Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

मॉरीशस के बारे में सबकुछ – हिंद महासागर का सितारा

एक आदर्श देश जहां आप एक दिन में उत्साहजनक, और लुभावनी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, और अगले दिन समुद्र तट कुर्सी पर विदेशी कॉकटेल का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा ही मॉरीशस का खूबसूरत द्वीप है, जहां नीला समुद्र बादल रहित आकाश को परिवर्तित करता है, और समुद्र तट पर रेत इतनी सफ़ेद है, की आप इसे बर्फ समझने की गलती करेंगे। कई लोग इस द्वीप को अनदेखा करते हैं क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय हनीमून की जगह है। लेकिन उस चीज़ को ध्यान में न रखते हुवे आपको आश्चर्यजनक भव्य जगह के रूप में मॉरीशस देश मिलेगा, जहां आप लंबी पैदल यात्रा, डाइविंग, या वन्य जीवों की तलाश में वर्षावन में घूम सकते हैं। मॉरीशस के नक्शे में लुभावनी जगहें हैं! यदि आप मॉरीशस में छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मॉरीशस के बारे में सब जानते हैं।

1. मॉरीशस कहां है?

मॉरीशस एक छोटा द्वीप है जो अफ्रीका के दक्षिण-पूर्व तट के पास स्थित है, जिससे लगभग 2000 किलोमीटर तक हिंद महासागर है। द्वीप में शानदार समुद्र तटों से घिरे हरेभरे वनों के साथ पहाड़ी स्थान है।

2. मॉरीशस तक कैसे पहुंचे?

मॉरीशस, घूमने के लिए सबसे आसान द्वीप राष्ट्रों में से एक है| यह एक लोकप्रिय छुट्टी स्थान है। अधिकांश देशों के लिए आगमन पर मॉरीशस वीजा जारी करता है| देश में प्रवेश करने के लिए रिटर्न फ्लाइट, साथ ही आवास, का वैध प्रमाण प्रदान करना होता है। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपनी छुट्टी से ज़्यादा दिन ना बिताये क्यूंकि जो भी प्रवेश करता है वह हमेशा के लिए यहां रहने की इच्छा रखता है।

इस नाम को बिलने का सही अभ्यास करना शुरू करो- सर सेवोसुगुर रामगुलाम। क्योंकि यह एक मशहूर मॉरीशस राजनीतिज्ञ थे और मॉरीशस एयरपोर्ट उसके नाम पर है । राष्ट्रीय एयरलाइंस, एयर मॉरीशस, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से सर सेवोसुगुर रामगुलाम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरती हैं।

3. मॉरीशियन मुद्रा

अब जब आप मॉरीशस तक पहुंच गए हैं, तो आप मॉरीशस के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। मॉरीशस के बारे में जानने के अलावा, आपको पहले कुछ मौरीय मुद्रा के बारे में सोचना चाहिए। मॉरीशस रुपया मॉरीशस मुद्रा है, और एक मॉरीशस रुपया दो भारतीय रुपये है।

4. मॉरीशस में भाषाएं

प्रमुख बोली जाने वाली भाषा क्रेओल है, लेकिन समाचार पत्र फ्रांसीसी में मुद्रित होते हैं, और टीवी शो फ्रेंच भी में प्रसारित होते हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि ज्यादातर मॉरीशस लोग अंग्रेज़ी बोलते हैं और समझते हैं।

5. मॉरीशस के बारे में जानने के लिए, समुद्र तटों के बारे में अधिक जानें

 

अगर कोई मॉरीशस के तट के आसपास जेटपैक लेता है और किसी भी समय नीचे उतरता है, तो उसे आराम करने के लिए एक सुंदर समुद्र तट मिलेगा; जहां तक आंख देख सकती हैं समुद्र तटों के साथ तट रेखा है। तीन सबसे प्रमुख रंगों को देखने के लिए तैयार रहें: स्वच्छ रेत की सफेद चकाचौंध, महासागर के नीले, और सूरज के गुलाबी लाल! हम आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए एक अच्छा सनस्क्रीन सुझाते हैं क्युकी तापमान ३०* डिग्री जितना होता है।

6. कुछ प्रमुख मॉरीशस पर्यटन स्थलों में विदेशी समुद्र तट शामिल हैं। उनमें से कुछ हैं:

  • ले मॉर्न बीच: एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण जहां सर्फिंग और स्नॉर्कलिंग में हिस्सा लिया जा सकता है।
  • मोंट चोईसी बीच: उत्तर तट पर यह बड़ा समुद्र तट सूरज को देखने के लिए प्रसिद्ध है।
  • बेले मारे: पूर्व तट पर एक बहुत लंबा समुद्र तट है।

7. मॉरीशस में मछलियों के साथ तैरना: सी डाइविंग!

जहा समुद्र है वहां मछलिया है और जहा मछलिया है वह ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ रबर सूट में लोग हैं, जो उनकी पीठ पर एक ऑक्सीजन सिलिंडर बांध के मछलिओं की एक झलक देखना चाहते हैं। विभिन्न गोताखोरी स्थलों पर डाइविंग में शामिल होने से शार्क के साथ तैरने का आनंद लें। पाडी, सीएमएएस और एनएयूआई जैसी डाइविंग गतिविधिया विभिन्न डाइविंग केंद्रों के साथ होटलों में भी पेश किए जाते हैं।

8. मॉरीशस में कुछ प्रसिद्ध डाइविंग केंद्र हैं

  • उत्तर में ‘स्टेला मारू’, ‘रजत स्टार’ और ‘हसन मिया’ के मलबे ‘गोर्गोनी’ पर कोरल डाइविंग
  • शार्क-पिट में शार्क-डाइविंग
  • ‘गनर की क्विन’ पर गुफा-डाइविंग

9. मॉरीशस में गहरे समुद्र में मत्स्य पालन

अपने कभी अपना खाना खुद ही पकड़ा है? आप मछली पकड़ने के दौरे पर समुद्र में गहराई में जा सकते हैं और मार्लिंस और ट्राउट्स को पकड़ सकते हैं! यह मॉरीशस के बारे में एक बात है जो आपको उत्तेजना के साथ भरता है। मॉरीशस विभिन्न स्थानों पर पूरे दिन मछली पकड़ने के पर्यटन स्थान प्रदान करता है।

कुछ प्रसिद्ध मछली पकड़ने वाले स्पॉट हैं:

  • ले मॉर्न
  • ट्राऊ औक्ष बिशेज
  • ट्राऊ डीइऊ डौस

10. मॉरीशस में खरीदारी

जब आपके पास पर्याप्त समुद्र तट और लैगून होते हैं, तो मुख्य भूमि में बाहर निकल जाएं और खरीदारी करे! मॉरीशस फैशनेबल कपड़ों के लिए और उनकी अच्छी कीमतों के लिए जाना जाता है।

11. कुछ सबसे अच्छी लोकप्रिय शॉपिंग जगह

  • क्वाटर बोरनेस
  • गुडलैंड्स
  • महेबोर्ग
  • कुछ बाज़ार सप्ताहांत के दौरान दोपहर में बंद हो सकते हैं, इसलिए तदनुसार योजना करें।

12. मारीशस में सुहानापन

अगर आपको पानी और रेत के स्पर्श के बाद पुरानी दुनिया का स्पर्श चाहिए, मॉरीशस के दिल में जाये और कुछ प्रसिद्ध दार्शनिक स्थलों की यात्रा करे।

13. ट्रौउक्स सर्फ्स

लंबे समय से पहले, एक विशाल ज्वालामुखी क्यूरिपिप के बीच में उभर आया था। जो कुछ भी रह गया है वह एक विशाल गड्ढा है और यह देखने के लिए आकर्षक जगह बन गई है।

चामरेल – सात रंगो वाली पृथ्वी

दक्षिण में, आप समुद्र तट पर पाए गए तीन रंगों से अधिक पाएंगे रंग यहां पाएंगे। यहाँ विशाल, बहुरंगी पत्थर 90 मीटर की ऊंचाई पर है।

पम्प्लेमोसस बोटैनिकल गार्डन

पोर्ट लॉयस के मॉरीशस राजधानी के उत्तर में, पंपलमाउसस बॉटनिकल गार्डन एक स्वर्ग में स्वर्ग की तरह है। आप ऐसी हरियाली कही नहीं खोज पाएंगे!

ला वेनिले नेचर पार्क

कुछ मजबूत जबड़े वाले मगरमच्छों को देखने वाले मूड में अगर आप हो, वेनिला मगरमच्छ पार्क के लिए जाये और विदेशी जानवरों पर एक नज़र करे।

अब जब कि आप मॉरीशस के बारे में सब जानते हैं और इस महान द्वीप राष्ट्र के बारे में बहुमूल्य जानकारी के साथ आप तैयार हैं, तो अपनी बैग पैक करें और आज अपनी एयर मॉरीशस उड़ान बुक करें! जैसा कि आप इस सूची से देख सकते हैं, की ‘कमी’ कोई शब्द नहीं है जब आप मॉरीशस में हो और आपको किसी चीज़ के बारे में महसूस होगी। इस छोटे से द्वीप, जो नक्शे पर धूल के एक कण से अधिक नहीं है, इतना आनंद करने का वादा करता है कि आप निश्चित रूप से मनोरंजन के साथ-साथ यात्रा के अंत तक अभिभूत हो जाएंगे। शुभ यात्रा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *