Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

10 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट – सफेद हाथियों की भूमि थाईलैंड

जब आप समुद्र तट के 2000 मील की दूरी के बारे में सोचते हैं, तो आप अपने आखिरी रूपये की शर्त लगा सकते हैं कि घूमने के लिए कुछ सुंदर समुद्र तट ही होंगे। थाईलैंड स्वर्ग है जहां आप नीले पानी और सफेद रेत के साथ समुद्र तटों से घिरे होंगे। प्रत्येक समुद्र तट यहाँ दूसरे से बहुत अलग है। आपके पास पार्टी करने का विकल्प है, पानी के खेल का रोमांच महसूस करें या थाईलैंड की यात्रा के दौरान आराम का आनंद लें। हालांकि, अगर आप थोड़ी देर के लिए थाईलैंड में हैं, तो यहां थाईलैंड में सबसे अच्छे समुद्र तट हैं जहाँ आपको जाना चाहिए।

थाईलैंड में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट

1. फ्रा नांग बीच:

Phra Nang Beach

फ्रा नंग समुद्र तट अभी भी एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के बावजूद इसके प्राकृतिक आकर्षण बनाए रखने में कामयाब रहा है। आप खूबसूरत चूना पत्थर चट्टानों से घिरे सफेद रेत पर बहनेवाले समुद्र देखेंगे, यह लगभग कालातीत चित्रकला देखने जैसा है। आपका समुद्र तट पर यह मजेदार समय हो सकता है या आप चट्टान के ऊपर एक निर्देशित ट्रेक ले सकते हैं।

2. पटोंग तट:

Patong Beach

फुकेट समुद्र तट का सबसे बड़ा और सबसे लम्बा ,पैटोंग बीच अक्सर फुकेट की पार्टी की राजधानी के रूप में जाना जाता है। लंबे समुद्र तट, नरम सफेद रेत और गर्म पानी निश्चित रूप से आप को लुभायेगा। अगर आप जल खेल से प्यार करते हैं तो आपको यहां जेट स्कीइंग और पैरासेलिंग करना चाहिए। समुद्र तट के आसपास का क्षेत्र नाइटक्लब, रेस्तरां, बार और शॉपिंग स्टोर का घर है। इसलिए, थाईलैंड में पाटोंग समुद्र तट को सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक माना जाता है।

3. रैले बीच:

Railay Beach

रैले समुद्र तट पर छुट्टी गतिविधियों से कुछ ज्यादा उपलब्ध कराता है। यह समुद्र तट पर नाव से आने के बाद आप नीले पानी, चट्टानों और द्वीपों के समूह से आश्चर्यचकित होंगे। यह रेगिस्तान की तरह लगता है। यह वह समुद्र तट है जहा आप बैठकर प्राकृतिक सौंदर्य की प्रशंसा कर सकते हैं या रॉक क्लाइम्बिंग, तैराकी या स्नोर्कलिंग कर सकते हैं।

4. माया खाड़ी:

लियोनार्डो डिकैप्रियो के ‘द बीच’ को देखते हुए क्या आपको लम्बी चूना पत्थर चट्टानों के बीच स्थित सुंदर समुद्र तट ने मोहित किया है? ठीक है, आप माया खाड़ी पर मज़े का अनुभव कर सकते हैं। फाई लेह नेशनल पार्क का हिस्सा, आपको इस  क्षेत्र में घूमने के लिए पार्क प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। सुबह में एक नाव की सवारी वहां जाने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि वहां क्षेत्र में कोई आवास नहीं है।

5. जोमटें तट:

Jomtien Beach

आप गूंजती नाइटलाइफ़ के लिए पटाया आ सकते हैं। यह खूबसूरत पटाया समुद्र तट आपको आश्चर्यचकित करने के लिए आतुर है। खजूर के पेड़ों के बीच में इस सूरज को चुंबन करने वाले समुद्र तट पर एक ठहरा हुआ समुद्र तट छुट्टी के लिए पर्याप्त हो सकता है। या आप पारंपरिक थाई मालिश के साथ खुद से प्यार कर सकते हैं। आप यहां तैराकी, डाइविंग, विंडसर्फिंग, पतंग बोर्डिंग या कैटैमरेन नौकायन का आनंद ले सकते हैं।

6. हुआ हिन बीच:

Hua Hin Beach

जबकि बैंकाक में काफी समुद्र तट हैं, परन्तु  कोई भी उसके बीच के राजसी वैभव को हरा नहीं सकता है। यह समुद्र तट राजा राम सातवीं के लिए शाही स्थान था, अब यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। आप बच्चों के साथ पानी में बहुत मज़ा कर सकते हैं। आस-पास आप कलाई कोंगवान महल को देख सकते हैं जो आज भी थाई राज घराने द्वारा उपयोग किया जाता है। इस समुद्र तट क्षेत्र में बड़ी संख्या में गोल्फ कोर्स भी हैं।

7. लामाई बीच:

Lamai Beach

सामुई में विदेशी लामाई बीच एक ही स्थान है जो अंतरंग अनुभव प्रदान करता है। यह में दिन एक शांत सफेद रेत समुद्र तट है जहां आप तरंगों को देख सकते हैं। रात के दौरान, यह क्षेत्र अपने बार और रेस्तरां के साथ जीवंत पार्टी में परिवर्तित हो जाता है।

8. हाद रिन:

Haad Rin

हैड रिन थाईलैंड में सिर्फ सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक  है, लेकिन इसकी पूर्णिमा पार्टी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। पूर्णिमा को सारी रात की पार्टि होती है जहां आप कमाल के संगीत में नृत्य कर सकते हैं, भोजन और पेय का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, वहाँ समुद्र तट पर सभी वर्ष दौर आयोजित पार्टी रहती हैं। पार्टी इच्छुक लोगो के लिए स्वर्ग होने के अलावा, समुद्र तट बहुत खूबसूरत सूर्योदय और सूर्यास्त के लिए बहुत लोकप्रिय है।

9. काटा बीच, फुकेट:

Kata Beach

अगर भगदड़ वाले समुद्र तट आपको नापसंद हैं और आप शांति की तलाश कर रहे हैं, तो केटा समुद्र तट पर आराम करना चाहिए । गर्म पानी के साथ सूरज को चुंबन करने वाला समुद्र तट और धीरे से लहराते हुए खजूर के पेड़ से आराम की छुट्टियां बनती हैं। यह कम मौसम के दौरान सर्फिंग के लिए एक बढ़िया स्थान है। अपने बच्चों को इस समय समुद्र तट पर लाने के लिए यह एक अच्छा समय नहीं है क्योंकि समुद्र बहुत तूफानी हो सकता है।

10. सैरी बीच:

Sairee Beach

धूप, समुद्र, भूरे रंग के पत्थर और लहराते खजूर के पेड़- सैरी बीच में खूबसूरती से उभरा हुवा परिदृश्य है। सिर्फ एक मील लंबी होने के बावजूद, यह ताओ द्वीप का सबसे बड़ा समुद्र तट है। स्नोर्केलिंग और स्कूबा डाइविंग के लिए यह बहुत लोकप्रिय है। यहां का जीवन बहुत ही सुंदर है, लेकिन वहां कुछ नाइटक्लब और बार हैं जहां आप पार्टी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *