Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

उत्तर भारत में 10 सबसे सुंदर हिल स्टेशन

भारत में गर्मियों में गर्मी और नमी असहनीय है, लेकिन उत्तरी भारत के पहाड़ी स्टेशन आपको गर्मी से दूर रखेंगे, जिसमें आश्चर्यजनक भूदृश्य और एक ठंडे मौसम के माध्यम से स्थापित अविश्वसनीय आबोहवा हैं। भारत में पहाड़ी स्टेशन, खासकर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश लोगों के लिए मनमोहक स्थल माने जाते है। यहां कुछ ऐसे स्थान हैं जो आपको अचरज में रख देंगे।

उत्तर भारत में सुंदर पहाड़ी स्टेशन

1. मनाली

मनाली में बहुत सी चीज़े करने के लिए हैं।प्यार से इस जगह को परमेश्वर की घाटी के रूप में जाना जाता है। चाहे आप एक साहसी और खेल उत्साही हो या शांत परिवेश चाहने वाले हो, मनाली में सभी के लिए कुछ है। कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर स्थित, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों के बीच, यह सबसे आकर्षक हिल स्टेशन है जो 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। प्राकृतिक नैसर्गिक सुंदरता, संस्कृति और बर्फ से ढकी हुई पहाड़िया आप को सम्मोहित कर देगी। इस जगह पर जाकर आपको पता चल जाएगा कि हिमाचल के दौरे के पैकेजों में यह इस जगह का एक बड़ा आकर्षण क्यों है।

2. गुलमर्ग

2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, गुलमर्ग एक पहाड़ी शहर है जो गहरी खाई, घास के मैदानों, बर्फ-छिपी चोटियों, रसीली पहाड़ियों और शांत घाटियों से घिरा हुआ है। यदि आप साहसी है और कोशिश करने से डरते नहीं हैं, तो आप यहां स्कीइंग भी कर सकते हैं जो यहां एक लोकप्रिय शीतकालीन खेल है।

3. शिमला

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी स्टेशनों में ऐसी सुंदरता होने के साथ, क्या राज्य की राजधानी को हमें पीछे क्यों छोड़ना चाहिए? ओक और देवदार के जंगल, शिमला को आकर्षक बनाता है! जब आप यहाँ हैं, आप चैडविक फॉल्स, द रिज, मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च और जैकु हिल का दौरा कर सकते हैं। शिमला पर्यटन हमेशा एक उच्च स्थान पर रहता है ताकि आपको सबसे अच्छा आकर्षण और जगहों के बारे में पता चल जाए, आप कभी भी यात्रा करने की योजना बना सकते हों, कोई फर्क नहीं पड़ता।

4. नैनीताल

नैनीताल पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। इस स्थल को भारत के झील के जिले के रूप में मान्यता प्राप्त है।  गर्मी में उष्णता को काम करने के लिए, यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्राचीन मंदिरों के अलावा, आप जिम कार्बेट नेशनल पार्क भी देख सकते हैं जो कि भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है। यहाँ आप गुफाओं की यात्रा और नौकायन गतिविधियों  में भी शामिल हो सकते  है।

5. कासोलउत्तर भारत में सबसे सुंदर पहाड़ी स्टेशनों में से एक

आदर्श बैकपैकर का हिल स्टेशन, कासोल पार्वती नदी के किनारे पर स्थित एक उपनगर है। कासोल में मालाना ग्राम, पार्वती नदी और तीर्थन घाटी जैसे कई स्थानों पर यात्रा की जाती है, और आप इस एकांत स्वर्ग रूप में आसपास घूमना चुन सकते हैं।

6. श्रीनगर

झेलम नदी के तट पर स्थित, श्रीनगर अपने सुंदर हाउसबोट्स, ऐतिहासिक उद्यान, नदियों और बेहतर जलवायु के कारण से प्रसिद्ध है। यह जगह एशिया में सबसे बड़ा ट्यूलिप उद्यान है और यहां पर, आप दछिगम वन्यजीव अभयारण्य, दल झील, अमरनाथ केव, वूलर झील, जामा मस्जिद और मुगल गार्डन की यात्रा कर सकते हैं।

7. मसूरी

मसूरी एक अद्भुत नज़ारा है! लगभग सभी ने इसके बारे में सुना है और उत्तर भारत में पहाड़ी स्टेशनों की यात्रा करते हुए, यह हर यात्री की यात्रा सूची पर है। इस स्थल तक पहुचने का मार्ग, गढ़वाल के पहाड़ों से होकर और हॉर्सशूज के शिखर के ऊपर तक है। आप निश्चित रूप इस जगह को अत्यन्त पसंद करेंगे क्योंकि आप को यहा से हिमालय और दून वैली के शानदार दृश्य भी देखेंने को मिलेंगे।

8. अल्मोरा

यदि आप एक बजट पर हैं और थोड़ी कटौती की तलाश कर रहे हैं, लेकिन आप रोमांच और शांति में भी कोई कमी नही चाहते, तो आपको अल्मोड़ा के लिए जाना चाहिए। यह भारत में कम महंगी हिल्स स्टेशन की लिस्ट में शामिल है। 1,651 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और हिमालय के उत्कृष्ट विचारों के लिए प्रसिद्ध है। वहां पर, आप नंदादेवी मंदिर, चित्रा मंदिर और अल्मोड़ा किला के दर्शन कर सकते हैं।

9. हल्द्वानीउत्तर भारत में सबसे अच्छे पहाड़ी स्टेशन जिसके बारे में अभी तक कम लोगो को जानकारी है

यदि आप मनोरम दृश्यों की तलाश कर रहे है, तो हल्द्वानी आपके लिए अच्छा हिल स्टेशन है। यह एक धनि संस्कृति और इतिहास के साथ भरा हुआ है। जो लोग लंबी पैदल यात्रा, फोटोग्राफी और ट्रेकिंग में दिलचस्पी रखते हैं, उन्हें निश्चित रूप से यहाँ काफी आनन्द का अनुभव होगा।

10. पालमपुर

पालमपुर हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा जाने-माने गए पहाड़ी स्टेशनों में से एक है। यह विभिन्न प्रकार के जल स्थानों, और नदियों का घर है, जिस कारण से यहां चाय बागानों का विकास होता है। पैराग्लिडिंग गतिविधियों को यहां आयोजित किया जाता है, जबकि आपको कई ट्रेक का आयोजन भी मिलेगा। यह गर्मियों के लिए आदर्श हिल स्टेशन है और यहां पर देवर के पेड़ भी पाए जाते हैं, जो देश में सबसे ऊंचे हैं। यह पेड़ पर्याप्त मात्रा में छाया करेंगे और एक शांत वातावरण का अनुभव देंगे।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन वास्तव में काफ़ी आश्चर्यजनक और राजसी हिल स्टेशनों का बसेरा है। चाहे कैसे भी  मौसम या सीजन हो, यह मित्रों और परिवार के साथ बड़ी छुट्टी होने के रास्ते होना चाहिए। तो अगली बार जब गर्मी आपके मजे के रास्ते में आए, तो उत्तर भारत के पहाड़ी स्टेशनों को भारत के छुट्टियों के पैकेजों के साथ थॉमस कुक को याद रखना चाहिए, जहां प्राकृतिक सुंदरता आपको चकित करने की प्रतीक्षा कर रही है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *