Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

भूटान में देखने के लिए 10 असामान्य जगह

भूटान हिमालय के पूर्वी हिस्से की गोद में स्थित एक शांत बौद्ध राज्य है। हो सकता है कि आप पहले से ही इस खूबसूरत देश का दौरा कर चुके हैं या हो सकता है कि भूटानने आपका ध्यान आकर्षित किया है जब आप जीवन की एकरसता से एक त्वरित छुट्टी के लिए शांतिपूर्ण स्थलों को ढूंढ रहे हैं। सही जगह का चयन करते समय भूटान सबसे ऊपर रहा है। जिन लोगों ने पहले से ही इस जगह का दौरा किया है, और उन के लिए जिनको लोकप्रिय जगह मिली हैं, उनके लिए भी भूटान में घूमने के लिए बहुत कुछ है कि आप शांति का अनुभव करने के बारे में याद रखना चाहते हैं। यहां भूटान में देखने के लिए ऐसे स्थानों की एक सूची है, जो मुझे लगता है कि आपकी यात्रा के लिए एक सौंदर्य स्थल जोड़ देगा।

भूटान में देखने के लिए स्थान

1. फ़ॉजीखा घाटी:

एक खूबसूरत बर्फीले यू-आकार की घाटी, यह असली प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श जगह है, जहां पहुंचने के लिए चढ़ाई की आवश्यकता है। सर्दियों में भूटान की यात्रा के दौरान आप सुंदर काले-गर्दन वाले क्रेन पक्षी को देखेंगे। यहां देखने के लिए वन्यजीवों का भी एक बड़ा हिस्सा है। यह जगह निश्चित रूप से भूटान पर्यटन को बहुत अच्छा साबित करती है।

2. हा:

हा, भूटान में कम से कम आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है। इसका प्रमुख आकर्षण – हा घाटी – इसकी भारी बर्फबारी के लिए जाना जाता है इस क्षेत्र में संरक्षित पर्यावरण के अनुकूल क्षेत्रों में से एक है – टोरसा सख्त प्रकृति रिजर्व एक बार जब आप वहां होंगे तो आप इसे देख पाएंगे कि यह जगह कितनी खूबसूरत है। सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त करने के लिए फुट पर जाएं। यह निश्चित रूप से भूटान में आने के लिए स्थानों में है।

3. जिन्ग्ससा दुमसेगे ल्हाखांग:

पश्चिम भूटान में बौद्ध मंदिर की तरह एक दुर्लभ चोरटेन, जांग्त्से दुमतसेग ल्हाखंग पारो घाटी में स्थित है। यह मंदिर कई दिलचस्प किंवदंतियों के साथ जुड़ा हुआ है जो आपके अंदर कल्पनाशील पक्ष को जगा देगा। मंदिर की वास्तुशिल्प कई बौद्ध चित्रों और प्रतिमा-चित्रों का एक विशाल संग्रह के साथ लदी हुई है यदि आपने भूतान की अपनी पिछली यात्रा के दौरान इस मंदिर को देखा है या यदि आप अभी इस देश की यात्रा नहीं कर रहे हैं, तो भूटान में देखने के लिए अपनी जगहों की सूची में इसे जोड़ दें ।

4. लामा तहेरिंग डोराजी जनरल शॉप, पारो:

जब आप भूटान की यात्रा पर हों, चाहे आप थिंपू से पारो या पारो से थिंपू में जा रहे हों, तो आपको इस छोटी सी दुकान पर रुकना चाहिए, जो विभिन्न प्रकार की आश्चर्यचकित करने वाली सामग्री को बेचता है। आप यहां देखे गए हर सामग्री को अध्यात्म में डाला गया है। आपके यहां घर लाने के लिए यहां उपलब्ध कई स्मृति चिन्ह उपलब्ध हैं।

5. चम्पाका कैफे:

जब आप पारो में हैं, तो इस कैफे पर जाएं यह निश्चित रूप से आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। जब आप बस लंबे समय तक घूमने के बाद बैठकर शांति चाहते हैं। कॉफी के एक प्यारे कप का आनंद लें क्योंकि आप कुछ होंठ को लुभाने वाले नाश्ते चखते हैं। यहाँ मूल्य जेब के अनुकूल हैं।

6. फिलेटेलिक ब्यूरो:

फिलहाल मैं यह पोस्ट ऑफिस का उल्लेख करूँगा, आप कहेंगे – “रुको, क्या?” – हाँ, इससे दिलचस्प कुछ भी नहीं लगता है, लेकिन रुको – इसके लिए इंतजार करें – इस पोस्ट ऑफिस पर आप व्यक्तिकृत पोस्ट टिकट प्राप्त कर सकते हैं! सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक अच्छा फोटो ले जा रहे हैं या अगर आप वहां तत्काल फोटो ले सकते हैं, तो वे कुछ ही मिनटों में टिकटों के सेट पर आपके लिए फोटो प्रिंट करेंगे। इसके अलावा, आप अपने प्रियजनों को घर वापस लेने के लिए भी पोस्ट कार्ड खरीद सकते हैं; यदि आप एक स्टाम्प कलेक्टर हैं, तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग है।

7. लेहेंस्टे:

प्रकृति के प्रेमी के लिए, लेहेंस्टे का दौरा करना ही चाहिए। यह पहाड़, सुंदर दृश्य, हरे भरे वनों और चट्टानों के साथ खड़ा है। अभी भी लेहेंस्टे अभी तक यात्री के बीच लोकप्रिय नहीं है, हालांकि, यह निश्चित रूप से भूटान में देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

8. पारो टेकट्संग- भूटान में देखने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित स्थानों में से एक:

पारो टेकसांग, एक उच्च चट्टान की नोक पर सेट मठ है। इसके अलावा, टाइगर नेस्ट के रूप में जाना जाता है, यहां तक पहुंचने का एकमात्र तरीका घाटी के तल से लगभग 3000 फीट तक चढ़ना है। एक बार जब आप वहां पहुंच जाएंगे, तो यह पहाड़ों, घाटियों और विशाल परिदृश्य के सुंदर दृश्यों के साथ इससे मंत्रमुग्ध हो जायेंगे।

9. राष्ट्रीय हैंडलूम विकास परियोजना:

आप यहाँ कुछ सुंदर हाथ से बनाये कपड़े मिलेंगे। यह जगह नेशनल वुमेन्स एसोसिएशन ऑफ भूटान (एनडब्ल्यूएबी) द्वारा संचालित है। बुनाई का काम लगभग 400 गांव निवासियों को कमाई करवा रहा है, जो पारंपरिक वस्त्रों को बनाते हैं। आप चुनने के लिए बहुत सारे नमूनों को देखेंगे और यहां कपड़े बनाने की प्रक्रिया का ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं।

10. किला नननेरी:

भूटान में सबसे पुरानी चीज़ो में जाना जाता है, किला नन्नेरी इसकी वास्तुकला और शांत माहौल के लिए एक निश्चित स्थान है। आप चेरी ला से शुरू होने वाले चढ़ाई मार्ग को लेकर अपनी यात्रा को थोड़ी अधिक साहसी बना सकते हैं, और घने जंगलों, प्रार्थना झंडे और चोर्टेंस से गुजर सकते हैं।

भूटान में देखने के लिए इन जगहों की तलाश करने पर आप इनको छोड़ चुके हैं या आप अभी भी वहां नहीं गए हैं, कृपया अपनी टिप्पणियों को यहाँ करे कि आप इन जगहों के बारे में क्या सोचते हैं। और  क्या आप भूटान की छुट्टियों के लिए पहले से ही बैग पैक कर रहे हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *