Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

मॉरीशस के मौसम को और भी बेहतर तरीके से जानिए

यह एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट है जो समुद्र प्रेमियों के लिए स्वर्ग है  मॉरीशस द्वीप, छुट्टिया बिताने के लिए एक श्रेष्ठ स्थान है! हालाँकि मॉरीशस का मौसम सालभर में मामूली ही रहता है फिर भी कुछ कारण हैं जो  कि किसी को सुंदर द्वीप की यात्रा करने से पहले ध्यान रखना चाहिए:

मॉरीशस मौसम – तापमान

मॉरीशस को साल भर एक हल्के, उष्णकटिबंधीय जलवायु का आशीष प्राप्त है तापमान में कोई मौसमी परिवर्तन या बदलाव नहीं होते हैं।

मॉरीशस का मौसम सुखद धूप वाला रहता है। इस सुंदर देश में दो मौसम हैं; नवंबर से अप्रैल तक तेज गर्मी, और जून से सितंबर तक शुष्क और ठंडी सर्दि, मॉरीशस में अक्टूबर और मई दो मौसम बदलाव महीने हैं।

वर्ष का सबसे गर्म महीने जनवरी और फरवरी है, औसत तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस के साथ । सबसे अच्छे महीनों में जुलाई और अगस्त में तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रहता है।

वर्षा

मॉरीशस का मौसम जादुई है! यहाँ अक्सर यह होता है कि यह एक क्षेत्र में बारिश, और दुसरे क्षेत्र में सूरज शानदार ढंग से केवल कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर चमकता है! बारिश लगभग सभी महीनों में होती है, लेकिन दिसम्बर से अप्रैल सबसे खराब महीने हैं।

इन महीनों में कभी-कभी उष्णकटिबंधीय चक्रवात आते हैं, जिससे भारी वर्षा होती है और बहुत तेज हवाएं चलती हैं। वर्षा, ज़ाहिर है, भिन्न क्षेत्र में अलग-अलग होती है लेकिन इस द्वीप पर वार्षिक वर्षा 210 मिमी तक होती है।

धूप

मॉरीशस के द्वीप पर रोज़ाना 6 से 8 घंटे तक धूप रहती है।

गर्मियों में सूर्योदय लगभग 5 बजे होता है, जबकि सर्दियों में सूर्योदय एक घंटे बाद शुरू होता है। गर्मियों के महीनों में, ऊंचे स्थानों पर 6 घंटे तक अच्छी धूप होती है, जबकि तटीय क्षेत्रों में 7.5 से 8 घंटे तक धूप होती है। सर्दियों में, दिन भर में 5 घंटे धूप होती है, जबकि तट पर 7.5 घंटे धुप होती है।

समुद्री तापमान

मॉरीशस के आसपास समुद्र का तापमान आम तौर पर सुखद होता है। जो 26-25 डिग्री सेल्सियस से लेकर ग्रीष्म ऋतु में 23-25 डिग्री सेल्सियस तापमान तक होता है । सर्दियों में एंटीकक्लोन कभी-कभी 2 या 3 डिग्री सेल्सियस तापमान के गिरने के कारण बनते है।

पूरे द्वीप के आसपास के कोरल रीफ्स उत्कृष्ट और आदर्श समुद्र की स्थिति का परिणाम है। चट्टानों ने इसे आदर्श स्थान बना दिया है। भारी बारिश के कारण पानी के तापमान में बदलाव हो सकता है।

हवाएं

 

अपने पैर की उंगलियों में रेत, और अपने बालों में हवा; यही मॉरीशस में छुटियाँ बिताने का सही तरीका है। यहाँ सूरज आसमान में भूमध्य रेखा के नजदीक स्थित है यही देश के अत्यधिक गर्मी का कारण है।

ट्रेड विंड सतह की वायु है जो कि उपोष्णकटिबंधीय उच्च दबाव वाले क्षेत्र से बहता रहती हैं। ये दक्षिण-पूर्व की ट्रेड विंड मॉरीशस की जलवायु पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालती है।

वे बादलों को द्वीप के दक्षिण पूर्व में पहाड़ों पर इकट्ठा होने के लिए धक्का देती हैं, जिसके बाद बादल धीरे-धीरे बारिश और तेज हवाओं के रूप में अपनी बची हुई नमी के साथ बरसते हैं।

चक्रवात

हालांकि पूर्ववर्ती दक्षिण-पूर्वी हवाएं पूरे साल भर बहती रहती हैं, वे वास्तव में हानिरहित और सुखद है। जबकि चक्रवात के मामले में, स्थिति बहुतही विकट हो सकती है।

चक्रवात जनवरी से मार्च के महीनों के दौरान उत्पन्न होते हैं। समय के दौरान हवा और पानी के तापमान में बहुत तेजी से वृद्धि होती है आंकड़े बताते हैं कि मॉरीशस हर 5 सालों में एक चक्रवात के केंद्र में होता है। फिर भी, द्वीप सिर्फ तीन से पांच तूफानों के चपेट में आया है। चक्रवात चेतावनी के मामले में, तुरंत सार्वजनिक कार्यालय की इमारतों, या चर्चों में आश्रय की तलाश करें और कुछ ही घंटों में मौसम शांत हो जाएगा।

मॉरीशस मौसम का सबसे अच्छा समय यात्रा करने के लिए

मॉरीशस परिवार की छुट्टियों के लिए स्वप्न का स्थल  है। वर्ष के दौरान ज्यादातर समय मॉरिशस का मौसम गर्म और सुखद रहता है। यह संपूर्ण वर्ष अच्छी यात्रा की एक जगह के रूप में अच्छा रहता है।

समुद्र तट के प्रेमियों के लिए, गर्मियों के महीने सबसे अच्छे हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान ठंड का मौसम मॉरीशस वायुमंडल में नमी को कम करता है, और यह हाइकिंग, ट्रेकिंग और क्वाड बाइकिंग जैसे गतिविधियों में शामिल होने का सही समय है।

डाइविंग के प्रति उत्साही को दिसंबर से मार्च के मध्य में पहुंचना चाहिए इस समय समुद्र का पानी स्वच्छ रहता है।

मॉरीशस सभी के लिए बेहतरीन जगह है! थॉमस कुक के सर्वश्रेष्ठ मॉरीशस टूर पैकेज को देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *