Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

अंडमान द्वीप – सब कुछ जिसे आपको इसके बारे में पता होना चाहिए

प्रकृति की सुंदरता और कुछ सुंदर, प्राचीन समुद्र तटों में से अंडमान द्वीप यात्रियों में उल्लेखनीय है, अंडमान द्वीपों को एक यात्री के प्रसन्न बनाने के लिए अंडमान द्वीप विभिन्न प्राकृतिक घटनाओं का दावा कर सकता है जो सभी के लिए एक इलाज हो सकता है, चाहे वह यात्री हो या नहीं द्वीपों के इस समूह में बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि जब आप अंदमान पर्यटन के माध्यम से अंडमान पहुंचने की योजना बनाते हैं, तो आप किसी द्वीप के इस रत्न के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी केबारे में जानते हैं।

अंडमान द्वीप के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य

  1. अंडमान को हनुमान से प्राप्त किया माना जाता है। मलयो ने हड़ूमान नाम का उपयोग किया था जो बाद में इस द्वीप के वर्तमान नाम में परिवर्तित हो गया।
  2. इन द्वीपों के निवासियों में ज्यादातर ‘जारवा’ जनजाति के सदस्य है, जिसे आमतौर पर आदिवासी के नाम से जाना जाता है। उनकी आबादी करीब 500 है, जिनका बाहरी लोगों के साथ कोई संपर्क नहीं है।
  3. यहां इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य भाषा बंगाली है, इसके बाद हिंदी, तेलगु, तमिल और मलयालम के हैं।
  4. ये स्थान शाश्वत समुद्री संस्कृतियों में निहित हैं; हालांकि उनमें से सबसे लोकप्रिय समुद्री कछुए हैं। दुनिया में सबसे बड़ा समुद्री कछुआ – यहां डर्मोचैलिस कोरियासा देखने मिलता है। आप ओलिव रिडले कछुओं को अंडमान की यात्रा दौरान देख सकते हे और उनके अपने घोंसले जमीन के रूप में देख सकते है।
  5. सबसे बड़ी जीवित आर्थ्रोपॉड बीरगस लेट्रो यहां पाया जाता है। वे नारियल केकड़े के रूप में भी जाने जाते हैं क्योंकि वे नारियल पर रहते हैं और खाना खाते हैं। यह आकार में बड़े है और इन्हे को पानी से नफरत है। दक्षिण एशिया की सबसे ज्यादा संख्या में इन केकड़े अंदमान में रहते हैं।
  6. इन द्वीपों में वाणिज्यिक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है क्योंकि यह पृथ्वी में उन दुर्लभ स्थानों में से एक है जहां मछली अपना पूरा जीवन जीती हैं और जब वे बूढी हो जाती हैं तब ही मर जाती हैं।
  7. दो अंडमान द्वीप – नील और हैवालॉक द्वीप समूह ईस्ट इंडिया कंपनी के अधिकारियों के नाम पर हैं।
  8. अंदमान के शांत मौसम के कारण उष्णकटिबंधीय द्वीपों के बहुत सी तितलियाँ अंडमान और निकोबार में इकट्ठी हुए हैं। यह तितली प्रेमियों के लिए एक अच्छा स्थान उपलब्ध करता हैं।
  9. पोर्ट ब्लेयर से 135 किमी दूर बेरेन आइलैंड, वह जगह है जहां आप लाइव ज्वालामुखी देख सकते हैं।
  10. छोटा सा अंडमान, चौथा सबसे बड़ा द्वीप, और अंडमान नक्शे पर एक अलग द्वीप के लिए एक पूरे दिन की योजना बनाये। यह दुर्लभ समुद्री कछुओं की एक झलक प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *