Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

12 सर्वश्रेष्ठ स्थान कासोल में घूमने के लिए

कासोल उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश के शांतिपूर्ण आवास में पार्वती नदी के तट पर स्थित एक छोटा सा सुंदर उपनगर है। यह शांत और सुगम स्थान हिमालय में स्थित है और हर जगह से कासोल आने के लिए  हर भारतीय अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जरूर सपना सजोंता है। इस जीवन के तनाव से बचने के लिए, कासोल भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और एक बैकपैकर के लिए खुशी की अपेक्षा से अधिक है।

यह बर्फ प्रेमियों के लिए सप्ताह के अंत में छुट्टी का एक आदर्श स्थान है। यदि आप इस स्वर्ग का पता लगाने के लिए अभी तैयार हैं, तो यहां कासोल में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों की एक विस्तृत सूची है जो निश्चित रूप से आपकी यात्रा की योजना बनाने के लिए आपको लुभाने के लिए प्रेरित करेगा।

1. पार्वती नदी द्वारा चलना:

Walking by the Parvati River

पार्वती घाटी से होकर बहते हुए, पार्वती नदी कासोल में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। घाटी के सुखद परिदृश्य और सुखद नदी की तरफ से यह जगह हिमाचल प्रदेश के अन्य स्थानों की तुलना में बहुत ही सुंदर है। पार्वती नदी के साथ चलना कसोल में सबसे अधिक आराम और अविस्मरणीय अनुभव है। एक सुखद दोपहर का आनंद लेने के लिए नदी में स्थित चिकनी चट्टान में से किसी पर बैठकर ठंडे पानी में झूलते हुए अपने पैरों के साथ आराम का अनुभव करें।

2. मणिकरण साहिब की यात्रा करें:

Visit Manikaran Sahib

मणिकरण साहिब, कासोल से सिर्फ 6 किमी दूर, दो नदियों – ब्यास और पार्वती के बीच बनाया गया है। मणिकरण साहिब एक गुरुद्वारा है जो पूरे साल हजारों हिंदू और सिख भक्तों का स्वागत करता है। गुरुद्वारा के परिसर के भीतर स्थित गर्म पानी का झरना इस जगह की खासियत है। भक्त इस पवित्र जल में डुबकी लेने में विश्वास रखते हैं, इस जल में स्नान, उनके पापों को दूर कर देते हैं। अन्य सभी गुरुद्वारों की तरह, ‘लंगर’ स्वादिष्ट और मोहक है।

गुरुद्वारा के आकर्षण और घाटी के शानदार दृश्य ने मणिकरण साहिब को कासोल में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बना दिया है।

3. मालाना: भारत का छोटा ग्रीस:

इस क्षेत्र के सबसे पुराने गांवों में से एक, मलाना अपनी विशिष्ट संस्कृति और जमालू देवता का मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। हिमाचल प्रदेश में एक छोटे से गांव मल्लाना ने खुद को दुनिया से अलग कर दिया है। उनका मानना है कि बाहरी लोगों के साथ बातचीत उनकी जाति की शुद्धता से समझौता करेगी। पर्यटक उनकी अनुमति के बिना उन्हें या उनके सामान को छू नहीं सकता। किसी भी पर्यटक के छू लेने पर वे अपनी दीवारों को भैंस के खून से धोते हैं। वे खुद को महान सिकंदर के वंशज मानते हैं और इसलिए गांव को अक्सर ‘भारत का छोटा ग्रीस’ कहा जाता है।

4. खीर गंगा के लिए ट्रेकट्रैकिंग के लिए जाने के लिए कासोल में सबसे अच्छे स्थानों में से एक:

Trek to Kheer Ganga

कहीर गंगा ट्रेक, शायद कासोल में करने के लिए सबसे आसान ट्रेक में से एक, कासोल में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। खीर गंगा के लिए ट्रेक नौ किलोमीटर, संकीर्ण और पेचीदा ट्रेल्स पर चार घंटे की तेज चढ़ाई है। खीर गंगा शिखर तक पहुंचने से सभी इंद्रियों को संतोष मिलता है। जबकि कम स्वस्थ व्यक्तियों को इस ट्रेक के लिए जाने की अनुमति नहीं है, यह उन लोगों को आश्चर्यचकित करता है जिन्होंने अपने चरम पर ट्रेक को पूरा किया है। यह आराम के अनुभव के लिए गर्म स्नान है । शिखर पर रात भर रहने के लिए विकल्प भी उपलब्ध हैं। इसके इलाके सस्ते आवास के साथ ही स्वादिष्ट भोजन प्रदान करते हैं। जब कासोल में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के लिए आएं तो  यह एक यादगार अनुभव और स्थानों की सूची में जोड़ने के लायक है ।

5. तोश गांव:

कासोल में एक और जगह, तोश पर्यटकों के लिए विशेष है जो कासोल जाते हैं। इस गांव तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पहाड़ी  ट्रेकिंग करते और कासोल में बस्ती को देखते हुए पहुंचना है। कैब्स आपको वहां ले जाने के लिए न्यूनतम शुल्क पर उपलब्ध हैं।आप इजरायल और यूरोपीय भोजन और आराम करने के लिए एकदम सही माहौल के साथ कई कैफे पाएंगे। तोश पर यूरोपीय प्रभाव है, और यदि आप इस वातावरण का अनुभव करना चाहते हैं तो यह आपकी सूची में होना चाहिए।

6. तीर्थन घाटी:

Tirthan Valley

कसोल से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तीर्थन घाटी का दृश्य शानदार है। नदी के पास आराम किया जा सकता है और बीच में एक झरना खोजने के लिए जंगल से ट्रेकिंग किया जा सकता है। कासोल से बाहर घूमने के लिए तीर्थण घाटी सबसे अच्छी जगहों में से एक है और हर किसी के लिए जरूरी है, जो हिंदुओं की भू-भूमि में छुट्टी मनाना चाहता है।

हालांकि कासोल हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह अपनी लुभावनी सुंदरता और छोटे पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। कासोल केवल छोटे स्थानों के बारे में नहीं है, बल्कि इस जगह की छुपी हुई संस्कृति और परंपराओं के बारे में भी है। इसे अक्सर ‘भारत का इज़राइल’ कहा जाता है क्योंकि यह भारत और इज़राइल की संस्कृति का मिश्रण है।

7. छलाल गांव:

छलाल गांव समुद्र तल से लगभग 5366 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और पार्वती नदी के तट पर स्थित है। यह कासोल से बहुत दूर है और उन पर्यटकों के लिए जो शहर में छोटे आकर्षण की तलाश में हैं कासोल में आने के लिए छलाल गांव एक और स्थान है । छलाल गांव में इजरायल संस्कृति का एक सार है। तोश की तरह, छलाल में भी अनूठे कैफे हैं।

8. कुल्लू:

Kullu

कुल्लू कसोल से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित है कासोल के पास होने के नाते, कुल्लू में कई दर्शनीय स्थलों और गतिविधियों का आयोजन है जो पर्यटकों को अच्छा लगेगा। कुल्लू में मंदिर, ऐतिहासिक स्थल, नदियां और बहुत कुछ है। यहाँ भी साहसिक गतिविधियों का अनुभव किया जा सकता है जैसे ट्रैकींग, याक सफारी और नदी पर राफ्टिंग । कुल्लू की प्राकृतिक सुंदरता, गतिविधियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के स्थान सब कुछ  पर्यटक छुट्टी पर आकर अनुभव कर सकता  है।

9. मनाली:

Manali

समुद्र तल से 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर  स्थित मनाली कसोल से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर है। बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध, मनाली बेहद सुंदर और संतोषजनक पर्यटन स्थल है। मनाली में पर्यटकों के लिए कई सुंदर गतिविधियां हैं। स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और कई अन्य साहसिक गतिविधियों यहां दर्शकों के लिए उपलब्ध हैं।

मनाली रोहतांग दर्रे के लिए जाना जाता है, जो कि एक उच्च पर्वतीय रक्षक है जो अधिकतर बर्फ से ढंका रहता है। यह मनाली से 51 किलोमीटर दूर स्थित है। मनाली में संस्कृति, प्रकृति और साहसिक कार्य है जो इसे कासोल में जाने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक है।

10. पुल्गा ग्राम:

Pulga Village

करीब 16 किलोमीटर की दूरी पर, कसोल में पुगल के नाम से जानाजाने वाला यह प्रसिद्ध स्थान है। पुल्गा पार्वती घाटी में मंदिर या गुरुद्वारा के लिए जाना जाता है।यहाँ आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या पूरे साल बहुत होती है। एक पर्यटन स्थान होने के नाते, पुल्गा बैकपैकरों के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है। यह हिमालय के चाय बागानों के लिए भी जाना जाता है।

11. भुंतार क़स्बा:

भुंटार पार्वती घाटी में स्थित एक छोटा सा शहर है और कासोल से 30 किलोमीटर की  दूरी पर  है। घने जंगलों की वजह से ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है। कसोल से भुंतर तक वाहन चलाना एक साहसिक कार्य हैं क्योंकि यहाँ की सड़कें संकरी हैं । लेकिन प्रकृति माँ  को देखने का अनुभव शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। इस स्थान को कासोल में जाने के लिए शांतिपूर्ण स्थान के रूप में माना जाता है।

12. नग्गर गांव:

Naggar Village

नग्गर गांव कासोल में एक कम पहचाना हुआ गांव है। इसमें मंदिरों, सैन्य ढांचे और संग्रहालय हैं जो कसोल  जाने वालो  के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक हैं। इस गांव के ग्रामीण सौंदर्य का अनुभव करने के लिए नग्गर गांव ज़रूर जाना चाहिए। इस गांव की संस्कृति, अंतर्राष्ट्रीय रोरिख मेमोरियल ट्रस्ट, नग्गर महल और गौरी शंकर मंदिर इस जगह की यात्रा करने लायक है।

हालाँकि कासोल का मौसम साल भर अच्छा रहता  है फिर भी  कसोल आने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक है। मौसम सुखद रहता है, और तापमान इस समय के दौरान 15 से 22 डिग्री सेल्सियस तक होता है। यदि आप ठंडे रात और शाम की शांत हवाओं से प्यार करते हैं, तो सर्दियों में अक्टूबर से फरवरी तक आपके लिए सबसे अच्छा मौसम है। इस मौसम के दौरान तापमान में 3 से 10 डिग्री सेल्सियस तक होता है।

कासोल में आने के लिए सबसे अच्छी जगहों की उपरोक्त सूची से पता चलता है कि हिमाचल वास्तव में यात्रीयों के लिए स्वर्ग है। तो अपना  बैग पैक करें और कसोल जाने की योजना बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *