Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

10 रहस्य लद्दाख के बारे में जिन्हें आप नहीं जानते

राजसी और रहस्यमयी हिमालय पर्वतमाला पर हमेशा पर्यटकों और आगंतुकों के झुंड आते रहते हैं । हालांकि यह मामला कुछ साल पहले नहीं था, लेकिन लद्दाख अब भारत में सबसे अधिक मांगों में से एक बन गया है और उनको दौरा किया गया है। क्या आप आश्चर्चकित हुए कि ऐसा क्यों है? यद्यपि आप पहले से ही लद्दाख के बारे में जानते हैं, ज़ाहिर है। इसकी सुंदरता, नीला आकाश, हिमपात वाले पहाड़ लोगों को बुला रहे हैं इस तथ्य के लिए भी कि यह फिल्मों में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक रहा है और आपके इंस्टाग्राम  फीड पर लगातार प्रदर्शित करता रहा है।

monasteries in Ladakh

हालांकि, कोई भी जगह या क्षेत्र कितनी भी लोकप्रिय हो, वहां हमेशा कुछ रहस्य रहते  हैं जो अभी तक प्रकट नहीं हुए होते हैं। यहां केवल उनमें से कुछ हैं, लद्दाख के बारे में:

1. आप हिम तेंदुए को देख सकते हैं:

you can spot the wild cats

मायावी हिम तेंदुए को ढूंढना चाहते हैं? जबकि ठंड और उप-शून्य तापमान आपको यात्रा करने से रोक सकते हैं ,वास्तव में इन जंगली बिल्लियों को ढूंढने का यही सबसे अच्छा समय होता है। चूंकि जंगली बकरियां भोजन के लिए घाटी में निकलती हैं, हिम तेंदुए शिकार का पीछा करते हैं। आपको बहुत धैर्य की ज़रूरत होगी, लेकिन जब आप देख लेंगे, तो आपका समय सार्थक हो जायेगा।

2. दुर्लभ तिब्बती हिरन के लिए घर:

रहस्यमय हिम तेंदुए के अलावा, आप दुर्लभ तिब्बती हिरन या ‘चिरू’ भी देख सकते हैं। इन जानवरों को ऊन बनाने के लिए शिकार किया जाता था, जिसका इस्तेमाल शॉल बनाने में किया गया था। जंगलों  में इनमें से केवल 75,000 बचे हुवे है। यहाँ सिर्फ गजेल और तेंदुए नहीं हैं जो लद्दाख में मिलते हैं परंतु कई लुप्तप्राय प्रजातियां हैं जो अभी भी लद्दाख में देखी जा सकती है।

3. लद्दाख वास्तव में एक रेगिस्तान है:

Ladakh is actually a desert

यह लद्दाख के बारे में एक पहलू है जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। क्या आप उस पर विश्वास करेंगे यदि हमने आपको बताया कि लद्दाख वास्तव में एक रेगिस्तान है? पहाड़ों की ऊंची चोटियों के कारण, मानसून के बादल यहा पहुंच नहीं सकते। इसका मतलब है कि यहां वर्षा नहीं होती और जो पानी उन्हें मिलता है वह सिर्फ बर्फबारी से मिलता है जो कि सर्दियों के दौरान इस क्षेत्र  में होती है।

4. लद्दाख देखने लायक पक्षियों के लिए एक प्रमुख जगह है:

यद्यपि लद्दाख एक रेगिस्तान है, फिर भी आप यहां 225 प्रकार के पक्षी पाएंगे। लद्दाख की दलदल प्रवासी पक्षियों के लिए एक अच्छा प्रजनन मैदान है।

5. उच्चतम समुद्री जल झील के लिए घर:

Home to the highest saltwater lake

फिल्म 3 इडियट्स में झील याद है? यह पैंगॉन्ग झील है और यह 14270 फीट पर दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर नमकीन पानी की झील है।

6. फुगताल मठ एक शहद के छत्ते जैसा दिखता है:

Phugtal Monastery resembles a honeycomb

फुगताल मठ, जो गुफाओंमें  छिपी हुई है 2500 साल पहले का गठित  किया गया था । जब आप देखते हैं,  इसकी स्वदेशी संरचना के कारण यह पहाड़ों में शहद के छत्ते जैसा दिखता है।

7. सबसे अधिक खेती की हुई जमीन:

Korzok

दुनिया में सबसे अधिक खेती की गई जमीन कोरोजोक में है, त्सो मोरीरी झील के तट पर। यहां पर चंगपा या खेतो में जौ, जई और सब्जियां होती हैं।

8. सितारों को देखने के लिए लद्दाख एक शानदार जगह है:

लद्दाख ऑप्टिकल, अवरक्त और गामा-रे दूरबीनों के लिए दुनिया की सबसे ऊंची जगहों में से एक है, जो 14764 फीट ऊंचा है। चलो प्रदूषण मुक्त और साफ आसमान के लिए इसे धन्यवाद दे।, अगर आप सितारों को देखना पसंद करते हैं तो लद्दाख एक श्रेष्ठ स्थान है।

9. लदाख में मठ का अनुभव:

monasteries in Ladakh.

लद्दाख में लगभग 33 मठ हैं। लामायुरु मठ, लद्दाख में सबसे पुराना और सबसे बड़ा मौजूदा गोम्पा है। इसमें लगभग 400 भिक्षु एक साथ रहते है।

10. स्थानीय लोगों ने यूएफओ को देखा है:

लद्दाख के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि कई स्थानीय लोग दावा करते हैं कि हिमालय में एक गुप्त UFO बेस है और स्थानीय लोगों ने पहाड़ियों की ढलानों के पास घूमती वस्तुओं को देखा है। यह एक कहानी की तरह लगता है!

लद्दाख के इन आश्चर्यजनक स्थानों का पता लगाने के लिए और अपनी छुट्टी अविस्मरणीय बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ लद्दाख हॉलीडे पैकेज का चयन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *