Menu
have us call you back!
Name*
E-mail address*
Phone number*

भारत यात्रा और विदेश यात्रा के बीच आप अपनी यात्रा कैसे तय करते हैं?

हर कोई हर जगह घूमना चाहता है, नए स्थलों का पता लगाने और एक मनोरम यात्रा के साथ अपनी सीमाओं का विस्तार करना चाहता है। घरेलू यात्रा लेने के बजाय यात्रा करते समय हर कोई विदेशी यात्रा पर जाना चाहता है। कारण?  विदेश के विभिन्न वनस्पतियों और जीवों को देखने के लिए। बेशक, विदेश यात्रा का अपना आकर्षण है, हालांकि हर समय एक नियमित विदेशी यात्रा संभव नहीं हो सकती है – इसके लिए आपको काम खर्चे वाली छुट्टी की जरूरत है तो, क्या एक घरेलू यात्रा लेनी चाहिए? साथ ही, जो लोग भारत में घूम सकते है, अब वे अपने देश से बाहर जाना चाहते हैं और विदेशी यात्रा के लिए प्रयास कर सकते हैं। तो कोई कैसे तय करता है कि घरेलू यात्रा या विदेश जाना है? आइए हम कुछ कारणों पर विचार करें जो आम तौर पर भारतीय यात्री के निर्णय को प्रभावित करते हैं।

भारत पर्यटन या अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन

भारतीय यात्राएं

  • खर्च अनुकूल भारतीय यात्रा पैकेज
  • यात्रा के सस्ते तरीके (हवाई यात्रा के अलावा) उपलब्ध हैं, गाड़ियों और बसों के माध्यम से
  • कोई भाषा की बाधा नहीं
  • लंबे सप्ताहांत के दौरान आसानी से पहुंचने के लिए

विदेशी यात्राएं

  • भारतीय छुट्टी की जगहों के मुकाबले सभी विदेशी यात्रा स्थल महंगे हैं
  • केवल हवाई यात्रा ही संभव है
  • भाषा का अवरोध है
  • पहले से ही यात्रा निश्चित करनी होगी – तुरंत यात्रा नहीं कर सकते

यद्यपि उपर्युक्त जानकारी से विदेशी यात्राएं महँगी दिखती हैं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कई विदेशी छुट्टी के स्थान हैं जो कि आप भारतीय छुट्टी के बजट से ही उन यात्रा स्थानों में सफर कर  सकते हैं।

भारत में ट्रैवल एजेंट पिछले एक दशक से पर्यटन में तेजी देख रहे हैं, जिसके कारण होटल, फ्लाइट, बसों / ट्रेनों, भोजन आदि की मांग में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की मांग में वृद्धि हुई है, खासकर के उन भारत के उच्च आमदनी पाने वाले युवाओं में विदेश जाना एक अच्छा विचार है जो अपने नौकरी से थोड़ा आराम चाहते है। हालांकि, किसी भी यात्री के लिए विदेश यात्रा हमेशा संभव नहीं हो सकती है, वह भारत में पर्याप्त छुट्टियों का अनुभव करने के बाद और विदेश जाना चाहते है। इसे ध्यान में रखते हुए यह विदेशी छुट्टियों की एक सूची है जो आप भारत हॉलिडे पैकेज के बजट में इन स्थानों का अच्छे से आनंद ले सकते हैं।

इंडिया

जगह अवधि कीमत
 लेह / नुब्रा घाटी 5-6 दिन 29000
गोवा 3-4 दिन 40000
तिरुपति / पांडिचेरी 3-4 दिन 14000
धर्मशाला / डलहौज़ी 4-5 दिन 16000
उदयपुर / जोधपुर 4-5 दिन 20000
अंडमान 4-5 दिन 22000

 

 विदेशी

जगह अवधि कीमत
नेपाल 3-4 दिन 36000
श्रीलंका 3-4 दिन 41000
फुकेत 4-5 दिन 11000
भूटान  (पारो / थिंपू) 4-5 दिन 15000
दुबई 4-5 दिन 26000
बाली 4-5 दिन 27000

 

दी गई जानकारी उपलब्ध ऑनलाइन पैकेजों के आधार पर है और यात्री की यात्रा कार्यक्रम के अनुसार जानकारी भिन्न हो सकती है।

लगभग समान है, है ना? हम व्यक्तिगत रूप से मानते हैं कि यह भारतीय या अंतर्राष्ट्रीय चाहे कुछ भी हो, आपकी यात्रा, लागत के अलावा, पूरी तरह से स्थिति पर निर्भर होती है। जो संभव है, यात्री के समय और सुविधा के अनुसार, अपनी पसंद की यात्रा चुनें! चाहे आप भारतीय यात्रा पर जा रहे हों या अपने पासपोर्ट में रंग जोड़कर (हम इसका मतलब है कि वीज़ा का स्टाम्प लगाकर विदेशी यात्रा), हम आपको चिंतामुक्त करते हैं कि आपके द्वारा किए जाने वाली प्रत्येक यात्रा से आपके अनुभव जीवनभर के लिए यादगार हो जायेंगे। तो, कौन तुम्हें रोक रहा है? अपने बैग पैक करो और यात्रा के लिए निकल पड़ो!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *