Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

तस्वीर लेने के लिए भारत में आने के लिए प्रमुख स्थान

ट्रैवलिंग, तस्वीरों को क्लिक करने का पर्याय है, जो आपकी यादें डिजिटल रूप में जीवित रखती हैं। आपको बस अपने कपड़े और कैमरे के लिए पर्याप्त बैटरी चाहिए।  यहां उन जगहों की एक सूची दी गई है जो हमें लगता है कि भारत में आने के लिए शीर्ष स्थान हैं जो आपके कंप्यूटर पर सही स्क्रीनसेवर बनाते हैं।

भारत में फोटो लेने के लिए शीर्ष स्थान

1. ताजमहल

जब विश्व ने प्रतिष्ठित ताजमहल को प्यार के महानतम प्रतीकों में से रूप में मान्यता दी है, तो केवल इतना है कि आप आगरा के सफेद संगमरमर के चमत्कार से बंदी बन सकते है। ताजमहल को क्लिक करने के लिए भारत में आने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक माना जाता है। यह भारत में तस्वीर की जरूरत के लिए मुख्य स्थानों की सूची में प्रमुख जगह बनायेगा।

याद रखिये : आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, ताज महोत्सव

सर्वोत्तम समय : नवंबर फरवरी

2. अगुंबे

अगुंबे कर्नाटक का  एक छोटा  सा गांव हैं जो मॉनसून में सबसे ज्यादा मशहूर जगहों में से एक होने की प्रतिष्ठा रखता है । वर्षावनों से घिरा, अगुंबे ऐसी सुंदरता से भरा हुआ है जो आपके कैमरे की मेमोरी कार्ड में जगह की मांग करता है।

इसे आप देख सकते हो: रेनफोरेस्ट प्राणियों जैसे कि किंग कोबरा, सांप, सांप और मलबार ट्रोगोन, झरने, रसीली हरियाली, और सूर्यास्त

सर्वश्रेष्ठ समय: जुलाई से सितंबर, अक्टूबर से फरवरी तक

3. एलेप्पी

यदि सुंदर हाउसबोट की छवि सुंदर बैकवाटरों से आपको ऊपर और नीचे धकेलती है, तो कुछ खो चुके हैं।  अनोखे गांव, मुंहमें पानी लाने वाले व्यंजनों, समुद्र तटों और जीवंत त्यौहारों के साथ मिलकर, यह जगह आपको अद्भुत यादों और यहां तक कि बेहतर तस्वीरों के साथ छोड़ देगा।

इसे आप देख सकते हो: धान के खेतों, हाउसबोट के दृश्य, मंदिर उत्सव, समुद्र तट, पक्षी, केले के पत्तों पर व्यंजन

सर्वश्रेष्ठ समय: कोई भी महीना लेकिन मानसून महीने सर्वश्रेठ

4. बादामी

पूर्व में वातपी के रूप में जाना जाता था।  यह शहर कर्नाटक के बागलकोट जिले में है। इसकी लोकप्रियता सितारों जैसी है क्योंकि कई मंदिरों को चट्टान से बनाया गया है। विश्व की विरासत स्थल के रूप में संरक्षित होने के साथ, इसकी सुंदरता दुनिया में अद्वितीय है।

इसे आप देख सकते हो: गुफा मंदिर, नक्काशियों, मूर्तियां, शिलालेख, बादामी का किला, लाल बलुआ पत्थर, अगस्थ टैंक

सर्वश्रेष्ठ समय: अक्टूबर से मार्च

5. भरतपुर

एक और विश्व विरासत स्थल, राजस्थान भरतपुर धरती पर पक्षी-प्रेमी और पक्षी-नजर रखने वालों के समान है।

इसे आप देख सकते हो: पक्षियों जैसे साइबेरियाई क्रेन, बुलबुले और जलमग्न, भू-पक्षियों, और स्तनधारी, चित्ताल, सार्क और साल्व जैसे स्तनपायी

सर्वश्रेष्ठ समय: नवंबर से मार्च (प्रवासी मौसम)

6. धर्मशाला

यह दलाई लामा का घर है, धर्मशाला भारतीय हिमालय की गलियों में बसा है, जिसे गुप्त खोज की प्रतीक्षा है। हिमाचल प्रदेश के प्यारे हिल स्टेशन में तिब्बती विरासत और सुंदरता है। इसलिए, भारत में आने के लिए धर्मशाला सबसे ऊंचा स्थानों में से एक है।

इसे आप देख सकते हो: तिब्बती वास्तुकला, मठों, प्रार्थना पहियों, बाजार, भिक्षुओं, झरने, औपनिवेशिक विरासत, धौलाधार रेंज

सर्वश्रेष्ठ समय: पूरे साल

7. हेवलॉक द्वीप

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुकुट का मोती, हैवालॉक द्वीप सफेद रेतीले समुद्र तटों, समृद्ध कोरल रीफ्स, और हरे भरे वनों से परिपूर्ण हैं। जो भी दिशा में अपने कैमरे को निशाना लगाओ, आप सभी जगह अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं!

इसे आप देख सकते हो: साफ तटों, नारियल के पेड़ों, आकर्षक कोरल रीफ्स, और सूर्यास्त

सर्वश्रेष्ठ समय: नवंबर से मई

8. काबिनी

देश में सबसे अच्छी वन्यजीव फोटोग्राफी स्थान के रूप में जाना जाता है।  काबिनी अपनी बड़ी बिल्लियों को प्रकट करता है।  यह एक फोटोग्राफर के हाथ से तैयार किया गया हो वैसा है।

आप देख सकते हो:  जैसे तेंदुए, बाघ, हाथी, मगरमच्छ और पक्षी जैसे पशु

सर्वश्रेष्ठ समय: पूरे साल

9.कश्मीर

यह सूची ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ की शुरुआत के बिना कैसे पूरी हो सकती है? असंख्य फिल्में जो कि कश्मीर में फिल्माई  गई है, कश्मीर अपने सरासर आकर्षण के लिए जगप्रसिद्ध है

आप देख सकते हो: डल झील, हाउसबोट्स, शकरार, फ्लोटिंग सब्जी मार्केट, मुगल गार्डन, तुपिल त्यौहार, गुलमर्ग, सोनमर्ग, और पहलगाम

सर्वश्रेष्ठ समय: अप्रैल से अक्टूबर

10. काजीरंगा

यह आपके फोटोग्राफी के जुनून के लिए अच्छा नहीं हैं यदि आपने भारतीय वन्यजीव फोटोग्राफी के लिए काजीरंगा की यात्रा की योजना नहीं बनाई है। यह एक और विश्व विरासत स्थल, काजीरंगा आपको सही शॉट पाने के लिए  योग्य है।

आप देख सकते हो: एक सींग वाले गेंडा, बाघ, एशियाई हाथी, जंगली भैंस, और दलदल के हिरण

सर्वोत्तम समय : नवंबर से अप्रैल

11. खजुराहो

मध्य प्रदेश के खजुराहो मंदिरों की विश्व धरोहर स्थल ने इसे इतना खूबसूरत बना दिया है कि अगर आप अपना कैमरा भूल जाएं, तो आपको यात्रा के लिए अफसोस होगा। मूर्तिकला की कला इन मंदिरों में जीवित रहती है, और आपकी तस्वीरों में भी।

आप देख सकते हो: कामुक मूर्तियां, संगीतकारों की मूर्तियां, पौधे, नर्तक, पशु, खजुराहो नृत्य महोत्सव

सर्वश्रेष्ठ समय: नवंबर से मार्च (नृत्य समारोह के लिए मार्च)

12. कच्छ

गुजरात का रत्न कच्छ अपने खूबसूरत नमक की भूमि के लिए प्रसिद्ध हैं। रण महोत्सव इसकी पूरी तस्वीर को अनूठा बनाते हैं।

आप देख सकते है: मैक्यूवेन का बस्टर्ड, फ्लेमिंगो, क्रेन, लार्क, भारतीय जंगली गधा, रेगिस्तान लोमड़ी, लोक संस्कृति, हस्तशिल्प

सर्वश्रेष्ठ समय: दिसंबर से मार्च

13. लद्दाख

देश का उत्तरी स्थान होने के अलावा, यह विविध परिदृश्य और मशहूर बौद्ध विरासत के लिए प्रचलित है। यह तस्वीरों के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है,

आप देख सकते है: ज़ांस्कर और नुब्रा घाटियों, सफेद रेत की टिब्बा, बैक्ट्री ऊंट, मठ, महलों, भिक्षुओं, तिब्बती त्योहारों, और उच्च ऊंचाई झीलों

सर्वश्रेष्ठ समय: जून से सितंबर, नवंबर से मार्च

14. मदुराइ

मीनाक्षी अम्मान मंदिर आपको मदुरै के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए समझाने के लिए पर्याप्त है।  क्या आप जानते हैं कि मंदिर की दीवारों में 33,000 से अधिक मूर्तियां हैं?

आप देख सकते है: मंदिर के टॉवर, नक्काशीदार स्तंभ, बहुत मूर्तियां

सर्वश्रेष्ठ समय: नवंबर फरवरी

15. नागालैंड

नागालैंड की यात्रा के बारे में अनोखी बात यह हे की ये एक अछूती  जगह की खोज की भावना है। स्वदेशी नागा जनजातीय लोगों ने शानदार ढंग से सदियों से उनकी संस्कृति को संरक्षित किया है। नागालैंड फोटोग्राफरों का एक घर है और भारत में आने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक है।

आप देख सकते है: आदिवासी कपड़े, आभूषण और हेडगायर, नागा लोक नृत्य, चित्रकारी, लकड़ी की नक्काशी, हॉर्नबिल महोत्सव

सर्वश्रेष्ठ समय: नवंबर से मार्च, हॉर्नबिल फेस्टिवल दिसंबर में

16. रणथंभौर

एक वन्यजीव फोटोग्राफी कट्टरपंथी होने और एक बिल्ली के आमने-सामने आने की कल्पना करो! रणथंभौर के राष्ट्रीय पार्क आपको सुंदर वन्यजीव दृश्यों और साथ ही ऐतिहासिक चमत्कार प्रदान करता है।

आप देख सकते है:  बाघ, तेंदुए, तेंदुए, सुस्ती भालू, रणथंबोर किला, और झीलों और तालाब

सर्वश्रेष्ठ समय: अक्टूबर से मई तक

17. शिलांग

पूर्वोत्तर में ‘बादलों के निवास’ के रूप में जाना जाता है, शिलॉंग देश की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो अपने सभी पूर्णता में सच्चे सौंदर्य का अनुभव करता है। शिलांग के आकर्षण ने इसे ‘स्कॉटलैंड ऑफ़ द ईस्ट’ का खिताब अर्जित किया है।

आप देख सकते है: ऑर्किड, एलीफैंट फॉल, चूना पत्थर की गुफाएं, जड़ें वाले पुल और आदिवासी संस्कृति

सर्वश्रेष्ठ समय: मार्च से अप्रैल, अक्टूबर से नवंबर तक

18. स्पीति – भारत में आने के लिए शीर्ष स्थान

हिमालय पर्वत में स्थित, स्पीति घाटी एक ठंडा रेगिस्तान है जो आप के लिए सबसे खूबसूरत स्थान है।  पृथक मठों उस आत्म-खोज की यात्रा की तरह लगते है जिसका आपको अनुभव होता है।

आप देख सकते है: माउंटेन सड़कों, नदियों, झीलों, पोस्टकार्ड गांवों, कुंजी मठ।

सर्वश्रेष्ठ समय: मध्य-मई से शुरुआती-नवंबर तक

19. फूलों की घाटी

अगर प्रकृति माँ का पसंदीदा स्थान कोई है तो वह कौन सी जगह होगी? उत्तराखंड में फूलों के राष्ट्रीय उद्यान में फूलों और फोटोग्राफी के अपने प्यार को जोड़ो। कई चित्रों को क्लिक करें और फूलों की तस्वीरों को अपने संग्रह में जोड़ें। भारत में आने के लिए फूलों की घाटी बेहतरीन स्थानों में से एक है।

आप देख सकते है: अल्पाइन और उप-अल्पाइन फूल, झरने, हिम तेंदुए, उज्ज्वल परिदृश्य

सर्वश्रेष्ठ समय: जुलाई से सितंबर (खिलने का समय)

20. वाराणसी

वाराणसी उत्तर प्रदेश में एक शहर है इसके अलावा बनारस के रूप में जाना जाता है,  जो गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह देश के सबसे पवित्रतम शहरों में से एक माना जाता है, और कई सालों तक उत्तर भारत का एक सांस्कृतिक केंद्र भी रहा है। भारत में आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक वाराणसी पर जाएं और गंगा घाट और भगवा पहने संतों के चित्र क्लिक करें।

आप देख सकते है: पवित्र घाट, शाम की गंगा आरती, और भगवा-पहने ऋषि

सर्वश्रेष्ठ समय: अक्टूबर से मार्च

तुम्हें पता है कि चुनौती क्या है? वह हे एक यात्रा की योजना बनाना  और इन स्थानों को एक बार में जानना।  थॉमस कुक द्वारा इंडिया की छुट्टियों को देखें और जितनी जल्दी हो सके अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *