Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

विश्व में ये खूबसूरत जगहें आपको अचम्बे में डाल सकती हैं

दुनिया प्राकृतिक चमत्कार से भरी है! तो आइए हम उनमें से कुछ के साथ आपका परिचित कराते हैं। हमें यकीन है कि दुनिया की ये खूबसूरत जगहे आपके सपनों में आ जाएगी!

1. स्किले के द्वीप पर फेयरी पूलस्कॉटलैंड

यदि आप जंगल की तैराकी में शामिल होना चाहते हैं, तो स्कॉटलैंड के फेयरी पूल के शीतल पानी में कूदिए। ग्लेनब्रिटल,ब्लैक क्यूलिन के पास स्थित, फेयरी पूल के ‘क्रिस्टल ब्लू वॉटर’ प्रकृति और साहसप्रेमी के लिए बहोत सारी एडवेंचर उपलब्ध करता है।

2. रेनबो पहाड़, चीन

कलाकार चीन में रेनबो पर्वत से प्रेरणा ले सकते हैं – पृथ्वी की प्राकृतिक पेंट पैलेट। ज़हानगए डांसिए लैंडफॉर्म भूवैज्ञानिक पार्क के भीतर स्थित, रेनबो पर्वत पहाड़ों पर चित्रित इंद्रधनुष की नकल करते हैं।

3. रैली बीच, थाईलैंड

रैली बीच, थाईलैंड पर्यटन का गौरव है। क्रबी और एओ नांग शहर के बीच स्थित, रैली क्रिस्टलीय फ़िरोज़ा जल से निकलने वाले चूना पत्थर चट्टानों के लिए जाना जाता है।

4. नॉर्थेर्न लाइट्स, आइसलैंड

नॉर्थेर्न लाइट्स एक शानदार प्राकृतिक घटना है जो सर्दियों के महीनों के दौरान आइसलैंड में होती है। यह ‘अरोरा बोरेलिस’ के रूप में भी जाना जाता है, यह उत्तरी ध्रुव नक्षत्र के निकट ऊपरी वायुमंडल के साथ सूरज के कणों के संपर्क के कारण उत्पन्न होती है। यह दुनिया के उन अनुभवों में से एक है जो जीवन भर के लिए आपकी याददाश्त में ठहर जाते हैं।

आइसलैंड टूर पैकेज में नॉर्थेर्न प्रकाश पर्यटन शामिल हैं

5. कैररा झील के मार्बल कैवर्सचिली

चिली में कैररा झील के मार्बल कैवर्स दुनिया में सबसे खूबसूरत गुफाए हैं। यह शानदार गुफा नेटवर्क चिली के पेटगोनिया में जनरल कैरेरा झील पर पानी से भरी गुफाओं की एक जटिल प्रणाली है।

6. गैलापागोस द्वीप समूह

खूबसूरत गैलापागोस द्वीप ज्वालामुखी द्वीपों का एक अलग समूह है जो एक नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करते हैं, जो एक अद्वितीय तरीके से जैव विविधता का प्रदर्शन करते हैं। प्रशांत महासागर में दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप से लगभग 1,000 किमी दूर स्थित, गैलापागोस द्वीप समूह यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल है।

7. कप्पुदुकिया, तुर्की

हनीकोम्बड पहाड़ियों और कप्पुदुकिया के विशाल पत्थर आपको महसूस कराते हैं कि आप मंगल ग्रह पर हैं। यहां एक गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी आपको तुर्की में कप्पुदुकिया की विलक्षण तल से पहचान कराती है।

तुर्की टूर पैकेज आपको कप्पुदुकिया की सुंदरता के करीब लाएगा

8. आशिकागा फ्लॉवर पार्क: आशिकागा, जापान

फुजि फूलों को देखने के लिए आशिकागा फ्लावर पार्क सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसमें नीले, सफेद और गुलाबी फूजी फूल हैं।   इस पार्क में सर्दियों के दौरान रोशनी का प्रदर्शन देखने को मिल सकता है।

9. मिलफोर्ड साउंड, न्यूज़ीलैंड

रुडयार्ड किपलिंग के अनुसार, मिलफोर्ड साउंड दुनिया का आठवां अजूबा है। और अगर आप इस क्षेत्र की यात्रा करते हैं, तो आपके पास इस पर विश्वास करने के लिए अच्छे कारण होंगे। यहाँ पर आपको खूबसूरत  दृश्य और बढ़ती चट्टान के लुभावने भूदृश्य मिल सकते है।मिल्फोर्ड साउंड हिमयुग के दौरान ग्लेशियर्स द्वारा बनाई गई थी।

10. चार मौसम, बोरा बोरा

हाल ही में इसे “दुनिया का सबसे अच्छा द्वीप” का खिताब दिया गया है। बोरा बोरा में चार मौसम दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। बोरा बोरा लक्जरी छुट्टी और जश्न मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है।

11. प्लिटवाइस झील राष्ट्रीय उद्यान, क्रोएशिया

जब 16 झील एक श्रृंखला में एक-दूसरे में गिरे, तो यह कई खूबसूरत झरने में परिवर्तित हो जाती है। ढेर सारी गुफाओं, झरने और झीलों  का घर, क्रोएशिया में प्लिटवाइस झील राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के सबसे खूबसूरत चमत्कारों में से एक है।

12. सेंटोरिनी, ग्रीस

ग्रीस में सैंटोरिनी यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है। समुद्र में डूबने वाला काल्डेरा और सुंदर छोटे द्वीपों के समूह इस जगह की विशेषता है। सैंटोरिनी निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

सैंटोरिनी हमेशा यूरोप हॉलिडे पैकेजों में मुख्य स्थान पर है।

13. मुन्नार, भारत

मुन्नार के रोलिंग पहाड़ों पर स्थित सुंदर चाय बागान हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करते है। मुन्नार की सांप जैसी सड़कों पर सवारी एक आनंदमय अनुभव है। मुन्नार हमेशा केरल छुट्टी पेकेज का एक हिस्सा रहा है।

14. एथेल्प कैन्यन दक्षिण पश्चिम अमेरिका

एथेल्प कैन्यन दक्षिण पश्चिम अमेरिका में एक अत्यंत सुंदर जगह है।  आप यहाँ पर अमेरिका की हॉलिडे पैकेज के माध्यम से इस जगह को देख सकते है।  गहराई, चौड़ाई, लंबाई, पथ्थरो का रंग और  प्रकाश का यह एक सही संयोजन है। नवाजो नेशन की भूमि के पास स्थित पेज, एंटिलोप कैन्यन की मुलाकात आपको अमरीका में अवश्य करनी चाहिए।

15. शेख ज़ैद ग्रैंड मस्जिद, UAE

1000 से अधिक स्तंभों पर छत 80 से अधिक संगमरमर गुम्बज के साथ अबू धाबी में शेख जायद मस्जिद दुबई पर्यटन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह बर्फ की तरह सफेद मस्जिद पूरी तरह सुथरे उद्यान की भव्यता के साथ प्रचलित हो रही है, यह निश्चित रूप से दुनिया में सबसे सुंदर मस्जिदों की सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करती है।

16. कुकनहॉफ पार्क, नीदरलैंड (ट्यूलिप खेतों)

इसे  “गार्डन ऑफ यूरोप” के रूप में भी जाना जाता है, एम्स्टर्डम से केकनहॉफ पार्क में लाखों जीवंत ट्यूलिप हैं, साथ ही साथ ब्लूबेल्स, डैफ़ोडील्स और हय़कून्थ जैसे अन्य वसंत ऋतु के फूल खिलती हैं।

17. ग्रेट बैरियर रीफ, ऑस्ट्रेलिया

ग्रेट बैरियर रीफ पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित चीज है। दुनिया की सबसे बड़ी कोरल रीफ की लुभावनी सुंदरता पर्यटकों और यात्रियों को एक जगह मिलती है।

18. लैवेंडर फ़ील्ड: प्रोवेंस, फ़्रांस

 

प्रोवेंस में लैवेंडर फ़ील्ड की सुगंध और सुंदरता आपके भीतर के कलाकार को प्रेरित करती है। यह एक अच्छी जगह है जहां आप भीड़ से बहुत दूर शांति का आनंद ले सकते है।

17. पमौक्कल, तुर्की

सफेद चट्टान, झीलों और शक्तिशाली झरने पमौक्कल को तुर्की का सबसे मुख्य आकर्षण बनाता है। पमौक्कल में ग्रीस-रोमन शहर हिएरपोलिस के अच्छी तरह से संरक्षित खंडहर हैं।

18. अंगकोर वाट, कंबोडिया

अंगकोर वाट कंबोडिया की सबसे सुंदर चीज प्राचीन मंदिरों की एक श्रृंखला है, और यह इसकी विशेषता है। अंगकोर वाट आपको शक्तिशाली साम्राज्य द्वारा शासित कंबोडिया की एक झलक देता है।

19. सालार डी उयूनी, बोलिविया

बोलिविया में सालार डी उयूनी नामक एक प्रागैतिहासिक झील के अवशेष हैं, जो सूख गया था और यह सफेद नमक, पथ्थरो की संरचनाओं और कैक्टि-जड़ वाले द्वीपों के विशाल दृश्य के पीछे छोड़ गया है।

20. व्हाइट हेवन बीच, ऑस्ट्रेलिया

व्हाइटहवेन दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है, क्योंकि यह जल के साथ-साथ सफेद रेत से बना है, जो इसे दुनिया का सबसे शुद्ध समुद्र तट बनाता है। हेलिकॉप्टर से समुद्र तट के हवाई दृश्य आपको अचंबित कर सकते है।

ऑस्ट्रेलिया पर्यटन बहोत सारे प्राकृतिक स्थल प्रदान करता है।

21. मेंडेनहल्ल बर्फ गुफाएं, जूनो, अलास्का

मेंडेनहल्ल बर्फ गुफा आंशिक रूप से खोखले ग्लेशियर हैं, जिनकी  नीली छत है। ग्लेशियर पर ट्रेकिंग आपको बर्फ की गुफा, नाटकीय ढलान और दिलचस्प हिम संरचनाओं से परिचित करेगा। यह निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

22. हिलियर झील, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में हिलेरी झील गुलाबी झील के रूप में भी जाना जाता है, आपकी आंखों को यह अपने गुलाबी रंग से भर देता है। झील के मधुर गुलाबी और महासागर के नीले रंग अनूठे और दुर्लभ है।

यदि आप दुनिया में इन खूबसूरत जगहों पर सफर कर चुके है। या इस सूचि में होनी चाहिए ऐसी कोई जग़ह के बारे में जानते हैं, तो हमें नीचे कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *