Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

केरल में 10 सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन

शांत परिदृश्य, खूबसूरत बैकवाटर्स, और समृद्ध सांस्कृति के लोगों के साथ, केरल में एक यात्रा करना आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह राज्य हिल स्टेशनों का दावा करता है जो आपको अपने दर्शनीय स्थलों और लुभावनी जगहों के साथ मोहक करने के लिए इंतजार कर रहा है? हां, केरल के हिल स्टेशनों में स्थलाकृति का एक अविश्वसनीय मिश्रण है जिसमें घने हरे रंग के खूबसूरत खेत , कॉफी और मसालों के खेतों, चाय बागान, घने वन, वनस्पतियों और जीवों और अद्भुत झरने शामिल हैं।

केरल में सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन

1. मुन्नार

मुन्नार 3 नदियों के संगम पर स्थित है और यह केरल के एक प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। समुद्र तल से लगभग 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह अपने अद्वितीय हरे रंग के लिए लोकप्रिय है। रोलिंग चाय-लगाए हुए बगीचे पहाड़ियों को धुंध के साथ एक सुन्दर चित्र प्रदान करता है। यह हिल स्टेशन आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है क्योंकि यह खूबसूरत और शांत है।

मुंदार के पास स्थानों की यात्रा करने के लिए कई स्थान है जैसे, नपत्थमाडू (6 किमी), पल्लीवासल (8 किमी), देविकुलम (7 किमी), अत्तुकल (9 किमी), मटूपेट्टी और न्यायमाकड़ हैं। मुन्नार पर्यटन के इन स्थानों पर बहुत खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता, ट्रेकिंग ट्रेल्स, झरने, बांध और झीलें हैं।

मुन्नार के पास बहुत सारे स्थल हैं, जैसे टॉप स्टेशन, जहां प्रमुख नीलकुरिन्जी 12 साल में एक बार खिलता है, इराविकुलम नेशनल पार्क, चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य, जो दक्षिण भारत और मारयूर के विभिन्न वन्यजीवों के लिए एक महान दृश्य प्रदान करता है, जो कि अपने चंदन के लिए लोकप्रिय है। ये आकर्षण मुन्नार केरल में आने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची का नेतृत्व करते हैं।

2. वायनाड

सबसे खूबसूरत कोहरा पहने पहाड़ों और पहाड़ी नदियों के साथ, वायनाड वास्तव में एक सप्ताह के अंत में  यात्रा करने के लिए और केरल में यात्रारूचि रखने वालो के के लिए एक सुखद स्थान है। इसकी यात्रा राजसी सुंदरता, चमकदार झरने, मोटे वर्षावन और मसाला के बागानों को केवल देखने के लिए ही नहीं बल्कि इसमें कई साहसिक खेल भी हैं जिनमें भाग लिया जा सकता है।

अक्तूबर से मई वायनाड का दौरा करने का सबसे अच्छा समय है, जो कि केरल के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। वायनाड के अच्छे अनुभव के लिए, इनमें से कुछ स्थानों पर जाएं:

पक्कीपाठलम – यहां गहरी गुफाओं का अनुभव है जो कि पशुओं, पक्षियों और पौधों की विशिष्ट प्रजातियों के लिए एक विस्तृत श्रृंखला का घर है।

चेम्बरा पीक – क्षेत्र में सबसे ऊंची चोटी पर अपने परिवार के साथ एक दौड़ लगा सकते है और शिखर पर लुभावने दृश्यों के साक्षी बन सकते है।

सूचिपारा झरने – यह साहसिक पर्यटकों के लिए रॉक क्लाइंबिंग का एक मौका देता है

मुथंगा वन्यजीव अभ्यारण्य – यहां, आप एक अविस्मरणीय समय के लिए अपने परिवार के साथ हाथियों के सबसे बड़े आवास पर जा सकते हैं। अभयारण्य पर जाएं और चित्तीदार हिरण, बाघ, जंगली भालू और जंगली भालू की विभिन्न प्रजातियां देखें।

कुरुवा द्वीप – यह कबीनी नदी की सहायक नदियों में सदाबहार जंगल है जिसमें ऑर्किड, पक्षियों और जड़ी-बूटियों की असामान्य प्रजातियां हैं। यह दोपहर के लिए एक सुखद जीवन शैली वाला पिकनिक स्थल है।

3. थेक्कडीकेरल के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक

ताज़ा होने के लिए यह एक अद्भुत जगह है शहर की परेशान भीड़ से दूर; हरित पहाड़ियों के आस-पास हरे-भरे हरियाली के बीच एक छुट्टी से आनंद मिलता है। पेरियार वन्यजीव अभ्यारण्य बहुत हाथियों का घर है और थेक्कडी में मुख्य आकर्षणों में से एक है। पेरीयार झील पर नाव क्रूज़ और हाथी सफारी एक ऐसी चीज़ है जिसे करने से आपको बड़ा आनंद प्राप्त होगा।

ट्रेकिंग एक और गतिविधि है जिसे आप इस जगह में सबसे ज्यादा आनंद ले सकते हैं और ट्रेकिंग के लिए कुरिसुमला सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पांडिकुशी, मंगला देवी मंदिर, रामकल्देदू और वंदापिअयार,थेक्कडी में सबसे लोकप्रिय स्थलों का समूह हैं।

4. पोनमुडी

यह केरल के आकर्षक हिल स्टेशनों में से एक है। यह त्रिवेंद्रम के नजदीक है और सड़क के माध्यम से यात्रा करने वाले लोगों के लिए सुरम्य दृश्य प्रदान करने वाले संकीर्ण घुमाव रास्ते हैं। पहाड़ के फूलों, छोटे नालो और विदेशी तितलियों की भव्य दृश्य सुखद अनुभव प्रदान करता है

इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय जनवरी-मार्च है। इस समय के दौरान आने के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं:

गोल्डन वैली – यहां कललेर नदी के क्रिस्टल साफ़ जल में एक डुबकी लगाओ और अपने प्रियजन के साथ पिकनिक का आनंद ले।

पेपारा वन्यजीव अभ्यारण्य – यह स्थान एशियाई हाथियों, शेर-पूंछ वाले मकाक, सांभर और मालाबार ग्रे सींगबिल्स जैसे जंगली जानवरों जैसी प्रजातिओ को संरक्षित करता है।

मीनमुट्टी झरने – यदि आप व्यायाम के लिए तैयार हैं तो इन आकर्षक झरनों को देखने के लिए कल्लाल से घने जंगलों तक ट्रेक करें। एक मार्गदर्शक, केरल पर्यटन के वन विभाग द्वारा पर्यटकों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रदान किया जाता है।

5. लक्कीड़ी

वास्तव में पृथ्वी पर का स्वर्ग और, केरल में शीर्ष 10 पहाड़ी स्टेशनों में से एक लक्किडी में एक शांत वातावरण और हरे पहाड़ हैं। लक्किडी विशेष बनता है क्युकी यहा कई लक्जरी रिसॉर्ट हैं जो यहां सुखद और आरामदेह रहने के लिए बनाये गए हैं। स्वस्थ आबोहवा जो की एक अतिरिक्त लाभ है। घाटी में शानदार परिदृश्य और शांति के साथ, यहा आपके पास आराम पाने का मौका है।

6. मौन घाट

एक विशिष्ट छुट्टी का अनुभव करने के लिए जो आपको साल के लिए याद होगा, मौन घाटी पर जाएँ। केरल में कई अन्य वाणिज्यिक हिल स्टेशनों के विपरीत, यहां पर ज्यादातर प्राकृतिक आकर्षण अभी भी है। यह कुरुबर जनजातियों और कई अन्य दुर्लभ प्रजातियों का भी घर है। केरल के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, साइलेंट वैली का दौरा करने का सर्वोत्तम समय दिसंबर से अप्रैल है।

साइलेंट वेली नेशनल पार्क में ग्रह के सबसे अधिक पर्यावरण रूप से मिश्रित क्षेत्रों वाले वनस्पति और जीव हैं जो विश्व में कहीं और नहीं पाए जाते हैं।

7. रानीपुरम

खूबसूरत हिल स्टेशन पर्यावरण पर्यटन के लिए काफी लोकप्रिय है, रानीपुरम केरल के कासरगोड जिले में स्थित है। केरल के विभिन्न पहाड़ी स्टेशनों की तरह, यह जगह भी ट्रैकिंग और पक्षी देखरेख और वन्य जीवन के लिए बढ़ियाअवसर प्रदान करता है। आप जंगल में जीप सफारी से आनंद ले सकते हैं और हाथियों को देखने का भी अवसर प्राप्त कर सकते हैं! मॉनसून में जंगल तितलियों के साथ और भी आकर्षित होता है। आप केरला में इस ऑफ-बीट स्थल में मज़ेदार छुट्टी का अनुभव कर सकते हैं।

8. इडुक्की

मूलतः “पतली घाटी” का अर्थ इडुक्की है यह खूबसूरत प्राकृतिक खजाना बड़े पहाड़ है जो शहर के दर्शनीय स्थलों का पीछा करते हैं, अच्छा मौसम और आश्चर्यजनक पेरियार, थोडुपुझा और थलायर नदी, जो इडुक्की की सीमा पर है, जिन्हो ने इस जगहको केरलका सबसे शानदार हिल स्टेशन बना दिया है।

चाय और मसालों के बागानों के अलावा, इडुक्की के आकर्षण में किजर कुथू में झरना हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग या एक उत्कृष्ट छुट्टी के अनुभव के साथ यादगार छुट्टी पर खर्च करने के लिए यह सबसे अच्छा स्थान है।

9. व्यथिरी

केरल के वायानाड जिले में व्याधिरी समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और अपने मंदिरों, खूबसूरत सुंदरता और नवपाषाण युग की एडक्कल गुफाओं के लिए लोकप्रिय है।

उतरते हुए काबीनी नदी, हरी-घिरी घूमती पहाड़ी और व्यातिरी के जीवों में यह एक शानदार छुट्टी जगह है। इसकी लहराती और रोलिंग पहाड़ियां पर्यटकों के लिए एक शानदार ट्रेकिंग का अवसर देती हैं और इसे केरल के सबसे अच्छे पहाड़ी स्टेशनों में से एक बनती हैं।

10. पेनावु

पेनावू समुद्र के स्तर से 3900 मीटर की ऊंचाई पर इडुक्की वन्यजीव अभ्यारण्य के भीतर स्थित है। यह वास्तव में एक व्यस्त हिल स्टेशन है। यहाँ सरकारी इंजीनिरिंग कॉलेज इडुक्की और सिविल स्टेशन जैसे कई महत्वपूर्ण केरल सरकार की संस्थाएं है। यहां आप इडुकी आर्क बांध (एशिया का सबसे बड़ा आर्च बांध), कुलमाव बांध, और चेरुथोनी बांध को देख सकते हैं।

यहा नज़दीकी बांधों के साथ आसपास के समृद्ध हरियाली के खूबसूरत जगह है। यहाँ पर कुछ ख़ास यात्री गतिविधियों की व्यवस्था है इसमें एक नाव की सवारी, विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया क्षेत्र, और प्रसिद्ध हर्बल उद्यान शामिल हैं। इडुक्की बस स्टेशन से सिर्फ 5 किमी दूर, पेनावु सड़क से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

केरल के ये 10 हिल स्टेशन आपकी यात्रा को रोमांचक और यादगार बना देते हैं। तो, अब केरल के स्वर्गीय सौंदर्य की यात्रा की योजना जल्द ही बनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *