Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

अमेरिका के लिए पूर्ण यात्रा मार्गदर्शिका

सुंदर दृश्यों, सुनहरी समुद्र तटों, बर्फ से ढके पहाड़ों और सुंदर घास के मैदानों के आवास ,अमेरिका वास्तव में दुनिया में सबसे अद्भुत छुट्टी स्थलों में से एक है। यह खूबसूरत देश तट 3000 से अधिक मील की दूरी पर फैला हुआ है और आपके पास आने के लिए अनगिनत स्थान हैं इसलिए यदि आप यहां जा रहे हैं और पता नहीं कहाँ से यात्रा शुरू करे, तो यह अमेरिका के लिए एक शानदार यात्रा मार्गदर्शिका है।

1. न्यूयॉर्क:

New York

यदि आप इस बड़े शहर की ओर बढ़ रहे हैं, तो कहने की जरूरत नहीं है, शायद आपके पास एक चेकलिस्ट तैयार है यदि आप के पास नहीं हैं, तो स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी और एम्पायर स्टेट बिल्डिंग तक जाकर, अवलोकन के दृश्य निश्चित रूप से आपकी सांस थमा देंगे। थोड़ा शांत और शांतिपूर्ण के लिए, सेंट्रल पार्क में टहलने या कला के महानगरीय संग्रहालय में कुछ समय बिताये। टाइम्स स्क्वायर, 9-11 स्मारक, और रॉकफेलर सेंटर पर जाकर न्यू यॉर्क में अपने प्रवास को ख़त्म करें।

2. नायग्रा फॉल्स:

niagara-falls-

नायग्रा फॉल्स अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध झरने में से एक है। तीन झरने का सामूहिक समूह, यह न्यूयॉर्क और कनाडा के बीच की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित  है। यहां आप भूमि से झरने का शानदार नजारा प्राप्त कर सकते हैं या मैद ऑफ़ द मिस्ट पर यात्रा करके इसे करीब और निजी अनुभव बना सकते हैं। यह सवारी 1846 से नायग्रा फॉल्स पर पर्यटकों को एक अविश्वसनीय अनुभव दे रही है, जो इसे अमेरिकी पर्यटन इतिहास में सबसे पुरानी सवारी बनाती है।

3. हर्शे की चॉकलेट फैक्टरी:

Hershey’s Chocolate Factory

दुनिया में सबसे बड़ी चॉकलेट उत्पादक ब्रांड में से एक का घर, हर्शे में बहुत सारी मीठे चीजें हैं। हर्शे की चॉकलेट वर्ल्ड के लिए अपना रास्ता बनाकर अपना दिन यहां गुज़ारे। आप कारखाने की एक मार्गदर्शिका ले सकते हैं, अपनी खुद की व्यक्तिगत हर्शे की चॉकलेट बार बना सकते हैं, ‘मिस्टर ऑफ़ चॉकलेट’ पर 4-डी फिल्म देख सकते हैं और हर्शे चॉकलेट के नमूने के रूप में आपका जितना मन हो उतनी चखे । धुप में कुछ मज़ेदार समय के लिए, हर्षेपार्क पर जाएं और मन की शांति के लिए, हेर्सलेस गार्डन की ओर बढे। आपमें से जो कारों को पसंद करते हैं उन्हें एंटीक ऑटोमोबाइल क्लब ऑफ़ अमेरिका संग्रहालय जाना चाहिए।

4. सैन फ्रांसिस्को:

san-francisco-

कहने की ज़रूरत नहीं है, जब आप सैन फ्रांसिस्को की खोज कर रहे हैं, तो सबसे पहले 83 वर्षीय गोल्डन गेट ब्रिज में एक यात्रा करनी होगी है। इसके बाद, शहर से 20 मील की दूरी पर ग्रिज़ली पीक तक लंबी पैदल यात्रा कर शहर की प्राकृतिकता का पता लगाएं। प्रतीक्षा करें जब शहर में सूर्यास्त से पहले के सुंदर दृश्य तक, जब सूरज नीचे जाता है। इतिहास की जानने के लिए, अल्काट्राज़ द्वीप में नाव की सवारी करे और शहर में देखे कैसे लोग शानदार तरीके से बोली लगाते हैं।

5. लास वेगास:

Las Vegas

अगर आपको लगता है कि आप भाग्यशाली हैं, तो लास वेगास के लिए बढे और फैले हुए कई कैसीनो देखें। आप मोब संग्रहालय, परमाणु परीक्षण संग्रहालय, नियॉन संग्रहालय और पिनबॉल हॉल ऑफ फेम का भी दौरा कर सकते हैं। रोमांच के लिए, स्ट्रेटोस्फीयर सवारी करे जो शहर से बाहर जाता है। अगर लास वेगास आपकी यात्रा के कार्यक्रम पर है, तो सुनिश्चित करें कि आपने सिनसिटी के लिए जाने से पहले अपनी रुपये को डॉलर मुद्रा में बदल दिया है।

यात्रा युक्तियां

  • डिस्काउंट का लाभ उठाने के लिए अपनी उड़ान टिकट पहलेसे ही बुक करें और कम कीमतों पर टिकट प्राप्त करें
  • यदि आप टिकट ऑनलाइन बुक कर रहे हैं, तो निजी ब्राउज़र में ऐसा करना सुनिश्चित करें क्योंकि ट्रैवल कंपनियां कुकी को ट्रैक करती हैं और टिकट की कीमत में वृद्धि करती हैं यदि आप साइट पर कुछ समय पहले आए हैं।
  • अमेरिका अपने फास्ट फूड के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन अमेरिकी व्यंजनों के लिए बहुत कुछ है। देश भर में यात्रा करते समय स्थानीय व्यंजनों का मज़ा उठाये।
  • अमेरिका में मौसम आप जिस देश का दौरा कर रहे हैं उस पर निर्भर करता है। देश में तट रेखाएं, पर्वत श्रृंखलाएं, रेगिस्तान, घास के मैदान, चराई और यहां तक कि बर्फ से ढंके हुए क्षेत्रों भी शामिल हैं जिन स्थानों पर आप जा रहे हैं, उनके लिए मौसम की भविष्यवाणियां जांचना सुनिश्चित करें और तदानुसार सामान पैक करें।
  • अपनी छुट्टी पर जाने से पहले पर्याप्त विदेशी मुद्रा (यूएस डॉलर) प्राप्त करना पक्का करें हवाई अड्डे पर विदेशी मुद्रा की खरीद न करें, क्योंकि निश्चित रूप से आपको उच्च रूपांतरण दर का शुल्क लिया जाएगा।

अब जब हमने आपको अमरीका के लिए सही यात्रा मार्गदर्शिका के साथ हथियारों से लैस किया है, तो पक्का करें कि सही सामान पैक करें, सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाएं और अमेरिका पर्यटन के माध्यम से अपने जीवन के समय का अनुभव लें। यदि इस यात्रा गाइड ने आपको उत्साहित किया है तो थॉमस कुक की और बढे अपने संपूर्ण यूएसए छुट्टी पैकेज को ढूंढें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *