Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

कॉलेज शुरू होने से पहले भारत में घूमने वाले स्थान

यह देश भर में कॉलेजों के लिए एक और सख्त साल शुरू होने का समय है, जो असाइनमेंट, समय सीमा, तनाव और अनिश्चितता से अनिर्णित होता है। इसलिए, हमने भारत के स्थानों की एक सूची तैयार की है, जहां आप अगले शैक्षणिक वर्ष शुरू करने से पहले यात्रा की योजना बना सकते हैं!

1. ऋषिकेश में नदी में राफ्टिंग

दुनिया भर में बहुत कम नदियों में गंगा का करिश्मा है। नदी के किनारे राफ्टिंग अपने आप में एक अद्भुत अनुभव है और सफेद रैपिड्स यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको एड्रेनालाईन रश की पहचान हो जाए! ऋषिकेश में गंगा नदी और उसकी बहुत सारी सहायक नदियां हैं। यह शर्म की बात है अगर आप इस का लाभ नहीं उठाते और बीहड़ और अनियंत्रित पानी की सवारी नहीं करते। मूसलधार बारिश में इस राफ्टिंग का सबसे अच्छा आनंद मिलता है जब नदी उफान पर बह रही हो!

2. अंडमान में स्कूबा डाइविंग जाओ

यदि मछली के साथ तैरने का विचार, रंगीन कोरल पर जाकर, शांत और शांति का अनुभव करना जैसे विचार कभी आपको उत्साहित नहीं करते है, तो आप अंडमान में स्कूबा डाइविंग करना चाहिए।  अंडमान में स्कूबा डाइविंग देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। जबकि किनारे का उथला पानी अपने आप में अद्भुत है, गहरे डाइविंग का एक चित्ताकर्षक अनुभव है। हेवलॉक द्वीप में इसे करने का प्रयास करें, जिसे उसी के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक माना जाता है । यह द्वीप पोर्ट ब्लेयर से लगभग 50 किमी की दूरी पर है और इसमें बेरोज़ी डाइविंग साइटें हैं। यदि आप में साहसपूर्ण भावना हैं, तो नाईट डाइविंग के लिए एक सत्र बुक करें। भारत में घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं, लेकिन अंडमान अद्वितीय है!

3. दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन का मज़ा लें

यह यात्रा इतिहास और ट्रेन उत्साही के लिए बिल्कुल सही होगी! दार्जिलिंग में खिलौना ट्रेन सन 1800 के बाद से चल रही है और उसने दार्जिलिंग पहाड़ियों और निचले मैदानी इलाकों के विभिन्न क्षेत्रों के लिए परिवहन लिंक के रूप में काम किया है। यूनेस्को की विश्व धरोहर उपाधि से सम्मानित टॉय ट्रेन आपको उन दृश्यों को प्रदान करती है जो आपकी आँखों के लिए जादू हैं। हालांकि हमारे पास डीजल इंजन हैं जो इससे फकी तेज़ हे परन्तु, इस छोटे इंजन के आकर्षण को हराने के लिए यह कुछ भी नहीं है, जो कि धीमी गति पर ढलानों से डिब्बे को ऊपर खींचते हैं, ताकि आप दार्जिलिंग के खूबसूरत नज़ारे के बारे में आप सब कुछ सीख लें।

4. एलेप्पी में पूर्वी प्रदेश का मज़ा लें

अगर ‘वेनिस ऑफ़ द ईस्ट’ कॉलेज की शुरूआत से पहले आपकी जगहों की सूची में नहीं है, तो आप यात्रा की जगहों की अपनी शोध सही नहीं कर रहे हैं! एलेप्पी, या अलप्पुझा, इसकी रिझाने वाली  बैकवाटर्स की सुंदरता, नहरों, धान के खेतों, नारियल के खेतों और लैगूनों के साथ अद्भुत लगते है और इन  सभी को स्वाभाविक रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आपके पास सबसे शांतिपूर्ण यात्रा की यादें रहें। प्रत्येक वर्ष अलापुज़्झा पुन्नमादा झील में होने वाली नेहरू ट्राफी बोट रेस होती है जिसे ना देखना बेवकूफी होगी। आकर्षक अलापुज़ा समुद्र तट के अलावा, आप कृष्णपुरम पैलेस संग्रहालय और थक्कजी संग्रहालय भी देख सकते हैं, जो हिंदू पौराणिक कथाओं और प्राचीन साहित्य के बारे में प्राचीन वस्तुएं और कलाकृतियों से परिपूर्ण हैं।

5. गोवा में समुद्र तट पर आराम करो

गोवा के दौरे कॉलेज यात्राओं का पर्याय बन गए हैं। हाथ में बियर कूलर के साथ समुद्र तट पर मित्रों का साथ और हवा में अद्भुत समुद्री खाने का स्वाद गोवा में एक आदर्श दिन बनाते हैं। खूबसूरत समुद्र तटों में आप साहसिक खेल जैसे पैरासेलिंग और केले की नाव की सवारी के भी विकल्प चुन सकते हैं। सबसे लोकप्रिय समुद्र तट विकल्प वागाटर बीच, अंजुना बीच, बागा बीच, कालंगुट बीच, बोगमालो बीच आदि हैं! भारत में आने के लिए इतने सारे स्थानों में से  यह हमारी पसंदीदा स्थानों में से  एक है!

6. मनाली में अपने साहसिक पक्ष का अन्वेषण करें

यह जवानी है दीवानी वाला साहस हमारी नसों में है, और यात्रा हमारी भूख है! अपने साहसी पक्ष की जाँच करने के लिए आप मनाली की यात्रा कर सकते है। रोमांच के बहुत विकल्पों के साथ आप यात्रा शुरू कर सकते हैं, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप और आपका एड्रेनालाईन का खिचाव मनाली की यात्रा से पूरी तरह संतुष्ट हो जायेंगे। यहाँ आप वाटर राफ्टिंग, हिम ट्रेकिंग, सफेद पहाड़ियों और पहाड़ों पर शिविर कर सकेंगे। दस मिनट में आंनद देने वाली गतिविधियों में शामिल हो सकते है क्योंकि आप यहाँ पैराग्लाडिंग करते है और ठंडी हवा काटते हैं, हरी पहाड़ियों से निचे उतरते है, नदी पार करते है, रॉक क्लाइम्बिंग, रपेलिंग, और कयाकिंग करते हैं।

7. एक साईकिल पर पांडिचेरी की यात्रा करें

पांडिचेरी, अपने आप में, भारत में आने के लिए स्थानों की हमारी सूची को देखने में एक बेहतरीन अनुभव है। तथ्य यह है कि यह केंद्र शासित प्रदेश स्थिर होने की इच्छा रखता है और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के लिए अपने आप में प्रशंसनीय है। पांडिचेरी, शहर को सजाते हुए सुंदर फ्रांसीसी-अंतर्निहित वास्तुकला का पता लगाने के लिए लोगों के लिए यात्रा के लिए उचित साईकिल के साथ यात्रा का एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है।

8. मेघालय में प्रकृति के करीब आईये

मेघालय में स्कॉटिश चित्रण और भारतीय आकर्षण का सही मिश्रण है। राज्य का नाम ‘बादलों के निवास’ का अनुवाद करता है । यह शांत परिदृश्य से घिरा हुआ है और सुन्दर नदियों और हरे रंग की ढलानों से आपका प्रसन्न होना पक्का हैं। राज्य वन्य जीवन के साथ भी भरा हुआ है, जिसमें हाथी, बाघ, गोल्डन बिल्लियों, बिंटुरोंग, बंदर और बर्ड लाइफ शामिल हैं। प्राकृतिक भव्यता के अलावा, मेघालय में देश के सर्वश्रेष्ठ गोल्फ कोर्स भी हैं। मेघालय पर्यटन के रत्न हैं लिविंग रूट पुल। यह पुल प्रकृति प्रेमियों और साहस चाहने वालों के लिए एक लोकप्रिय जगह बननेके लिए 15 साल तक लेते हैं। यहाँ हर किसी के लिए कुछ न कुछ है, जो कॉलेज चालू होने से पहले यात्रा के लिए इसे सबसे बहुमुखी और प्रिय स्थानों में से एक बनाते हैं।

इन यात्रास्थानों में से प्रत्येक के लिए लोकप्रिय टूरिस्ट विकल्पों की जांच करना सुनिश्चित करें, और अगर साहस की भावना सारी बेड़ियाँ तोड़ दे तो फिर इन जगहों में जाकर सही जगह का चुनाव करे और अपनी अंतरात्मा की तृप्ति करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *