियों, पहाड़ों, दाख की बारियां, हरियाली, और शांति …किन्नौर में आपका स्वागत करते है। यदि आप बादलों के बीच चढ़ना चाहते हैं तो किन्नौर की घाटी एक शानदार स्थान है। आप किन्नौर कैलाश पर परिक्रमा के लिए भी जा सकते हैं, जिसे भगवान शिव का घर कहा जाता है। वहां भी कई मंदिर और गोम्पा हैं जो आप इस क्षेत्र के वन्यजीवों के बारे में कुछ जानकारी के लिए खोज सकते हैं।  राकेश चिटकुल वन्यजीव अभयारण्य में एक दिन की यात्रा अवश्य करें।

इसलिए, अपने लंबी पैदल यात्रा के जूते जैकेट और स्कार्फों को पैक करें, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी स्टेशन जीवित हैं और आपके लिए इंतजार कर रहे हैं! थॉमस कुक के सर्वश्रेष्ठ हिमाचल छुट्टी पैकेज को देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *