Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

भारत के शीर्ष 5 वन्यजीव अभयारण्य

भारत, वनस्पतियों और जीवों की अपनी उच्च विविधता के साथ, 515 वन्यजीव अभयारण्यों, 1180 पक्षियों की प्रजातियां, 350 स्तनपायी प्रजातियों, 30000 कीट प्रजातियों और पौधों की 15000 से भी अधिक किस्मों का घर है! इन सभी पार्कों और अभयारण्यों को नोट करने के लिए यह सूची बहुत बड़ी है इसलिए यहां भारत के शीर्ष 5 वन्यजीव अभयारण्यों की एक सूची है जिसे आप हमेशा याद रख सकें

1. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान:

प्रकृति और पशु उत्साहियों को बहुत लंबे समय से  खुश करता आ रहा है यह प्रतिष्ठित पार्क! काजीरंगा नेशनल पार्क, भारत के असम और गोलाघाट के नागालैंड जिले में एक राष्ट्रीय उद्यान है, जो विश्व के सर्वाधिक एक-सींग वाले गैंडेरोस का 2 / 3rd हिस्सा है। कई दुर्लभ प्रजातियों को सुरक्षित रखने के कारण, इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है। ब्रह्मपुत्र नदी के आसपास 858 वर्ग किमी में फैले इस पार्क में हाथी, जंगली भैंस, और हिरण की बड़ी प्रजनन आबादी शामिल है। इसे बर्ड लाइफ इंटरनेशनल द्वारा एक महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र के रूप में भी मान्यता दी गई है। हालांकि, पार्क 1 मई से 31 अक्टूबर तक बंद रहता है। इसलिए, इन तिथियों के तदनुसार यात्रा कीजिए, और आपको अफसोस नहीं होगा!

यात्रा का सबसे अच्छा समय: नवंबर-अप्रैल

2. जिम कॉर्बेट पार्क:

सबसे पहले प्रोजेक्ट टाइगर के तहत आने वाला, लुप्तप्राय बंगाल टाइगर की रक्षा के लिए एक पहल किया हुवा, जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान देश में सबसे पुराना है! 520 वर्ग किलोमीटर तक फैले हुए हैं, इसमें 110 पेड़ प्रजातियों, 50 प्रजातियां स्तनधारी, 650 पक्षी प्रजातियों और 25 सरीसृप प्रजातियां हैं। पार्क का मुख्य उद्देश्य वन्यजीव को सुरक्षा प्रदान करना है, लेकिन रिजर्व प्रबंधन ने इकोटोरिज़्म को और भी बढ़ावा दिया है। यात्रिको के लिए, पार्क में तीन सफारी जोन हैं: झिर्ना, बिरजानी और दीहकाल। अपना कार्यक्रम बनाएं और पार्क में हर मौसम में आने वाले 70,000 से अधिक आगंतुकों में खुद को  शामिल करें!

यात्रा का सबसे अच्छा समय: मार्च-जून

3. गिर वन राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य:

एशियाई शेरों की महिमा ट्रैक करने के पहले रोमांच का अनुभव करें 1965 में स्थापित, गिर वन राष्ट्रीय उद्यान में, जो कि  कुल 1412 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है। यह पार्क एशियाटिक शेर का घर है और इसे सबसे महत्वपूर्ण, संरक्षित क्षेत्रों में से एक माना जाता है। सासन-गिर के रूप में भी जाना जाने वाला , यह गुजरात में तलाला गिर के पास स्थित है। राजसी शेरों के अलावा, यह तेंदुए, सुस्त भालू, स्वर्ण गॉल्स, सांभर, चिंकारा और भारतीय कोबर्स का भी घर है। इसमें 38 प्रजातियां स्तनधारी, 300 प्रकार की मछली, 37 प्रजाति सरीसृप और 2000 प्रजातियों की कीड़े पाए जाते हैं! गिर की यात्रा करते वक़्त अपने साथ कीटनाशक ले जाना मत भूलें।

आने का सबसे अच्छा समय: नवंबर-मई

4. ग्रेट हिमालयी राष्ट्रीय उद्यान:

1500-6000 मीटर की ऊंचाई पर एक विविध राष्ट्रीय उद्यान का होना  ग्रेट हिमालयी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने के लिए पर्याप्त है! यह पार्क 1984 में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू क्षेत्र में स्थापित किया गया था। यह ख़ास तौर पर 1171 वर्ग कि.मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है, और 375 से अधिक प्रजातियों और विभिन्न वनस्पति प्रजातियों का घर है। जून 2014 में पार्क को विश्व धरोहर स्थलों की यूनेस्को की सूची में जोड़ा गया। इस पार्क के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप लुप्तप्राय हिम तेंदुए की प्रजाति को ढूंढ सकते हैं, और हिमालय को इसकी प्राचीन सुंदरता में खोज सकते हैं!

यात्रा का सबसे अच्छा समय: अप्रैल-जून और अक्टूबर-नवंबर

 5. सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान:

यह राष्ट्रीय पार्क अद्वितीय है, क्योंकि यह दो देशों, बांग्लादेश और भारत में फैला हुआ  है। घने मैन्ग्रोव जंगलों के संग्रह के कारण सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में चिह्नित किया गया है। जीवंत वन आपको जंगली बिल्लियों, मगरमच्छ, सांप, उड़ने वाली लोमड़ियों, जंगली सूअरों, और पैंगोलिन जैसी प्रजातियों को देख पाने का अवसर देते हैं। रॉयल बंगाल टाइगर के लिए सबसे बड़े निवास स्थलों  में से एक का आनंद लें और वनस्पतियों और जीवों की विविधता से आश्चर्यचकित रहें!

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: सितंबर-मार्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *