Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

एक आदर्श छुट्टी के लिए 10 सबसे सुंदर मॉरीशस समुद्र तट

जब आप मॉरीशस जाते हैं तो मुग्ध होने के लिए तैयार रहें विभिन्न उष्णकटिबंधीय द्वीपों के समान इस स्थान पर हरे भरे हरे और पूरे वर्ष रंगीन वनस्पतियां पाई जाती हैं। पोर्ट लुईस (जो देश की राजधानी भी है) जैसे सुखद जीवन शैली वाले मॉरीशस के शहर का सुखद माहौल है और पूरे देश में पर्यटकों को छुट्टियां यादगार रखने का मौका मिलता है।

मॉरीशस के चमचमाते  समुद्र तटों शांत परिवेश के साथ पानी की बहुतायत गतिविधियों को प्रदान करते हैं। प्रकृति की गोद में बैठकर  पुस्तक पढ़ते समय संगीत को सुनता, या समुद्र के किनारों पर मज़ेदार और उल्लासता देखना यह अनूठा मिश्रणहै । मॉरीशस के समुद्र तटों पर एक नज़र डालें जिसमें आपको अपने मॉरीशस छुट्टी  पैकेज में शामिल करना होगा।

शीर्ष 10 मॉरीशस समुद्र तटों

1.ट्रौ औक्स समुद्र तट

मॉरीशस शहर में यह सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है, स्नोर्कलिंग और तैराकी दोनों के लिए अनुकूल है। पानी उथला, स्पष्ट और शांत होता है, जिसमें शीतल रेत होती  है, जो परिवारों और लोगों के विभिन्न ग्रुप के लिए आदर्श है। आप तट के साथ सड़ककिनारे कुछ खाने के स्टाल, रेस्तरां और कैफे भी देखेंगे।

2. आईले ऑक्स सेरफ़्स

आईले ऑक्स सेरफ़्स आपके परिवार के लिए एक मज़ेदार द्वीप हो सकता है, हालांकि यहां सप्ताहांत पर हलचल हो सकता है। यहां, आप लगभग सभी तरह की पानी आधारित गतिविधि में भाग ले सकते हैं, इसलिए यदि आप कुछ रोमांचक पानी के खेल को सोच रहे हैं तो समुद्र तट पर आगे बढ़ो। मॉरीशस टूरिज़म गाइड्स द्वारा सुझाए गए जगहों में आईले ऑक्स सेरफ़्स भी सबसे अच्छा स्थान है।

3. ब्लू बे बीच

यदि आप अपनी यादों के लिए तस्वीरें लेना पसंद करते हैं, तो आपको इस स्थान पर जाना चाहिए। यहाँ की विषमता अविश्वसनीय हैं। एक बार जब आप ब्लू बे समुद्र तट पर पहुंच जाते हैं, तो आप समझेंगे कि इसका नाम कहां से आता है। इसका पानी क्रिस्टल की तरह स्पष्ट है, जिसमें प्रत्येक कोण के माध्यम से चमकते हुए बहुत सारे नीले रंग  हैं। यह समुद्र तट भी सप्ताहांत पर काफी व्यस्त रहता है,। हालांकि, सप्ताह के दिनों के दौरान, यह जगह काफी खाली है, और आप अपने लिए इस सुंदर सैर को अंजाम दे सकते हैं।

4. बेल मेयरे

इस 10 किमी लंबी सफेद रेतीले समुद्र तट पर सुखद क्षणों को व्यतीत करें जो द्वीप पर सबसे आकर्षक समुद्र तटों में से एक है । ध्यान रखें कि इस स्थान पर समुद्री धाराएं मजबूत हैं, और यह जगह मॉरीशस के अन्य हिस्सों की तुलना में तेज है।

5. मोंट चोईसी बीच

मोंट चॉइस, मोंट चोईसी पॉइंट आक्स कैनोनियर्स और मोंट चोईसी, ट्रॉ औक्स समुद्र तट के उत्तर पूर्व और ग्रैंड बाई के 4 किमी दक्षिण पश्चिम के बीच स्थित है।

यह समुद्र तट, लगभग 3 किलोमीटर लंबी लंबाई वाली सफेद रेत से भरी है जो पूरे तट पर फैली है। यहाँ पानी की खाड़ी का निर्माण होता  है, कैस्यूराइन पेड़  मॉरीशस कीगर्मी में सूरज से छाया प्रदान करते हैं।

6. पेरेबेरे

कैप मैलेहेर्यूक्स और ग्रैंड बे के बीच में स्थित , पेरीबेरे स्थानीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है, खासकर स्कूल की छुट्टियों के समय जब सभी उम्र के बच्चों को अच्छी जगहों पर खेल खेलना होता  है। यहां, पानी अन्य मॉरीशस समुद्र तटों की तुलना में गहरा है, लेकिन फिर भी बहुत शांत है यदि संभव हो तो आपको एक स्नोर्कल लाने की सिफारिश की जाती है – क्रिस्टल स्पष्ट जल समुद्री जीवन और मूंगों के शानदार जीवन को दिखाते हैं।

7. फ्लिक एन फ्लैक

सबसे सुंदर समुद्र तटों में से एक, फ्लिक एन फ्लैक को अपने मॉरीशस अवकाश पैकेजों में शामिल करके पृथ्वी पर स्वर्ग का अनुभव प्राप्त करें। यह सिर्फ एक सनकी नाम नहीं रखता है, लेकिन यह किसी भी मॉरीशस शहर में भव्य समुद्र तटों में से एक के रूप में भी माना जाता है।

पास के लैगून में कई अविश्वसनीय कोरल रिफ्स हैं, जो कई पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र  है। समुद्र तट पर आप बहुत सारे लोगों को सूरज की रौशनी में स्नान करते हुए पाएंगे। इसे सबसे लंबे समुद्र तटों में से एक के रूप में भी माना जाता है।

8. ला क्यूवेट

ग्रैंड बे में, छोटे ला क्यूवेट एक शानदार गहना है और इसे हमारी सूची में सबसे छोटा समुद्र तट कहा जा सकता है। लंबाई में केवल 80 मीटर की दूरी पर, ला क्युवेट अब भी कुछ छिपी हुई गुफाएँ , चट्टानी पत्थर और  बहुत सी शांति प्रदान करने का प्रबंधन करता है। यह उन लोगों के लिए अच्छा है, जो अपने अंदर के एकांत में डुबकी लेना पसंद करते हैं।

9. तामारिन तट

तमारिन खाड़ी के साथ-साथ पृष्ठभूमि में काली नदी पर्वत श्रृंखला सहित इस समुद्र तट के दृश्य उल्लेखनीय हैं और तमारिन समुद्र तट के दौरे को सुखद और यादगार बनाता है। यह गंतव्य ब्लैक नदी के गांव और फ्लिक एन फ्लैक के बीच तामारिन की खाड़ी में स्थित है।

इस समुद्र तट की रेत पीली है और इसमें छोटे पत्थरों के साथ नरम रेत मिला है। इस क्षेत्र में समुद्र कोरल, समुद्र उर्चिन और चट्टानों से स्पष्ट है।

10. ग्रिस ग्रिस तट

ग्रिस ग्रिस बीच मॉरीशस के समुद्र तटों में से एक है और यह काला ज्वालामुखीय चट्टानों से घिरा हुआ है। समुद्र तट काफी कठोर और रूखा  है, और इसलिए यह किसी भी पानी के खेल के लिए उपयुक्त नहीं है। इस जगह का पानी काफी कठोर , रूखा और अशांत है; इसलिए इसे एक बेहतर पिकनिक स्थल माना जाता है

11. ला कैंबूस

यदि आप एक साहसी व्यक्ति और एक अच्छे तैराक हैं, तो यह आपके मॉरीशस छुट्टियों के पैकेज में सुंदर ला कैंबूस सार्वजनिक समुद्र तट के लिए एक यात्रा शामिल करने की सिफारिश की गई है। यह जगह हवाई अड्डे के पूर्व में स्थित है। सफेद रेत के शांत परिवेश और साफ पानी अनुभव करने के लिए अद्भुत है, लेकिन यहाँ  थोड़ा धोखा है: इस स्थान पर समुद्री धाराऐ शक्तिशाली हो सकती हैं; इसलिए यह जगह केवल सक्षम, विश्वास वाले तैराकों के लिए सिफारिश की जाती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *