Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

दुनिया के इन खुशहाल देशों से हमें सीखने की जरूरत है

क्या आपको पता है कि भूटान अपनी जीडीपी की गणना खुशी की दृष्टि से गिनता हैं? क्या आप यह भी जानते हैं कि कुछ खुशहाल देश अपने कर्मचारियों से इतना अधिक काम करवाते हैं कि काम पर सोना भी कड़ी मेहनत मानी जाती है?

आज की दुनिया में देश कितना अच्छा है, यह जानने के लिए शायद ही कभी खुशी को पैरामीटर माना जाता है।  हालांकि, यह देश के पर्यटन के रूप में महत्वपूर्ण है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि हर देश अपने दोष, विनम्रता और खुशी को स्वीकार करता था? युद्ध की खबर और हम हर दिन बमबारी कर रहे हैं, यह सब बस पतली हवा में गायब हो गया है! इसलिए, दुनिया के सबसे खुशहाल देशों से हमें सिखने की जरूरत है:

दुनिया भर में सबसे खुशहाल देशों

1. नॉर्वे: उच्च पर्यावरणीय गुणवत्ता:

Norway

दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में नॉर्वे का नंबर एक है। वे निश्चित रूप से कई चीजें सही कर रहे हैं! नॉर्वे उच्च पर्यावरण गुणवत्ता, मजबूत नागरिक भावना, अच्छे सामाजिक संबंध, उच्च साक्षरता और सबसे महत्वपूर्ण रूप से उच्च समानता के साथ एक सुव्यवस्थित देश है। यह पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता के साथ मोहक बनाने में भी कामयाब रहा है जैसे कि फ्योर्ड के सांस्कृतिक सौंदर्य और  होल्मेंकोलेन में स्की जम्प करे।

2. डेनमार्क: कार्य-जीवन संतुलन:

Denmark

दुनिया का दूसरा सबसे खुशहाल देश कार्य-जीवन संतुलन की श्रेणी का मालिक है। उनका आधिकारिक काम सप्ताह 37 घंटे लंबा है और अधिक समय का काम का पैसे के साथ या छुट्टी से मुआवजा दिया जाता है। डेनमार्क व्यक्तिगत देखभाल और छुट्टी के लिए एक दिन में 16.3 घंटे होते है और एक सपने की तरह लगता है, है ना? हमें वास्तव में इसकी ज़रूरत है। हमें ग्राहकों को अजीब घंटे पर कॉल करने की बंद करने की आवश्यकता है!

3. आइसलैंड: जीवन के साथ पूर्ण संतोष:

Iceland

रोजगार और आय के संदर्भ में आइसलैंड सबसे ऊपर है। आंकड़ों के मुताबिक, १५-६४ साल के ८२% कर्मचारी कार्यरत हैं।  ८४% पुरुषों और ८०% महिलाओं का भुगतान किया जाता है इसके अलावा, अच्छी तरह से, स्वास्थ्य की स्थिति, व्यक्तिगत सुरक्षा, शिक्षा, कौशल और अच्छे सामाजिक संबंधों के कारण, आइसलैंड जीवन संतुष्टि में उच्च माना जाता है। हम निश्चित रूप से एक लंबा रास्ता तय करना चाहते हैं, क्योंकि बेरोजगारी और असंतोष हमारे जीवन के तरीके बन चुके हैं!

4. स्विटजरलैंड: समुदाय का सशक्त अर्थ:

Switzerland

स्विट्ज़रलैंड एक सुखी देश माना जाता है क्योंकि वहां समुदाय का एक मजबूत अर्थ है। ९६% लोगों का मानना है कि वे किसी को जानते हैं और वे उन्हें गंभीर समय में कॉल कर सकते हैं। स्विट्जरलैंड के ‘विस्मित’ कारक में क्या कहा गया है कि मातृत्व के लिए छुट्टी कानूनी अधिकार है और सभी कार्यरत माताओं भुगतान की हकदार भी है। अगर यह इस देश में आपको आकर्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो सभी स्विस चॉकलेट के बारे में सोचें, और जल्दी  पर्यटन विकल्पों की खोज शुरू करें!

5. फिनलैंड: शिक्षा और कार्य-जीवन संतुलन:

Finland

फिनलैंड शिक्षा के लिए बहुत महत्व रखता है। उनके पास एक उच्च कार्य-जीवन संतुलन है जहां केवल 4% कर्मचारी बहुत लंबे समय तक काम करते हैं। हमें रहने के लिए काम करने की कला जानने की ज़रूरत है।

6. कनाडा: अच्छे स्वास्थ्य:

Canada

सभी कैनेडियन नागरिक और स्थायी निवासी स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं। कनाडा में अधिकांश स्वास्थ्य सेवाएं करों के साथ भुगतान की जाती हैं। और सभी लोगों को यह करना चाहिए, उनके स्वास्थ्य बीमा कार्ड को चिकित्सा दुकानों और अस्पतालों में दिखाएं। जैसा कि वे कहते हैं कि स्वास्थ्य धन है , कनाडा में लोग वास्तव में धनी और खुश हैं।

7 . भूटान: GNH:

Bhutan

दुनिया में एकमात्र बौद्ध साम्राज्य, भूटान, GDP के बजाय सकल राष्ट्रीय खुशियों के मामले में इसकी प्रगति को मापने के लिए जाना जाता है। भूटान पर्यटन जीवन की गुणवत्ता और सामग्री पर जोर देती है, और आध्यात्मिक खुशहाली हाथ में रखती है। शायद हमें भी GNH को मापने शुरू कर देना चाहिए?

8. स्वीडन: उच्च नागरिक की वचनबद्धता :

Sweden

स्वीडन का एक उच्च नागरिक वचनबद्धता है जिसका अर्थ है कि इसमें ८६% की उच्चतर मतदान है। इसका मतलब यह है कि देश में व्यापक सामाजिक समावेश है। यह हमें अब्सोल्युट वोडका, ABBA, और फर्नीचर की बिक्री करता है! हमें यह भी जानने की जरूरत है, क्योंकि हमारे देश का एक बड़ा प्रतिशत मतदान नहीं करता है। और हर कोई निश्चित रूप से शिकायत करता है!

जब कोई प्रयास किया जाता है तो खुशी मिल जाती है। ये दुनिया के 8 सबसे खुशहाल देश हैं और यह मददगार है कि वे सुंदर और पर्यटन के अनुकूल हैं! हम वास्तव में मानते हैं कि यदि आप इन देशों की यात्रा की योजना नहीं बनाते हैं तो आप बहुत कुछ खो देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *