Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

केरल बैकवॉटर – शीर्ष 6 स्थान एक आनंदमय बैकवाटर टूर का आनंद लेने के लिए

केरल पृथ्वी पर आपका अपना स्वर्ग है । एक प्रमुख कारण जिसकी वजह से  केरल को अपना आकर्षण मिलता है, वो यह की यह प्रकृति के शानदार पृष्ठभूमि के बीच सेट है। यात्रा के स्थानों की सूची से, इस स्थान के प्रमुख आकर्षणों में से एक केरल के बैकवाटर हैं। आप शांत और रोमांच की भावना महसूस करते हैं जैसे आप शांत पानी में लेटे हैं और हथेलियां लहरा रहे हैं इसलिए यदि आप केरल की यात्रा के लिए जा रहे हैं, तो यहां आपको सबसे सम्मानित आकर्षण और बैकवाटरों के बारे में जानने की जरूरत है।

1. जादुई एलेप्पी

यद्यपि आप केरल की बात करते समय वास्तव में एक पसंदीदा जगह नहीं चुन सकते हैं, रहस्य और भव्यता, जो अलप्पी बैकवेटर से निकलती है, जो निश्चित रूप से इसे बाकी स्थानों से अलग करती है। यह पूर्व के वेनिस के रूप में जाना जाता है। यह पर्यटक के लिए सर्वोत्तम बॅकवॉटर क्रूज है क्योंकि यह कई पुलों और नहरों से जुड़ा हुआ है। केरल में अललेप्पी बैकवाटर सबसे ज्यादा मज़ेदार और सबसे ज्यादा प्रचलित जगह है।

2. आकर्षक कुमारकोम

कुमारकोम केरल में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहाँ मैंग्रोव जंगलों और धान के खेतों के साथ आप अचेत और मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। नौकाओं से माध्यम से आप आसानी से विशाल नहरों और नदियों की यात्रा कर सकते हैं। यहाँ आपको निश्चित रूप से सुखदायक माहौल के रूप में हरियाली भरे नज़ारे आपको मोहित कर देंगे। आप यात्रा के साथ एक पक्षी अभयारण्य में भी आ सकते हैं, जिसमें विभिन्न प्रवासी पक्षियों को संरक्षित किया गया है।

3. खूबसूरत कासरगोड

कासारगोड एक सुंदर, प्राचीन गांव है जो आगंतुकों को बैकवाटर सुविधा प्रदान करता है। यह पूरी तरह से पर्यटन गतिविधियों से अनछुआ है जो बड़े पैमाने पर केरल में अन्य जगहों पर कब्जा कर रहे हैं। इसलिए यदि आप ग्रामीण दर्शनीय स्थलों की यात्रा में व्यस्त रहना चाहते हैं, जैसे कि आप एक नावकी सवारी पर जाते हैं, यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसने अपने पारंपरिक छबि को बरकरार रखा है। कासारगोड के लिए जाने से आपको स्थानीय लोगों की मूल जीवन शैली के बारे में करीबी और व्यक्तिगत दृष्टिकोण मिलेगा।

4. मोहक कोल्लम

केरल की छुट्टियां आपको दक्षिण भारत में मौजूद कुछ बेहतरीन बैकवाटर को देखने में मदद करती हैं। कोल्लम,केरल में ऐसा स्थान  है जो कभी आपको निराश नहीं करेगा। पानी के फूलों, नहरों और पक्षियों की शांतिपूर्ण आवाज के रूप में आप इसे एक बार जीवनकाल में अनुभव कर सकते है। कोल्लम हाउसबोट की सवारी आपको सबसे लंबे समय तक बैटरवायर सवारी प्रदान करता है जो करीब आठ घंटे तक रहता है। एक शांत सवारी और भोजन के साथ, आप कोल्लम से और कुछ भी नहीं मांग सकते।

5. केप कुट्टानाड

कुट्टानाड के बारे में एक महान तथ्य यह है कि यह समुद्र तल से नीचे स्थित है और भारत में सबसे कम ऊंचाई पर स्थित स्थान है। चूंकि यह स्थान अलापुज़हा जिले का हिस्सा है, इसलिए यह बैकवाटरों के बहुत करीब है। यह स्थान शांति और सुकून का घर है

6. नज़रें टिकाने वाली वैलीपरंबा

वैलीपारम्बा के बैकवाटर एक आकर्षक दृश्य बनाते हैं और यह सभी केरल के बैकवाटरों के बीच तीसरा सबसे बड़ा बैकवाटर क्षेत्र माना जाता है! यह अभी भी मनुष्यों और व्यावसायीकरण से अछूता रहता है, यही वजह है कि पर्यटकों के बिच इस स्थान का महत्व है क्योंकि यह शांतिभरा और अछूता वातावरण है। आज भी, यात्री यहाँ पारंपरिक उपकरण देख सकते हैं जिसे विक्रेताओं ने अपनी विभिन्न गतिविधियों के लिए उपयोग किया था।

7. हाउसबोट किराए पर लें

केरल के बैकवाटरों की खोज करने और मनोहर दृश्य को देखने का सबसे अच्छा तरीका एक हाउसबोट किराये पर लेना है। यहाँ कई हाउसबोट्स उपलब्ध हैं ताकि आप सबसे अच्छे में से एक को चुन सकें और जलमार्ग के दौरे पर जा सकें, जब आप लैगून, झीलों, नदियों और नहरों के बीच एक दूसरे का मेल देखते हैं। हाउसबोट जो पारंपरिक केटुवाल्म्स के समान दिखते हैं, वे भी आपको अच्छी सेवाएं प्रदान करते हैं जो कि पांच सितारा होटल से तुलना की जा सकती हैं। यहां, आपको आरामदायक आवास और मनोरम समुद्री व्यंजन दिए जाते हैं, जब आप प्राकृतिक सुंदरता के आश्चर्यजनक दृश्य ले रहे हैं।

केरल के बैकवाटर को देखने के लिए, हाउसबोट ज़रूरी है जिसे आपके ट्रेवल एजेंट या होटल के माध्यम से किराये पे लिया जा सकता है | मौसम के आधार पर बैकवॉटर टूरिंग पैकेज अलग-अलग हो सकते हैं। जबकि हाउसबोट्स निर्धारित समय पर काम करते हैं और रात्रि को किराए के लिए उपलब्ध होती हैं, छह से आठ घंटे की अवधि के लिए भी नौकाओं को  किराए पर लिया जा सकता है। अपनी यात्रा की आवश्यकताओं के आधार पर और बैकवाटरों में आप कितना समय बिताना चाहते हैं, आप या तो एक दिन के लिए या एक सप्ताह के लिए एक हाउसबोट भी किराए पर ले सकते हैं।

केरल बैकवाटर के लिए सर्वश्रेष्ठ समय

हालांकि आप केरल की यात्रा कर सकते हैं और साल के किसी भी समय अपने बैकवाटरों को देख सकते हैं, परन्तु दिसंबर के मध्य जनवरी के अंत तक अपने केरल के हनीमून पैकेजों को बुक करना अच्छा है, जब मौसम ठंडा और शुष्क और दर्शनीय स्थलों के लिए सही है। मार्च से मई का मौसम गरम होता है, लेकिन यदि आप इस मौसम में भी यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आप हमेशा केरल के बैकवाटर की यात्रा कर सकते हैं।

केरल पर्यटन गाइड निश्चित रूप से आपकी छुट्टी यादगार और अद्वितीय बनाने के लिए आपको सारी जानकारी प्रदान करने के लिए स्थित है। तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा को अच्छी तरह से योजना बनाते हैं और अच्छी यादों के साथ घर आते हैं कि आप एक जीवन भर के लिए याद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *