Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

बैंगलोर में देखने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान – भारत की सिलिकन वैली

गार्डन सिटी होने के कारण बंगलौर देश का सिलिकन sवैली बन गया है! यह भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है और यहा लोग पूरे देश में बैंगलोर में स्थानांतरित हो चुके हैं। बैंगलोर के पर्यटन स्थलों में हमेशा लोग, जो कला, कॉर्पोरेट संस्कृति, पार्कों, विरासत भवनों, और व्यस्त बाजारों की सराहना करते हैं, और इन स्थानों पर भीड़ लगी रहती है! ये बेंगलुरू के शीर्ष स्थल हैं जो सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं और यहां पर जाने के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं:

बेंगलुरु में देखने के लिए जगह

1. बैंगलोर पैलेस

शानदार बैंगलोर पैलेस अभी भी अपने शाहीपन के साथ लोगों को आकर्षित करता है 1879 में निर्मित, विशाल महल 45,000 वर्ग फुट में फैल गया है, और इसकी दीवारों पर ट्यूडर और स्कॉटिश गॉथिक वास्तुकला का एक अद्भुत मिश्रण है! पौराणिक कथा यह है कि राजा चामराजेन्द्र वाडियार को लंदन के विंडसर कैसल से महल के निर्माण के लिए प्रेरित किया गया था। यह भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रॉक शो और यहां तक कि शादियों की मेजबानी के लिए मेजबान करता है, यह बेंगलुरु में यात्रा करने के लिए शीर्ष स्थानों की सूची बनाने के लिए बनाता है।

यात्रा समय: 10:00 – 5:30

2. टीपू सुल्तान का महल

1781 और 1789 के बीच निर्मित, टीपू सुल्तान के महल को ‘रश-ए-जन्नत’ के रूप में जाना जाता था, जिसका मतलब है कि सुख का निवास और स्वर्ग की ईर्ष्या है। यह अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा बनाए गए एक संग्रहालय और सर्वश्रेष्ठ बैंगलोर पर्यटन स्थलों में से एक है।

यात्रा समय: 8:30 बजे -5: 30 बजे

3. विधानसभा

विधान सौधा विधायिका और कर्नाटक का सचिवालय हैं। यह देश में सबसे बड़ी विधायी इमारत है! प्रभावशाली इमारत ने 1956 में अपनी द्रविड़ शैली की वास्तुकला का निर्माण पूरा किया, और तब से यह एक यात्रा करने लायक बन चूका है।

यात्रा समय: 9:00 बजे से शाम 5 बजे तक ।

 गार्डन

1.लाल बाग

लालबाग बॉटनिकल गार्डन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वनस्पति कलाकृति, पौधों के वैज्ञानिक अध्ययन और पौधों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध केंद्र है। उद्यान 240 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और पौधों की करीब 1854 प्रजातियां है। बगीचे के बारे में सबसे दिलचस्प बातों में से एक है लाल बाग रॉक, जिसकी उम्र 3000 मिलियन वर्ष से अधिक का अनुमान है! इस प्रकार, लाल बाग बंगलौर में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

यात्रा समय: 6:00 – 7:00

2. क्यूबन पार्क

प्रकृति प्रेमियों को बैंगलोर में क्यूबन पार्क से प्यार है क्योंकि यह एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है, जो शहर के हरे रंग मुख्य आधार है। यह 6000 से अधिक पेड़ और एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र की मेजबानी करता है, और यह 300 एकड़ में फैला है। पार्क के आसपास के अन्य प्रमुख ढांचे में अटारा कचेरी, क्यूबन पार्क संग्रहालय और शेषादरी अय्यर मेमोरियल पार्क शामिल हैं।

यात्रा अवधि: 6:00 बजे से – 6:00

3. लुंबिनी गार्डन

लुंबिनी गार्डन बंगलौर में नागावाड़ा झील के तट पर एक सार्वजनिक पार्क है। यहाँ पर्यावरण के अनुकूल नौकायन पार्क, एक 12,500 वर्ग फुट कृत्रिम समुद्र तट और बच्चों का पूल है! भगवान बुद्ध के लिए समर्पित, यह निश्चित रूप से आगंतुकों के लिए शांति की एक झलक रखती है।

यात्रा अवधि: 11:00 बजे से शाम 7 बजे

प्रकृति का चमत्कार

1.बैनरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

बैंगलोर से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बैंकरघट्टा नेशनल पार्क विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों की मेजबानी करता है। पार्क 1971 में स्थापित किया गया था, और 104.27 वर्ग किलोमीटर के एक विशाल क्षेत्र में फैल गया है। यह देश का पहला तितली पार्क है। अन्य पर्यटक-योग्य आकर्षणों में बैंगलोर वन विभाग, एक्वैरियम, चिड़ियाघर, बच्चों के पार्क, मगरमच्छ पार्क, साँप पार्क, प्रागैतिहासिक जानवरों के पार्क और संग्रहालय के साथ दस रिज़र्व वन शामिल हैं। यदि यह आपकी यात्रा भावना को उत्साहित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो पार्क में ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा जैसे रोमांचक खेल भी हैं!

यात्रा समय: तितली पार्क और नौकायन 9: 30- शाम 5:00, सफारी 10:00 बजे -4:30 बजे (मंगलवार को बंद)

2. चुन्ची फॉल्स

प्रभावशाली चुन्ची फ़ाल्स लगभग 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है। एक पावर स्टेशन है जो पास के इलाकों में बिजली प्रदान करता है।

यात्रा समय: मानसून के बाद दिन का समय

कर्नाटक छुट्टी पॅकेजीस आप को प्रकृति के करीब जाने के लिए अनुमति देते हैं।

3. उल्सूर झील

उल्सूर झील के पास एक रंगीन इतिहास है, इसका विचार दूसरी शताब्दी में केपे गौड़ा द्वितीय द्वारा किया गया था! झील को शुरू में हल्सूर या अलसुर के रूप में जाना जाता था यह शहर में सबसे बड़ी झीलों में से एक है और इसके भीतर कई द्वीप हैं। यह अपनी नौका विहार सेवाओं के लिए जाना जाता है

यात्रा समय: अनुकूल मौसम में दिन का समय

4. बंगलौर एक्वैरियम

1 9 83 में स्थापित, यह देश में दूसरा सबसे बड़ा एक्वैरियम है! यह विभिन्न स्थानीय, और विदेशी मछली का घर है यह बेंगलुरु में सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह और बेहतरीन चीजों में से एक है।

यात्रा अवधि: 10:30 am – 5:30 बजे (सोमवार और दूसरे मंगलवार को छोड़कर)

पूजा के स्थान

1. शिव मंदिर

देश के सबसे सुंदर शिव मंदिरों में से एक, मंदिर में भगवान शिव और भगवान गणपति के सुंदर भक्तों के लिए मूर्तियां हैं। मंदिर के अच्छी तरह से बनाए रखे हुए अंदरूनी और बाहरी जगह और आगंतुकों के लिए नियमित रूप से आयोजित उत्सवों को शहर में इसे पसंदीदा स्थानों में से एक बनाने का कारण है। मंदिर के बाहर खड़े बाहर एक विशाल 65 फुट लम्बी भगवान शिव की सफेद संगमरमर की मूर्ति बनी है, जो एक कृत्रिम पूल से घिरी हुई है।

यात्रा समय: कभी भी

2. बुल मंदिर

पौराणिक और धार्मिक महत्व को देखते हुए, बुल मंदिर, नंदी बुल का मंदिर है, जो भगवान शिव का मंदिर है। यह शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और नंदी की एक बड़ी मूर्ति है, जो एक ही पत्थर से तैयार की गई थी। यात्रा अवधि: 6:00 – 8:00

3. इस्कॉन मंदिर

राजकोवन में इस्कॉन मंदिर, भगवान कृष्ण का एक मंदिर है। यह एक सांस्कृतिक मंदिर भी है, और बैंगलोर में जाने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।

यात्रा समय: 4:15 बजे -5:00 बजे, सुबह 7:15 बजे- 1:00 बजे, शाम 4:00 बजे- 8:30 बजे

4. सेंट मैरी बेसिलिका

एक विशाल गॉथिक-शैली चर्च, सेंट मैरी बेसिलिका बेंगलुरु में सबसे पुराना चर्च है। यह 17 वीं शताब्दी में एक झुंड झोपड़ी के रूप में बनाया गया है।

यात्रा समय: 6:00 – 8:00

मनोरंजन और शिक्षा

1.अभिनव फिल्म सिटी

प्रभावशाली फिल्म सिटी शहर से लगभग 40 किलोमीटर दूर बिदाड़ी में एक भारतीय थीम पार्क है। यह बेंगलुरु में शीर्ष लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है और इसमें लगभग 58 एकड़ भूमि शामिल है! बैंगलोर में जाने के लिए बेहतरीन स्थानों में से एक में वाइल्ड वेस्ट विंड और कार्टून सिटी जैसे प्रिय स्थानों का आनंद लें।

यात्रा समय: 10:00 बजे से शाम 7 बजे

2. वंडर ला वॉटर पार्क

शहर का सबसे अच्छा मनोरंजन पार्क, वंडर ला वॉटर पार्क आपको सिर्फ आपके शहर की चिंताओं से दूर रहने की तलाश में एड्रेनालाईन रश प्रदान करता है! बैंगलोर में आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से इस को अपनी एड्रेनालाईन रश करने के लिए यहां आये।

यात्रा समय: 11:00 बजे से – 6: 00 बजे

3. जवाहरलाल नेहरू प्लानेटेरियम तारामंडल

पूरी तरह से विज्ञान और गैर औपचारिक विज्ञान शिक्षा को लोकप्रिय बनाने के लिए समर्पित है यह आकाश-रंगमंच शो, विज्ञान प्रदर्शनियों, व्याख्यान और कार्यशालाओं से विविध गतिविधियों की मेजबानी करता है!

यात्रा समय: 12:30 – 4:00 (सोमवार को बंद)

4. एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय

हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) ने 2001 में देश का पहला एयरोस्पेस संग्रहालय स्थापित किया है। यह एचएएल एशिया में सबसे बेहतरीन एयरोस्पेस कंपनियों में से एक है!

यात्रा समय: 9:00 बजे से शाम 5 बजे तक

खरीदारी और नाइटलाइफ़

1. एमजी रोड

शहर में सबसे लोकप्रिय खरीदारी और मनोरंजन केंद्रों में से एक, यह किसी भी जगह पर, लोगों से भरा है! पूर्व-आजादी के युग के दौरान शुरू में दक्षिण परेड के रूप में जाना जाता था, आज यह कार्यालय भवनों, खुदरा दुकानों, थिएटर, रेस्तरां और कैफे से घिरा हुआ है।

यात्रा समय: हर समय

2. यूबी सिटी मॉल – बैंगलोर में जाने के लिए सुझाए गए स्थानों में से एक है

सीबीडी में स्थित लक्जरी मॉल आपकी सभी जरूरतों के लिए एक शॉप के रूप में कार्य करता है! जो कुछ भी आपको जरुरत है, यह वो सब जैसे की खाने के विकल्प, शॉपिंग, या स्पा, यह मॉल बैंगलोर में आपका पसंदीदा स्थान बनने वाला है!

यात्रा समय: 11:00 बजे से – 1:00 बजे

3. 13 वीं मंजिल

यह रेस्तरां-कम-बार बार्टन केंद्र की 13 वीं मंजिल पर है, जो एमजी रोड पर है। यहा एक ऐसा मेनू है जो आपको अपने विकल्पों के साथ  भ्रमित करेगा! यह जगह पूरी तरह से बेंगलुरु के अद्भुत नाइटलाइफ़ को सही ठहराती है।

बोनस: छत आपको हवा का झोंका लगने के लिए पर्याप्त है! बैंगलोर में आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक का आकर्षण इस का है!

यात्रा समय: 5:00 – 11:00

क्या आपने अभी तक अपने बैग पैक किया हैं? ये अद्भुत शहर की जगहों को आपका इंतजार है! सच्चे यात्री बैंगलोर में आने के लिए इन सभी बेहतरीन स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *