Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

सबकुछ जो आपको केरल के हाउसबोट के बारे में पता होना चाहिए

जब भगवान का देश आपको बुलाये तो कभी “ना” मत कहना।  केरल के आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता  जो इसे घेरे रहती है वह इसे उत्कृष्ट बनाती है ।

केरल में स्थित हाउसबोट्स, दुनिया भर के कई लोगों के लिए अद्वितीय और रोमांचक आकर्षण हैं। इन अद्भुत पारिस्थिति की प्रणालियों के लिए अपनी यात्रा की योजना करने से पहले आपको यहां कुछ जानकारी दी गई है।

केरल की झीलों में हाउसबोट क्यों ?

भारत में सबसे आकर्षक राज्यों में से एक है केरला। यह भारत में सबसे ज्यादा आकर्षक यात्रा स्थल है और वह इसकी क्षमता हे की इसे भारत में सबसे अनूठा बनाते है। केरल की झीले इसे साबित करते हैं। केरल के बैकवाटर एक दूसरे से जुड़े नहरों, नदियों, झीलों और इस तरह के कई नेटवर्क हैं, जिसमें 900 किमी से अधिक जलमार्ग की सर्पाकार तंत्र का निर्माण होता है। इस के बीच में कई कस्बों और शहर पड़ते हैं, बैकवॉटर घूमने के शरुआती और समापन जगह के रूप में उपलब्ध हैं।बैकवॉटर पारिस्थितिकी तंत्र का अनूठा हिस्सा यह है कि नदियों का मीठा पानी अरब सागर के समुद्री जल के साथ एकत्र होता है।

ताजे पानी को नमकीन पानी में मिश्रित होने से बचाने के लिए, कुमारकोम के नजदीक वामबनाद कयाल जैसे कुछ क्षेत्रों में  बैरज बने हैं। इन बैकवाटरों के भीतर और साथ में जलीय जीवन की कई प्रजातियां रहती है, मछलियों, केकड़ों, मेंढक, मडस्कीपर्स, पानी के पक्षियों जैसे कि टर्न, किंगफिशर, डेटर, और कॉर्मोरेट्स, और जलीय कछुए जैसे जानवर। केरल के झील , शांति, और प्राकृतिक सुंदरता के साथ भरा हुआ प्रतीत होता है।

केरल में बैकवाटरों का दौरा करने का सबसे अच्छा समय

केरल के बैकवाटर वर्ष के किसी भी समय पारिवारिक यात्रा के लिए आदर्श होते हैं। यह लचीलापन उनके लिए प्रेम करनेवाली जगह होने का एक और कारण है। यदि आप यहाँ किसी जगह की शांति का आनंद लेना चाहते हैं, तो अगस्त और मई के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं, ताकि आप मानसून से बच सकें और शांत वातावरण का अधिकतम आनंद उठा सकें।

एलेप्पी बॅकवॉटर हाउसबोट ट्रिप

 

जब आप बैकवाटर सोचते हैं, तो पहला नाम जो दिमाग में आ जाता है, एलेप्पी बैकवाटर, जो कि पूर्व में वेनिस ऑफ़ द ईस्ट के रूप में जाना जाता है, एक बेहद लोकप्रिय बैटरवाटर जगह है। प्राकृतिक झीलों, लैगूनों और मीठे पानी की नदियों के साथ भरा हुआ, एक हाउसबोट क्रूज़, समस्या का सही समाधान होगा की कैसे इस यात्रा का आनंद उठाये ! इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि  केरल के हाउसबोट पर भोजन को अत्यधिक अच्छा माना जाता है, कि भोजन स्थानीय मछली और जायके के साथ हो। बेशक, आप उन्हें अपने स्वाद और पसंद करने के लिए विकल्प दे सकते हैं, लेकिन रोम में जब हो तो  … रोमन की तरह खाओ ! केरल में एलेप्पी बैकवाटर का दौरा सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

केरल में हाउसबोट्स की श्रेणियाँ और प्रकार

केरल के हाउसबोट्स पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों से बने होते हैं और दिन की यात्रा या रात के ठहरने के लिए किराए पर उपलब्ध हैं। उनमें से ज्यादातर नारियल के पत्तों से बने हैं।  भले ही बाहरी सजावट को प्राकृतिक और जैविक पदार्थों से बना दिया जाता है, वे जो सुविधाओं और सुविधाएं प्रदान करते हैं, वे काफी आधुनिक हैं, और एक आरामदायक होटल की नक़ल करते हैं!

भव्य मौसम का आनंद लेने के लिए ये हाउसबोट्स पूरी तरह सुसज्जित शयनकक्षों को एक सनडेक के साथ पेश होता है। टीवी के साथ अलग आराम कमरे भी हैं, अगर बाहर का सौंदर्य नीरस होती है (हालांकि, हम कभी भी ऐसा नहीं देख पाएंगे)। इन सभी हाउसबोटों में आवश्यक सुरक्षा उपाय हैं और वे केरल सरकार और पर्यटन विभाग के अनुसार हैं।

केरल में तीन मुख्य प्रकार के हाउसबोट हैं

स्टैंडर्ड हाउसबोट्स: ये बुनियादी नाव हैं जो बोर्ड पर केवल आवश्यक सुविधाएं हैं।

डीलक्स / प्रीमियम हाउसबोट्स: स्टैंडर्ड के मुकाबले इनमें कुछ और विलासिताएं हैं, जैसे कि रात में 10 घंटे के लिए एयर कंडीशनर।

लक्सरी / सुपर डीलक्स हाउसबोट्स: ये हाउसबोट्स सबसे अच्छी हैं। इनके पास वर्दीधारी बटलर और 24 घंटे की एयर कंडीशनिंग सेवाएं हैं।

हर उम्र के लिए, केरल के इन हाउसबोट्स को आपको सुंदरता और प्रकृति में तृप्त करने के लिए तैयार किया गया है!

केरल के बैकवॉटर टूर के सर्वश्रेष्ठ अनुभव के लिए, अपनी छुट्टी यादगार बनाने के लिए सर्वोत्तम केरल हॉलिडे पैकेजों का चयन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *