Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

लद्दाख की यात्रा के लिए सब से अच्छा समय – पूर्ण मार्गदर्शन

लद्दाख, जिसका अर्थ है ‘उच्च भूमि’, जम्मू और कश्मीर राज्य में निराला क्षेत्र है जो कि हर यात्री की सपने की सूची के शीर्ष पर है। लद्दाख में भूरे रंग के मैदान, बर्फ से ढंके पहाड़ और घाटियों के बीच नीली झील हैं और हिमालय के खूबसूरत दृश्य यहाँ मनमोहक हैं। अगर किसी यात्रा के लिए ‘साहसी’ शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो यह लदाख ले लिए है। यहां यात्रियों को कम वायुमंडलीय दबाव और लद्दाख में ठंड तापमान को झेलना होगा। लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय आप जिस प्रकार की यात्रा करना चाहते हैं, उस पर आधारीत करता है। आप पूरे साल लद्दाख जा सकते हैं (मानसून के अलावा)। तो आइए हम आपको बर्फीली शीतलता से उभरने के लिए अपनी खोज से मार्गदर्शन करें।

लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय

1. अप्रैल से मई तक

जैसे ही मार्च महीना ख़तम हो जाता है, सूरज भगवान लद्दाख पर चमकते है और तापमान बढ़ता है। इस प्रकार, अप्रैल से मई लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय है। क्योंकि मई की शुरुआत के दौरान, श्रीनगर-लेह राजमार्ग खुलता है, जिससे यात्रियों का प्रवाह बढ़ता है। रेस्तरां और होटल खुले हाथों से यात्रिओ का स्वागत करते हैं। झीलों, जो सर्दियों के दौरान जम जाती हैं, वह पिघलती हैं। लद्दाख में जो कुछ भी सुंदर है वह खुद देखा और महसूस किया जा सकता है। यही कारण है कि लद्दाख का दौरा करने का यह सबसे अच्छा समय है यदि आप एक सुखद और मनोरंजक यात्रा चाहते हैं।

2. मई

मई के महीने लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप उड़ान के माध्यम से आने की योजना बना रहे हैं। लेह की उड़ानें दिल्ली, श्रीनगर और जम्मू से आसानी से उपलब्ध हैं। सड़क यात्रा से बचना चाहिए क्योंकि इस समय सर्दियों की वजह से मार्ग अच्छे नहीं होंगे। कुछ सड़कें बंद रहती हैं, और जो खुले हैं, वे बर्फ से ढकी हुई होगी। रोहतांग बर्फ से घिरी हुई है और एक शानदार दृश्य का निर्माण करती है।

3. जून – सड़क से लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय

सड़कों से लद्दाख का दौरा करने का शायद सबसे अच्छा समय जून है। स्पष्ट कारण यह है कि इस अवधि के दौरान सभी सड़कों को खोल दिया जाता है। और बेहतर कारण यह है कि आप बर्फ की सड़कों और बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्य का आनंद उठा सकते हैं।

4. जुलाई व अगस्त

जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान, लद्दाख अपने सबसे सुंदर कठोर सर्दी और सुखदायक गर्मी रंग और सुंदरता के साथ में मिल जाता है। ये महीनों में फोटोग्राफर की खुशी सातवे आसमान पर होती है। यह मानसून का समय भी है, इसलिए जोखिम वाले क्षेत्रों से बचना चाइए।

5. सितंबर – फोटोग्राफर के लिए लद्दाख का दौरा करने का सबसे अच्छा समय है।

सितंबर का महीना भी लद्दाख की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय हो सकता है। यह भी उत्तम समय है जब सड़कें लद्दाख की यात्रा के लिए खुली होती है। बाईकर्स लद्दाखकी सड़कों पर अपने सिर के ऊपर बादलों वाले नीले आकाश के साथ सवारी करते है। अभी झीलों का रंग स्पष्ट और चिंतनशील होता है, और उनके गहरे नीले रंग में भूरे और खूबसूरत परिदृश्य के साथ एक शानदार चित्र बन जाता है।

6. अक्टूबर से दिसंबर तक

जैसा कि वर्ष का आठवां महीना आता है, यह इसके साथ लौटने वाले सर्दियों के पहले लक्षण भी लाता है। इसमें हिमपात होता है, लेकिन ज्यादातर सड़के खुली होती है। कठोर मौसम के कारण कुछ शिविर स्थल बंद हो सकते हैं। नवंबर और दिसंबर में, सर्दियों ने सही में लद्दाख के क्षेत्र को जमा दिया होगा। लेह और लद्दाख में तापमान -11 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है। भारी बर्फबारी होती है और झीलों में बर्फ की छह इंच की मोटी चादरें चढ़ी होती हैं। यदि आप बर्फ को पसंद वाले व्यक्ति हैं या बहुत ही ठंडे मौसम में भी आराम से रह सकते हैं, तो यह समय लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय हो सकता है। सड़कें बेशक बंद रहेंगी, इसलिए आपको एक उड़ान बुक करनी होगी।

7. जनवरी-फरवरी – बर्फ-प्रेमियों के लिए लद्दाख की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

जैसा कि नए साल का उत्सव समाप्त होता है, ज्यादातर पर्यटक और यात्री अपने घरों पर आराम से अपने कंबल के नीचे होते हैं, और लद्दाख की यात्रा के विचार से डरते है। लेकिन उनमें से कुछ लोग होते है, उनकी आंखें साहस से भरे हुए होती हैं, अपने ट्रेकिंग उपकरणों को पैक करते हैं और लद्दाख के लिए जाते हैं, दुनिया में सबसे साहसी लेकिन पुरस्कृत ट्रेक में भाग लेने के लिए – चडार ट्रेक, जोजस जंसकर नदी के साथ 105 किमी लंबी ट्रेक है, जहाँ जनवरी और फरवरी के दौरान सबसे अच्छा आनंद मिलता है। मिलो तक जमे हुए पानी पर घूमना बड़ा ही आनंदमय होता है।

इसलिए यदि आप लद्दाख के लिए यात्रा की कल्पना करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही समय चुनें और अपनी यात्रा की योजना तदनुसार करें। लेकिन याद रखें कोई भी समय लद्दाख जाने का सबसे अच्छा समय हो सकता है, क्योंकि यह एक जगह है जो हमेशा सुंदर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *